×

Live: लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में चार राज्यों के मुख्यमंत्री, ममता बनर्जी ने उठाए सवाल

पीएम मोदी ने कहा, हमारे प्रयास रहे कि जो जहां है वहीं रहे। लेकिन हमें कुछ निर्णय बदलने भी पड़े। गांव तक संकट ना पहुंचे अब यही सबसे बड़ी चुतौती है। भारत इस संकट से अपने आपको बचाने में बहुत हद तक सफल हुआ है।

Shivani Awasthi
Published on: 11 May 2020 3:14 AM GMT
Live: लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में चार राज्यों के मुख्यमंत्री, ममता बनर्जी ने उठाए सवाल
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमाम राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं। बैठक में सभी सीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अपनी राय रख रहे हैं। महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना और बिहार के मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन बढ़ाने की बात कही है।

दो गज की दूरी कम हुई तो संकट बढ़ेगा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, हमारे प्रयास रहे कि जो जहां है वहीं रहे। लेकिन हमें कुछ निर्णय बदलने भी पड़े। गांव तक संकट ना पहुंचे अब यही सबसे बड़ी चुतौती है।

भारत इस संकट से अपने आपको बचाने में बहुत हद तक सफल हुआ है। राज्यों ने अपनी जिम्मेदारी निभाई है। लेकिन दो गज की दूरी कम हुई तो संकट बढ़ेगा। लॉकडाउन लागू करने में सभी की भूमिका महत्वपूर्ण रही।

राज्यों ने निभाई जिम्मेदारी, सुझावों से निर्धारित होंगे निर्देश

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राज्य मिलकर काम कर रहे हैं। कैबिनेट सचिव, राज्यों के सचिव के साथ लगातार संपर्क में हैं। सूत्रों के हवाले से खबर है कि पीएम मोदी ने कहा संतुलित रणनीति के साथ आगे बढ़ें। इसके साथ जो चुनौतियां सामने हैं, उन पर काम करें।

पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी के सुझावों से दिशा-निर्देश निर्धारित होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि सभी राज्यों ने अपनी जिम्मेदारी निभाई है, दो गज की दूरी ढीली हुई तो संकट बढ़ेगा।

लोगों तक पहुंचाएं आयोग्य सेतु ऐप: अमित शाह बोले

अमित शाह ने पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि आरोग्य सेतु ऐप कोरोना वायरस को ट्रैक करने और उससे लड़ने में बहुत मददगार है, इसको लोगों तक पहुंचाएं। अमित शाह के संबोधन के बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने अपनी बात रखी।

ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर लगाया भेदभाव का आरोप

सूत्रों के हवाले से खबर है कि पश्चिमी बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने केंद्र सरकार पर भेदभाव की राजनीति का आरोप लगाया है।

लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में बिहार के सीएम नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा कि बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में है.उन्होंने कहा, बिहार सरकार का मानना है कि लॉकडाउन हटने के बाद बड़ी संख्या में राज्य में आने वाले लोगों से कोराना संकट और गहरा सकता है।

पंजाब के सीएम ने किया लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन

प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टर अमरिंदर सिंह ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि लोगों की जिंदगी बचानी जरूरी है, तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी जाए। कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि टेस्टिंग के लिए रणनीति बनाई जाए।

लॉकडाउन -3 भारत में कोरोना वायरस

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 67 हजार को पार कर गया है। बीते 24 घंटे में 4 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं और करीब 100 लोगों की मौत हुई है। ताजा अपडेट के मुताबिक, कुल कंफर्म केस की संख्या 67 हजार 152 हो गई है, जिसमें 2 हजार 206 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 20 हजार 917 लोग ठीक हो चुके हैं। एक्टिव केस की संख्या 44 हजार 29 है।

Live Updates:

मेरठ में कोरोना के 8 नए मरीजः

मेरठ में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार को शहर में कोरोना के आठ नए मरीज मिले हैं। अब जनपद में कोरोना के मरीजों की संख्या 253 हो गई है। वहीं कानपुर के भर्ती मरीज मिलाकर संख्या 254 हो गई है। इनमें अब तक 66 लोगों की छुट्टी हो चुकी है। जबकि 14 लोगों की मौत हो चुकी है। बाकी सभी का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

253 हुई मरीजों की संख्या

इससे पहले रविवार को जिले में कोरोना के 18 नए मरीज मिले थे। रविवार को आए सैंपलों की जांच रिपोर्ट के अनुसार ये सभी संक्रमित पहले पाॅजिटिव पाए गए मरीजों के संपर्क में आने वाले हैं। इनमें तीन अन्य जिलों के हैं। मेरठ में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 253 हो गई है।

