×

इन राज्यों ने पहले ही बढ़ा दिया लॉकडाउन, PM मोदी के एलान का इंतजार

कोरोना वायरस ने देश में तेजी से पैर पसारना शुरू कर दिया है। कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। शासन और प्रशासन के स्तर पर लगातार बैठकों का दौर चल रहा है। केंद्र से लेकर राज्यों तक, सरकारें एक्टिव मोड में हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 12 April 2020 3:20 AM GMT
इन राज्यों ने पहले ही बढ़ा दिया लॉकडाउन, PM मोदी के एलान का इंतजार
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने देश में तेजी से पैर पसारना शुरू कर दिया है। कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। शासन और प्रशासन के स्तर पर लगातार बैठकों का दौर चल रहा है। केंद्र से लेकर राज्यों तक, सरकारें एक्टिव मोड में हैं। देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन लागू है, जिसकी अवधि 14 अप्रैल को समाप्त हो रही है।

सरकार अभी मंथन कर रही है कि लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाया जाए या नहीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर ताजा हालात पर चर्चा की, जिसमें लॉकडाउन को लेकर भी बात हुई। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और ओडिशा समेत 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने की पैरवी की। हालांकि, केंद्र ने इसे लेकर अभी कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन राज्यों ने लाॅकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी है।

यह भी पढ़ें...सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत, योगी सरकार देगी इतनी रकम

ओडिशा समेत कई राज्यों ने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने का एलान कर दिया है। ओडिशा और पंजाब पहले ही लॉकडाउन बढ़ाने का एलान कर चुके हैं, वहीं महाराष्ट्र और तेलंगाना ने शनिवार को लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा की।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने बताया कि सरकार ने तेलंगाना में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव ने इसी हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया था कि देश में लागू 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि को 14 अप्रैल के बाद विस्तार दिया जाए। तेलंगाना में कोरोना के अब तक 556 मामले सामने आ चुके हैं, इनमें से 9 लोगों की मौत हो चुकी है और 43 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन में फंसी पूरी बारात: दुल्हन की नहीं हुई विदाई, वापसी को तड़प रहे बाराती

पश्चिम बंगाल की सरकार ने भी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की घोषणा की है। पश्चिम बंगाल सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थान 10 जून तक बंद करने के आदेश भी दे दिए हैं। भारतीय जनता पार्टी के शासन वाले राज्य उत्तराखंड ने भी लॉकडाउन बढ़ाने का एलान कर दिया है।

यह भी पढ़ें...कोरोना संकट के बीच सरकार का मंत्रियों को निर्देश, सोमवार से शुरू हो मंत्रालयों में काम

पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए थोड़ी ढील के साथ लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत दिए हैंय़ हालांकि, खट्टर ने प्रदेश रेड, ऑरेंज और येलो, तीन जोन में बांटकर औद्योगिक और व्यावसायिक गतिविधियां शुरू करने की भी बात कही है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story