×

'लॉकडाउन' और नौ महीने: शादीशुदा जोड़ों के लिए सुनहरा मौका, पीढ़ी को बढ़ाएंगे आगे

इस लॉकडाउन का असर कोरोना से फ़ैल रहे संक्रमण को रोकने में कितना सफल होता है यह तो वक्त बताएगा। लेकिन इस लॉकडाउन को लेकर एक अलग ही अनुमान लगाया जा रहा है, और वो भी यह कि आने वाले साल की शुरुआत में बच्चों के पैदा होने के दर में काफी तेजी देखने को मिलेगी।

SK Gautam
Published on: 30 March 2020 1:06 PM GMT
लॉकडाउन और नौ महीने: शादीशुदा जोड़ों के लिए सुनहरा मौका, पीढ़ी को बढ़ाएंगे आगे
X

लखनऊ: केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गई। इस दौरान सरकार ने लोगों से यह भी अपील की है कि लोग सोशल डिसटेंसिंग का पालन करते हुए घरों से न निकालें। इस लॉकडाउन का असर कोरोना से फ़ैल रहे संक्रमण को रोकने में कितना सफल होता है यह तो वक्त बताएगा। लेकिन इस लॉकडाउन को लेकर एक अलग ही अनुमान लगाया जा रहा है, और वो भी यह कि आने वाले साल की शुरुआत में बच्चों के पैदा होने के दर में काफी तेजी देखने को मिलेगी।

पूरी दुनिया में बेबी बूम

हम बात कर रहे हैं उन युवा जोड़ों की जो इस समय लॉकडाउन की वजह से घरों में कैद हैं और आज फुरसत में है, हम उनकी भी बात कर रहे है जो वर्क फ्राम होम का पालन कर रहे हैं। उनकी वजह से पूरी दुनिया में बेबी बूम यानी बच्चों की पैदाइश की संख्या ज्यादा देखने को मिल सकती है।

यह रिसर्च हार्ले थेरेपी के क्लीनिकल निदेशक डॉ. शेरी जैकबसन ने किया है। डॉ. शेरी ने कहा कि हमने तो सिर्फ ब्रिटेन का अध्ययन किया है कि यहां पर अगले साल की शुरुआत में बेबी बूम आएगा। लेकिन यह उन सभी देशों के लिए लागू होता है जो लॉकडाउन हैं।

ये भी पढ़ें लॉकडाउन: यहां जानें पुलिस ने क्यों की सुधीर मिश्रा की पिटाई, क्या है सच

युवा जोड़े अपनी पीढ़ी को आगे बढ़ाएंगे

डॉ. शेरी जैकबसन ने बताया कि इस समय लोग जब ज्यादा समय घर बिताएंगे तो वो बोर होंगे। ऐसे में युवा जोड़ों से उम्मीद है कि वे अपनी पीढ़ी को आगे बढ़ाएंगे। इसलिए इस साल के अंत में और अगले साल की शुरुआत में बेबी बूम की संभावना है।

गर्भनिरोधक और कंडोम बाज़ार से गायब हो चुके हैं

डॉ. शेरी ने कहा कि लॉकडाउन या शटडाउन की वजह से गर्भनिरोधक बनाने वाली कंपनियां बंद हैं। बाजार से स्टॉक खत्म हो चुका है। ऐसे में इस बात की पूरी उम्मीद रहती है कि बेबी बूम हो जाए। क्योंकि जो जोड़े इतने दिनों तक घर में बंद रहेंगे वे इस तरीके से भी अपना तनाव कम करेंगे।

भारत में ज्यादा कंडोम की मांग

भारत में भी यही हाल है। कई शादीशुदा जोड़े और प्रेमी-प्रेमिकाएं जो साथ में हैं। लॉकडाउन हो गए हैं। वो या तो मेडिकल स्टोर से कंडोम खरीद रहे हैं। या फिर ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स से मंगा रहे हैं। करेंगे भी क्या? सिनेमा हॉल बंद, बाजार बंद, मॉल बंद कहीं जा नहीं सकते।

दिक्कत ये है कि अब मेडिकल स्टोर्स पर कंडोम की कमी दिखने लगी है। पिछले कुछ दिनों में कंडोम की बिक्री में 25 से 50 फीसदी तक की बढ़त हुई है। इसमें कंडोम के बड़े पैकेट ज्यादा खरीदे जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें लाल निशान पर शेयर बाजार: कोरोना ने किया का बुरा हाल, 1213 अंक लुढ़का

लॉकडाउन की वजह से कंडोम के बड़े पैक ज्यादा बिक रहे हैं

मेडिकल स्टोर वालों की माने तो पहले छोटे पैक बिकते थे। लेकिन लॉकडाउन की वजह से बड़े पैक ज्यादा बिक रहे हैं। अक्सर नए साल पर इसकी बिक्री सबसे ज्यादा होती थी, लेकिन इस बार लॉकडाउन ने इस समय मांग बढ़ा दी है।

कुछ मेडिकल स्टोर्स ने कंडोम के स्टॉक को 30 फीसदी तक बढ़ा दिया है। देश में लॉकडाउन है। जिससे लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे है। सिर्फ जरूरतों की चीजों के लिए ही लोग घर से निकल रहे है। इसमें राशन, सब्जी, दवाइयां समेत अन्य जरूरी चीजें शामिल हैं।

ये भी पढ़ें बेरोजगारों को बड़ा तोहफा, जल्द खाते में आएगी सैलरी

शादीशुदा जोड़ों के लिए ये लॉकडाउन एक सुनहरा मौका

लॉकडाउन में लोगों के पास काफी समय है। नए शादीशुदा जोड़ों के लिए ये लॉकडाउन एक सुनहरा मौका है। या फिर उनके लिए भी फायदेमंद है जो जोड़ा काम के चलते एकदूसरे को समय नहीं दे पाते थे। या शारीरिक संबंधों को प्राथमिकता नहीं दे पाते थे। अब उनके पास पूरा समय है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story