×

जामिया मिलिया के छात्रों और दिल्ली पुलिस के बीच जोरदार टकराव, जानें पूरा मामला

जामिया मिलिया इस्लामिया  और दिल्ली पुलिस एक बार फिर आमने सामने है। छात्रों का आरोप है कि लॉकडाउन में प्रशासन उन पर हॉस्टल खाली कराने का दवाब बना रहा है। जो की ठीक बात नहीं है।

Aditya Mishra
Published on: 3 May 2020 5:35 AM GMT
जामिया मिलिया के छात्रों और दिल्ली पुलिस के बीच जोरदार टकराव, जानें पूरा मामला
X

नई दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया और दिल्ली पुलिस एक बार फिर आमने सामने है। छात्रों का आरोप है कि लॉकडाउन में प्रशासन उन पर हॉस्टल खाली कराने का दवाब बना रहा है। जो की ठीक बात नहीं है।

उनका ये भी आरोप है कि उनसे एक फॉर्म पर हस्ताक्षर करने के लिए भी बोला गया फॉर्म पर हस्ताक्षर करने के लिए भी बोला गया। लेकिन उन्होंने मना कर दिया। इतना सब होने के बाबजूद छात्र अभी भी हॉस्टल में ही बने हुए हैं कहीं गए नहीं हैं।

गौरतलब है कि जामिया की तरफ से छात्रों से ये बोला गया था कि दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट और ट्रैवल प्रोटोकॉल और अरेंजमेंट के मुताबिक सभी छात्र हॉस्टल छोड़ दें। कई छात्र लॉकडाउन के कारण अपने घर नहीं जा सके थे और हॉस्टल में ही रुके हुए थे।

दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में आंधी-बारिश, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

गृह मंत्रालय ने दिया ये आदेश

जबकि गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश कहते हैं, "फंसे हुए छात्रों को शर्तों के साथ स्थानांतरित करने की अनुमति दी जाएगी" मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने मार्च में कहा था कि लॉकडाउन शुरू होने के बाद जो छात्र हॉस्टल में वापस आ गए थे, उन्हें "अपने हॉस्टल में रहने की अनुमति दी जानी चाहिए।"

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार, एपी सिद्दीकी ने शुक्रवार को एक आदेश भी जारी किया, जिसमें कहा गया था, "हॉस्टल में फंसे छात्र जो पहले अपने घरों में वापस नहीं जा सकते थे और वापस आ गए थे, उन्हें परिवहन और यात्रा की व्यवस्था के अनुसार हॉस्टल खाली करने का निर्देश दिया गया था।

विश्वविद्यालय की निकटता वाले क्षेत्रों को हॉटस्पॉट घोषित किया जा रहा है। ऐसे में भविष्य में कई जरूरतें पूरी करने में दिक्कत आ सकती हैं। इसके अलावा हॉस्टल के मेंटेनेंस और क्वारनटीन सुविधाओं के लिए भी इसे खाली कराना जरूरी है।"

गिरे झमाझम ओले, अचानक बदला दिल्ली में मौसम का मिजाज

छात्रों से फार्म पर हस्ताक्षर करने को बोला गया

जामिया के कई छात्रों ने लॉकडाउन से ठीक पहले विश्वविद्यालय छोड़ दिया था। वहीं कुछ ने जामिया में वापस रहने का फैसला किया था। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने छात्रों से एक फॉर्म पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा था, जिसमें लिखा था "मैं घोषणा करता हूं कि मेरे गृहनगर की यात्रा का निर्णय मेरे द्वारा अपनी जिम्मेदारी के अनुसार और गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार लिया गया है।

इसलिए, हॉस्टल को पूरी तरह से खाली किए जाने का निर्देश दिया था। ये निर्देश लड़कों और लड़कियों के दोनों हॉस्टल्स पर लागू होना था। हालांकि छात्रों ने फॉर्म पर हस्ताक्षर करने और छुट्टी देने से इनकार कर दिया था।

“गर्ल्स हॉस्टल में लगभग 30 छात्राओं को हॉस्टल से घर लौटने को लिए कहा गया था, लेकिन सभी ने फॉर्म पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया था। छात्रों ने कहा, हमें हॉस्टल छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा था।"

खट्टर बोले: सीमाएं सील करना जायज, दिल्ली से कोरोना हरियाणा में नहीं घुसने देंगे

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story