अब तक 14 लोगों की मौत

मेडिकल के प्राचार्य डाॅ. आरसी गुप्ता के अनुसार, रविवार को पाॅजिटिव मिले मरीजों में पांच रविंद्रपुरी के रहने वाले हैं, जबकि नौ मरीज शाहपीर गेट के रहने वाले हैं, जबकि तीन अन्य जिलों के हैं। जिले में कोरोना संक्रमण से अब तक 14 मौतें हो चुकी हैं।

सादिक खान


सीआईएसएफ के तीन और जवान कोरोना संक्रमित पाए गये हैं। इनकी तैनाती अहमदाबाद एयरपोर्ट पर थी।

नई गाइडलाइन में होम आइसोलेशन पर ये शर्ते

कोरोना वायरस की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक नई गाइडलाइन जारी की गई है। इस नई गाइड लाइन के मुताबिक़ देश में कोरोना के हल्के लक्षण वालों को अब होम आईसोलेशन में भेजने की छूट दी गई है। लेकिन इसमें कुछ शर्तें शामिल रहेंगी।

पूरी खबर पढ़े यहां: आ गई नई गाइडलाइन, इन शर्तों के साथ किए जाएंगे होम आइसोलेशन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमित मरीजों को तीन श्रेणियों में बांट दिया है। जिसमें सबसे कम लक्षण वाले मरीजों को कोविड केयर सेंटर में रखा जाएगा। उसके बाद दूसरे वे जिनमें कोरोना के तीन या चार लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसे मरीजों को कोविड हेल्थ सेंटर में रखा जाता है। उसके बाद आते हैं तीसरी श्रेणी के मरीज। इसमें वो मरीज आते हैं जिनमें कोरोना वायरस के सारे लक्षण नजर आते हैं।


आज 6 देशों से भारतीयों की वापसी

कोरोना संकट और लॉकडाउन की वजह से दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भारतीय फंसे हुए हैं। 'वंदे भारत मिशन' और 'समुद्र सेतु' ऑपरेशन के तहत उन्हें बारी-बारी से भारत वापस लाया जा रहा है। सोमवार को 6 देशों से भारतीयों की वापसी होगी।


1200 श्रमिको को लेकर पटियाला से अंबेडकरनगर पहुंची स्पेशल ट्रेन

अंबेडकरनगर में पटियाला से श्रमिक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन 1200 श्रमिकों को लेकर सोमवार की सुबह अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इस दौरान मौके पर जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी उपस्थित रहे। ट्रेन आने के उपरांत एक-एक करके श्रमिकों को डिब्बों से उतारा गया।

श्रमिकों को पानी की बोतल एवं बिस्किट , बच्चों के लिए दूध के बंदोबस्त किये जाने के साथ सभी को बसों में बिठाते हुए एकलव्य स्टेडियम ले जाया गया। सभी की थर्मल स्कैनिंग की गई। जिलाधिकारी ने एकलव्य स्टेडियम पहुंचकर मजदूरों की स्कैनिंग एवं भोजन का जायजा लिया। बाद में उन्हें परिवहन निगम की बसों से अपने गंतव्य को भेज दिया गया। कुल 10 जनपद के लोग श्रमिक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन पटियाला से चलकर जनपद अंबेडकरनगर ,अकबरपुर आए हुए थे। दिन में दो और ट्रेनों से लगभग 2300 श्रमिक जिले में पहुंचेंगे।

मनीष मिश्रा


पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों संग फिर बैठक:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली मीटिंग में इसपर चर्चा होगी कि लॉकडाउन को कैसे खत्म किया जाएगा। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना को काबू में करने, धीरे-धीरे सहूलियत देने संबंधी कई मुद्दों पर गहन चर्चा के लिए यह मीटिंग कई घंटों तक चल सकती है।




कल से चलेंगी भारत में ट्रेनें, आज से रिजर्वेशन शुरू

12 मई से यात्रियों के लिए ट्रेने चलाई जायेगी। हालाँकि शुरुआत में आंशिक रेल सेवा यानी कम संख्या में ट्रेनें चलाई जाएंगी। इस दौरान कोरोना से बचाव का विशेष ध्यान दिया जाएगा, इसके लिए यात्रियों की जांच से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जाएगा। बता दें कि कल शाम यानि 11 मई से रिजर्वेशन टिकट मिलने लगेगा। टिकट कंफर्म होने पर ही यात्री स्टेशन पर प्रवेश कर सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः देश के इन शहरों के लिए चलेंगी ट्रेन, ऐसे बुक करें टिकट, ये है पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश में 102 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 3467 पहुंच चुका है. उत्तर प्रदेश में 79 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है. वहीं 1653 लोगों का अब तक इलाज हो चुका है

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story