Live: कोरोना मरीजों आंकड़ा 1000 पार, मजदूरों के पलायन से भयानक मंजर

कोरोना वायरस से जारी जंग में भारत सरकार एक्टीव मोड में है। इस बाबत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले लॉकडाउन किया, फिर सभी राज्य सरकारों को इसका पालन करवाने और लोगों की सुविधा और सहूलियत का ध्यान रखने के निर्देश दिए।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से जारी जंग में भारत सरकार एक्टीव मोड में है। इस बाबत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले लॉकडाउन किया, फिर सभी राज्य सरकारों को इसका पालन करवाने और लोगों की सुविधा और सहूलियत का ध्यान रखने के निर्देश दिए। वहीं अब इसके बाद प्रधामन्त्री मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से फोन पर बात भी की। जानकारी के मुताबिक, बंगाल में covid -19 के प्रसार को लेकर सीएम ममता द्वारा उठाये कदमों पर दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई।

LockDown Day-4 : मरीजों का आंकड़ा

कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं केरल में कोरोना से संक्रमित 69 वर्षीय एक सख्स की इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। केरल प्रदेश में कोरोना से यह पहली मौत है। पूरे देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 922 हो गई है। जबकि COVID-19 की वजह से अब तक 21 लोगों की जानें भी जा चुकी हैं। वहीं कोरोना मरीजों की रिकवरी के मामले में भी बढ़ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक अब तक 66 लोग रिकवर हो चुके हैं।


Live Update

-कोरोना वायरस से लड़ने में मदद के लिए बीसीसीआई ने 51 करोड़ रुपये पीएम रिलीफ फंड में दान किये

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर हजारों लोग फंसे, राहुल ने सरकार को घेरा

 

इस संकट की घड़ी में देश को TATA Group ने दिया 500 करोड़

देश में कोरोना के संकट को देखते हुए कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए सरकार की मदद के TATA Group ने अपना खजाना खोलते हुए 500 करोड़ का दान दिया है । तो वहीं भारतीय जनता पार्टी के सभी सांसदों ने भी कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए अपने MPLADS फंड से 1 करोड़ रुपये की केंद्रीय राहत कोष में सहायता राशि जारी करने का फैसला किया है ।

कोरोना से लड़ने को स्पेशल हेल्पलाइन नंबर किया गया जारी

कोरोना से गुजरात में एक और मौत

अहमदाबाद में एक और कोरोना मरीज की मौत हो गई है। मरने वाली महिला की उम्र 46 साल की है जिसे मधुमेह और ब्लडप्रेशर की समस्या है। गुजरात में कोरोना से मरने वालों की तादाद 4 हो चुकी है। अब तक कोरोना के 54 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।

—————————————————————————————————————————————–

नोएडाः छह नए कोरोना के मरीज, अब संख्या बढ़कर पहुंची 23

जनपद में साढ़े ग्यारह साल की बच्ची के साथ कुछ छह लोगों में शनिवार को कोविड (19) की पुष्टि हुई है। इन सभी को जिम्स व नोएडा के चाइल्ड पीजीआई में आइसोलेशन में रखा गया है। इन मामलों के बाद नोएडा में संक्रमितों की संख्या 23 तक पहुंच गई है। इन लोगों के संपंर्क में आए लोगों पर स्वास्थ्य विभाग निगरानी कर रहा है। साथ ही जिन सेक्टर व सोसायटी के यह संक्रमित है उसे 48 घंटे के लिए सील कर दिया गया है।

शनिवार को मिले छह नए मरीज

-महिला (53) सेक्टर-37 जिम्स
-पुरूष (38) महक रेजिडेंसी ग्रेटरनोएडा जिम्स
-पुरूष (3०) महक रेजिडेंसी ग्रेटरनोएडा जिम्स
-बच्ची (11.5) निराला ग्रीन श्री सेक्टर-०2 ग्रेटरनोएडा – चाइल्ड पीजीआई
-पुरूष (53) जेपी विश टाउन सेक्टर-128 जिम्स
-पुरूष (52) सेक्टर-44 चाइल्ड पीजीआई

—————————————————————————————————————————————–

एम्स में बनेगा कोरोना सेंटर: स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों से कहा है कि वो मजदूरों के टेस्ट की व्यवस्था करें। केंद्र ने राज्य सरकारों से कहा है कि पलायन कर रहे मजदूरों को रोका जाए और उनके भोजना और रहने का इंतजाम किया जाए। साथ ही मजदूरों और बेघरों के लिए दवा का भी इंतजाम किया जाए। कोरोना मरीजों के इलाज के लिए एम्स एक सेंटर भी बनाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य ने लोगों ये भी अपील की है कि ये लड़ाई हम सबकी है, प्लीज सहयोग करें।

मजदूरों का सामूहिक पलायन रोकें राज्यः अमित शाह

कोरोना के चलते लॉकडाउन के बीच हो रहे मजदूरों के सामूहिक पलायन को देखेते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की और प्रवासी मजदूरों के पलायन को रोकने को कहा है। साथ ही बेघरों, मजदूरों को रहने का इंतजाम करने, भोजन, दवा और कपड़ा मुहैया कराने को भी कहा गया है।

ये भी देखें: चमगादड़ नहीं, इस जीव ने फैलाया कोरोना वायरस, नए खुलासे से उड़े सबके होश

