Live: भारत में 24 घंटे में कोरोना से 12 मौतें, मरीज़ों का आंकड़ा पहुंचा 2600 के पार

लॉकडाउन के बीच कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। इस बाबत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता के नाम वीडियो सन्देश जारी करेंगे। इसके पहले पीएम मोदी ने गुरूवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कोरोना पर चर्चा की थी और प्रदेशों में कोरोना वायरस की स्थिति के बारे में जाना था।

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बीच कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। इस बाबत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता के नाम वीडियो सन्देश जारी किया। इसके पहले पीएम मोदी ने गुरूवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कोरोना पर चर्चा की थी और प्रदेशों में कोरोना वायरस की स्थिति के बारे में जाना था।

LockDown Day-10: मरीजों का आंकड़ा

कोरोना (corona) पीड़ित मरीज़ों की संख्या बढ़ती जा रही है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 2580  हो गई है, वहीं 71 लोगों की जान भी जा चुकी है।


Live Update:

वाराणसी-कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़ी

-शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव 3 लोग सामने आए
-पीड़ितों में 2 निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए थे
-एक वाराणसी के मदनपुरा का रहने वाला जबकि दूसरा कर्नाटक का निवासी
-तीसरा शख्स वाराणसी कर लोहता का निवासी
-वाराणसी तब्लीगी जमात के 23 लोगों का हुआ हो चुका का कोरोना जांच
-15 जमातियों की रिपोर्ट आ चुकी है
-2 जमातियों में कोरोना की पुष्टि
-13 जमातियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई
-8 जमातियों की रिपोर्ट का इंतजार
-बनारस में अब तक कोरोना पीड़ितों की संख्या 5 हुई

बागपत में कोरोना वायरस का एक और मरीज मिलाः

नेपाल से बागपत आए जमाती में हुई कोरोना वायरस की पुष्टि, कोरोना मरीज को कियाया गया कवारेन्टाइन, बागपत में दो हुई कोरोना वायरस के पीड़ित मरीजों की संख्या, बागपत के नोडल अधिकारी डॉ दिग्विजय ने की पुष्टि।

उत्तरकाशी में इकट्ठे होकर नमाज पढ़ रहे दस गिरफ्तार

सहारनपुर में पहला पाजिटिव कोरोना पीडित मिला।

थाना सरसावा क्षेत्र की दुमझेडा गांव की मस्जिद मे जमाती है। दिल्ली निजामुद्दीन से आया था, यहां कल मिलने के बाद रिपोर्ट भेजी गयी थी।आसाम का रहने वाला 68 वर्ष का है ये शख्स। इसके पाजिटिव मिलने की जानकारी के बाद ही मस्जिद को खाली करा लिया है साथ ही सम्पर्क मे आने वाले लोगो को तलाशा जा रहा है।

बंदी रिहा

माननीय उच्चतम न्यायालय नई दिल्ली द्वारा कोरोना से बचाव हेतु जेलों में ओवर क्राउडिंग कम करने के उद्देश्य से सुओ- मोटो पिटीशन के अंतर्गत पारित आदेश के अनुपालन में उ प्र की जेलों से 8500 विचाराधीन बंदी +2500 सिद्ध दोष बंदी =11000 बंदियों को रिहा किया जाना था। जिसमें से अब तक 8328 विचाराधीन बंदी +2110 सिद्ध दोष=10430 (विचाराधीन तथा सिद्ध दोष बंदी) रिहा किए जा चुके हैं ।
अब रिहाई हेतु पात्र उपरोक्त 11000 बंदियों में से मात्र 570 बंदी रिहा होने रह गये हैं।

नोएडा में संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची पचास, आठ हुए ठीक

नोएडा में कोविड (19) संक्रमण का हॉटस्पाट बने सीज फायर कंपनी से दो और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। शहर में अब कुल कोविड (19) के 5० मरीज सामने आ चुके हैं। इनमे से शुक्रवार को दो और मरीज स्वस्थ्य होकर घर गए।

-42 सक्रिय मरीजों का किया जा रहा इलाज

शहर में कोविड-19 का संक्रमण बढèता जा रहा है। लेकिन विगत कई दिनों से जिस तरह से आकड़ा बढ़ रहा था। उसमे कमी आई है। शुक्रवार को मिले दोनों संक्रमित सीज फायर कंपनी में मिस्टर जॉन के संपंर्क में आए थे। यह लोग सेक्टर-93 के लिनकॉन ग्रांड मैक्स के है। इस सोसायटी को तीन अप्रैल शाम पांच बजे से पांच अप्रैल शाम पांच बजे तक सील कर दिया गया है। अस्थाई सीलिंग के दौरान आसपास के लोग अपने घर में ही रहेंगे। साथ ही इस सोसायटी का सेनेटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है।

-दोनों नए मामले सीज फायर कंपनी से जुड़े

स्वास्थ्य विभाग ने इनको पहले ही ट्रेक कर क्वारंटाइन कर दिया था। अब इन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ऐसे में कुल 5० मरीज कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। इसमे से अब तक 8 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। जबकि 42 सक्रिय मरीजों का इलाज चल रहा हैं। खास यह है कि इनमे किसी भी मरीज को अभी वेंटिलेटर की आवश्यकता नहीं पड़ी है।

मुंबई एयरपोर्ट पर तैनात CISF के 11 जवान कोरोना संक्रमित

11 सीआईएसएफ जवानों के टेस्ट आये पॉजिटिव, मुंबई एयरपोर्ट पर पोस्टेड थे सभी जवान। माना जा रहा है कि एयरपोर्ट पर यात्रियों से जवानों में कोरोना का संक्रमण पहुंचा।

