×

इन राज्यों में लगी पाबंदी: खत्म कर दी अनलॉक की छूट, लिया ये बड़ा फैसला

हर दिन 10 हजार के करीब संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में प्रतिबंधों को पुनः बढ़ाने और छूट खत्म करने की कवायद भी शुरू हो गयी है। जानकारी के मुताबिक, देश के चार राज्यों ने अनलॉक में दी जा रही छूट खत्म कर बंदिशों को बढ़ा दिया है।

Shivani Awasthi
Published on: 12 Jun 2020 4:05 AM GMT
इन राज्यों में लगी पाबंदी: खत्म कर दी अनलॉक की छूट, लिया ये बड़ा फैसला
X

नई दिल्ली: अनलॉक 1 लागू होने के बाद से भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हर दिन 10 हजार के करीब संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में प्रतिबंधों को पुनः बढ़ाने और छूट खत्म करने की कवायद भी शुरू हो गयी है। जानकारी के मुताबिक, देश के चार राज्यों ने अनलॉक में दी जा रही छूट खत्म कर बंदिशों को बढ़ा दिया है।

इन राज्यों में बढ़ी बंदिशे:

भारत की चार राज्य सरकारों ने अपने प्रदेश में कोरोना संकट से लड़ने के लिए पाबंदियां बढ़ा दी है। इनमे आने- जाने से लेकर सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ आदि पर बंदिशे लगा दी गयी।

पंजाब में छुट्टी के दिन लॉकडाउन का पालन, दिल्ली से आने वालों पर प्रतिबंद

पंजाब में कोरोना से हालात काफी खराब हैं। बताया जा रहा है कि दो महीने में कोरोना के मरीजों में इजाफा होने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने प्रदेश में दोबारा पाबंदियां लगा दी हैं।

इसके तहत सरकार ने छुट्टियों व वीकेंड में लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए है तो वहीं दिल्ली से आने वालों को पंजाब में एंट्री न देने पर भी सरकार विचार कर रही है। कहीं भी आने जाने को लेकर सरकार ने मेडिकल स्टाफ और जरुरी सेवा से जुड़े लोगों को छोड़ कर सभी नागरिकों को ई पास का इस्तेमाल करना होगा। ये पास कोवा यानी कोरोना वायरस अलर्ट एप से डाउनलोड किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना की तेज रफ्तार: भारत की लंबी छलांग, एक दिन में ही इन दो देशों को पीछे छोड़ा

तमिलनाडु- चेन्नई में लॉकडाउन पर आज आ सकता है फैसला

दिल्ली के मरकज से निकला संक्रमित जमात सबसे ज्यादा तमिलनाडु ही पहुंचा था, जिसके बाद से यहां कोरोना के कई मरीज मिले। तमिलनाडु में 25 हजार से ज्यादा संक्रमण के केस हैं जिसमे से 70 फीसदी मरीज चेन्नई में ही हैं। ऐसे में मद्रास हाईकोर्ट ने सरकार को सलाह दी कि चेन्नई में लॉकडाउन लागू कर दिया जाए। ऐसा यहां से पूरे प्रदेश में संक्रमितों को फैलने से रोकने और मरीजों को तलाश कर इलाज किए जाने के तहत किया जाए। सरकार कोर्ट को इस बारे में आज होना जवाब देगी।

केरल में सबरीमाला मंदिर बंद

केंद्र के मंदिरों को खोलने की अनुमति दिए जाने के बाद भी केरल सरकार ने सबरीमाला मंदिर को खोलने का फैसला टाल दिया। कोरोना का सबसे पहला मामला केरल से ही आया था। हालाँकि राज्य ने कोरोना संक्रमण के केसों को बढ़ने से रोका लेकिन बाद में प्रवासियों के प्रदेश लौटने पर नए मरीजों से संक्रमण फैला। बता दें कि राज्य में अब तक कोरोना के कुल 1238 मामले सामने आए हैं, जबकि 18 लोगों की महामारी की चपेट में आकर मौत हो गयी।

ये भी पढ़ेंःउद्धव सरकार के एक और मंत्री को हुआ कोरोना, 5 कर्मचारी भी संक्रमित

झारखंड में लॉकडाउन लागू

झारखंड सरकार ने भी राज्य में लॉकडाउन को सख्ती से लागू कर दिया है। दरअसल यहां संक्रमितों की संख्या 1599 हो गयी है। इनमे से 1311 प्रवासी मजदूर हैं। राज्य में संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सख्ती से लॉकडाउन का पालन करने को कहा गया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story