×

लॉकडाउन के दौरान पैसे के लेनदेन में नहीं आएगी दिक्कत, RBI गवर्नर ने दिए ये टिप्स

पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की चपेट में है। देश भर लॉक डाउन लागू कर दिया गया है। लोगों को जरूरत के सामान हेप्लाइन नम्बरों के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है।

Aditya Mishra
Published on: 29 March 2020 10:22 AM GMT
लॉकडाउन के दौरान पैसे के लेनदेन में नहीं आएगी दिक्कत, RBI गवर्नर ने दिए ये टिप्स
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की चपेट में है। देश भर लॉक डाउन लागू कर दिया गया है। लोगों को जरूरत के सामान हेप्लाइन नम्बरों के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक वीडियो संदेश पोस्ट किया है। उन्होंने इस महामारी से बचाव के लिए लोगों से ज्यादा से ज्यादा डिजिटल लेन-देन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस देश के लिए हर तरह से बड़ा संकट है और बचाव ही एकमात्र उपाय है।

लॉक डाउन पर जेल: इन राज्यों में घर से निकलने पर मिलेगी कड़ी सजा

शक्तिकांत दास ने ये भी कहा कि 'कोरोना वायरस की वजह से देश संकट की स्थिति से गुजर रहा है, ऐसे में लोग घर पर रहकर ही डिजिटल ट्रांजैक्शन करें। इसके लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और मोबाइल ऐप के जरिये लेन देन एक अच्छा तरीका है।

उन्होंने लोगों से ये भी कहा कि वे करेंसी का कम से कम इस्तेमाल करें। यहां आपको बता दे कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए देश में सभी तरह के उपाय किए जा रहे हैं। लॉकडाउन के बीच अगर लोग करेंसी का लेन-देन ज्यादा करेंगे तो एक-दूसरे के संपर्क में आए बिना यह संभव नहीं है और इससे कोरोना वायरस फैलने का खतरा बना रहेगा. ऐसे में डिजिटल लेनदेन एक दम सुरक्षित है।

ये भी पढ़ें...योगी सरकार ने लिए कई अहम फैसले, लॉक डाउन में जारी रहेगी फूड की होम डिलेवरी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story