कन्नौज। पुलिस के दो सिपाही और एलआईयू आरक्षी पर हमला बोल घायल करने वालों पर रासुका। शासन ने लिया संज्ञान। 25 नामजद और 50 अज्ञात के खिलाफ जान लेवा हमले समेत सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने की रिपोर्ट। कई को पुलिस ने हिरासत में लिया।

सहारनपुर के 12 लोगों में कोरोना की पुष्टि, कोतवाली देहात के दूधली बुखारा और घोघरेकी गांव के हैं सभी लोग, निज़ामुद्दीन मरकज़ से लखनऊ जमात में गए थे सभी लोग, सभी लोगों को लखनऊ अस्पताल में किया गया आइसोलेट।

स्पेन में लगातार दूसरे दिन 900 से ज्यादा मौत 

कोरोना से फ्रांस में एक दिन में 471 मौतें हो गयी वहीं इस देश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 4503 हो गयी है। वहीं दूसरी ओर स्पेन में लगातार दूसरे दिन 900 से ज्यादा लोगों को कोरोना ने अपना शिकार बनाया।

कोरोना से दुनिया की आधी आबादी प्रभावित, 53,146 लोगों की मौत

दुनिया भर में अब तक 53,146 लोगों की मौत हो चुकी है। 10,15,709 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वहीं, 2,11,409 संक्रमित लोग ठीक हो चुके हैं।

कोरोना वायरस के कारण दुनिया की आधी आबादी प्रभावित हो रही है। कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए दुनिया की आधी आबादी यानी 3.9 अरब से अधिक लोगों को अपने घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है। 90 से अधिक देशों और विभिन्न क्षेत्रों में लॉकडाउन, कर्फ्यू लगाए गए हैं और क्वारंटाइन की व्यवस्था की गई है।


पाकिस्तान में संक्रमितों की संख्या 2000 पार

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को 2112 पहुंच गई। पंजाब प्रांत से 748 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता चला है। वहीं सिंध में 709, खैबर पख्तूनख्वा में 253, बलूचिस्तान में 158, गिलगित बाल्तिस्तान में 184, इस्लामाबाद में 54 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 6 मामले सामने आए हैं। यहां अबतक कोरोना वायरस से 26 लोगों की मौत हुई है। इस चुनौती से निपटने के लिए 1,200 अरब पाकिस्तानी रुपये के पैकेज की घोषणा कर चुके हैं।

लाॅक डाउन का मंडी सचिव जमकर उठा रहे है फायदा

-शाहजहांपुर : लाॅक डाउन का मंडी सचिव जमकर उठा रहे है फायदा। पुलिस का डंडा लेकर मंडी गेट पर गरीब ठेले वालों को पीट पीटकर भगा रहे मंडी सचिव। मंडी सचिव के सामने कर्मचारी गरीबों को जङ रहे है थप्पड़। सब्जी मंडी मे एंट्री के नाम पर पास बनाने के लिये जा रहे पांच सौ रूपये से लेकर एक हजार रूपये।लाॅक डाउन मे फुटकर विक्रेताओं के आगे रोजी रोटी का संकट गहराया। थाना रौजा के रौजी मंडी का मामला।

ये भी देखें:  चीन ने अपने मित्र देश को भी दिया धोखा, बेच दिए कोरोना से लड़ने वाले नकली सामान

—————————————————————————————————————————————–

कोरोना वायरस के चलते जारी लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होने शुक्रवार को सुबह 9 बजे देशवासियों के साथ एक वीडियो संदेश साझा करने की बात कही।

9 मिनट के लिए घरों में जलाएं दीया

इसी कड़ी में पीएम मोदी नें जारी वीडियो संदेश में उन्होने जनता कर्फ्यू को एक मिसाल बताते हुए अपील की कि इस रविवार यानी 5 अप्रैल को रात नौ बने नौ मिनट के लिए घरों की सारी लाइट्स बंद कर के कोरोना के संकट के अन्धकार को चुनौती दीजिये। इसके लिए सभी 9 मिनट के लिए घरों में दीया जलाएं।

—————————————————————————————————————————————–

ये भी पढ़ेंःकोरोना वायरस को खत्म करेगा ये देश! बनाई दो वैक्सीन, परीक्षण शुरू

राजस्थान में कोरोना वायरस के पांच नए मामले

शुक्रवार को राजस्थान में कोरोना वायरस के पांच नए मामले पाए गए हैं. ये वो लोग हैं जो दिल्ली से आए तबलीगी जमात के लोगों के संपर्क में आए थे. इसी के साथ राज्य में कुल केस की संख्या 138 पहुंच गई है.

यूपी में 126 मरीज पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव में 10 नए केस समाने आए हैं। इनमें मेरठ के चार, जौनपुर के दो, बस्ती, गाजीपुर, हापुड़ व गाजियाबाद से एक-एक शामिल हैं। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है। मेरठ व जौनपुर में मिले सभी छह पॉजिटिव केस तब्लीगी जमात से जुड़े बताए गए हैं।

ये भी पढ़ेंःमोदी सरकार के फैसले पर बौखलाया पाक, कोरोना भूल इस बात पर उगल रहा जहर

वहीं नोएडा में अब तक कुल 48, मेरठ में 24, आगरा में 12, लखनऊ में 10, गाजियाबाद में 9, बरेली में 6, बुलंदशहर व जौनपुर में तीन-तीन, बस्ती, पीलीभीत व वाराणसी में दो-दो, लखीमपुर खीरी, कानपुर, मुरादाबाद, शामली, हापुड़ व बागपत में एक-एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।