PM मोदी ने हेल्थकेयर वर्कफोर्स को तैयार रहने के लिए दिया आदेश

पीएम मोदी ने देश के सभी मेडिकल संस्थानों से तैयार रहने के लिए आदेश दिया है। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को AYUSH (आयुर्वेद,योग और नेचुरोपैथी, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) प्रोफेशनल्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करते हुए यह बात कही। उन्होंन तथ्य आधारित रिसर्च के लिए AYUSH  वैज्ञानिकों, ICMR, CSIR और सभी शोध संस्थानों से साथ आने को कहा है। पीएम ने कहा कि देश के सभी हेल्थकेयर वर्कफोर्स को चुनौती के लिए तैयार रहना होगा। अगर जरूरत पड़े तो प्राइवेट डॉक्टर्स से मदद लीजिए जो AYUSH योजना से जुड़े हैं

दिल्ली-यूपी सरकार ने लोगों से रुकने की अपील की

लॉकडाउन के बाद बड़े शहरों में बेरोजगार हो चुके दिहाड़ी मजदूरों की परेशानी इस कदर बढ़ गई है कि उनके पास न रोजगार हैं और ना ही खाने के पैसे। लाक डाउन होने के बाद बड़ी संख्या में दिहाड़ी मजदूर पैदल ही वापस घर लौट रहे हैं। दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर शनिवार को हजारों की संख्या में लोग इकट्ठा हुए थे।

जिसके बाद एक तरफ यूपी सरकार ने उन्हें घर तक पहुंचाने के लिए 1000 बसों की व्यवस्था की है तो वहीं दिल्ली सरकार भी डीटीसी बसें भेज रही हैं। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम भी उन्हें घर भेजने के लिए डीटीसी बसें दे रहे हैं। हालांकि मैं उनसे अपील करूंगा कि वो जहां हैं वहीं रुकें। क्योंकि पूरे देश में अभी लॉकडाउन है।

केरल में कोरोना से पहली मौत

वहीं केरल में कोरोना से संक्रमित 69 वर्षीय एक सख्स की इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। केरल प्रदेश में कोरोना से यह पहली मौत है।

ये भी देखें: इस देश ने जीत ली कोरोना की जंग, बन गया दुनिया के लिए बेमिसाल

भारतीय रेलव ने तैयार किया आइसोलेशन कोच

यात्रा के दौरान कोरोना से संक्रमित लोगों के भारतीय रेलव ने आइसोलेशन कोच तैयार किया है। कोरोना वायरस मरीजों की संख्या जिस तेजी से बढ़ रही है उसको लेकर सभी सरकारें परेशान हैं। वो हालात का मुकाबला करने की तैयारी में जुटे हैं। वहीं भारतीय रेलवे ने ट्रेन की बोगियों के अंदर ही आइसोलेशन वार्ड बनाने की व्यवस्था की है। बीच का बर्थ हटा दिया गया है साथ ही ऊपर चढ़ने के लिए दी गई सीढ़ियां भी हटा ली गईं है। बाथरूम में भी बदलाव किए गए हैं, जिससे कि मरीजों को वहां पर आइसोलेट रखा जा सके।

महाराष्ट्र में 6 और कोरोना पॉजिटिव केस

महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राज्य में कोरोना पॉजिटिव के छह नए मामले सामने आए हैं। इसमें 5 मामले मुंबई में और एक नागपुर में सामने आए हैं। इस तरह कुल कोरोना पॉजिटिवों की संख्या बढ़कर 159 हो गई है।

चंडीगढ़ में एक कोरोना पॉजिटिव और मिला

चंडीगढ़ में एक और शख्स को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इस तरह यहां पर संक्रमितों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है।

—————————————————————————————————————————————–

लॉकडाउन के दौरान यहां आज से शुरू हुई होम डिलीवरी सुविधा

नोएडा में आज से होम डिलिवरी की सुविधा दी जा सकेगी। आवश्यक चीजों की डोर टु डोर डिलिवरी के लिए 1500 डिलिवरी बॉय होंगे। नोएडा अथॉरिटी ने 260 फार्मेसी, 450 किराने के सामान और ई-कॉमर्स के लिए डिलिवरी बॉय तय कर दिए हैं. आज से नोएडा में आवश्यक चीजों की होम डिलिवरी शुरू हो जाएगी।

वहीं देहरादून में भी रेस्टोरेंट होम डिलावरी कर सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः कोरोना वायरस ने इटली में मचाई भीषण तबाही, 1 दिन में इतने हजार लोगों की मौत

—————————————————————————————————————————————–

आदेश के उल्लंघन करने पर 39 गिरफ्तार

हंदवाड़ा पुलिस ने कोरोना वायरस को लेकर जारी किए गए आदेश के उल्लंघन के मामले में 39 लोगों को गिरफ्तार किया है.

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने किया ट्वीट

कोरोना के प्रकोप के बीच राजनितिक बयानबाजी और आरोप प्रत्यारोप का दौर भी जारी है। मध्य प्रदेश कांग्रेस के ट्वीटर अकाउंट से सीएम शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ ट्वीट कर पार्टी ने सवाल किया। यह सवाल कोरोना मास्क को लेकर किया गया है।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन: CM शिवराज सिंह का बड़ा फैसला, MP में अब नहीं बिकेगी शराब

पीएम मोदी ने की सीएम ममता बनर्जी से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए कदम की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से फोन पर बातचीत की। इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर राज्य की मौजूदा स्थिति का जायजा लिया। दोनों नेताओं के बीच करीब 10 मिनट बातचीत हुई।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।