×

महंगाई वाला कोरोना: अफवाहों का बाजार गर्म, जरूरी चीजों के लिए शुरू हुई मारामारी

उत्तर प्रदेश में लोग लॉकडाउन की वापसी की चर्चाओं में जुटे हुए हैं। लोग सब्जी और जरूरी सामानों को स्टोर कर रहे हैं ताकि लॉकडाउन की स्थिति में उन्हें घर से मजबूरन बाहर न निकलना पड़े। 

Shivani
Published on: 20 March 2021 11:37 AM GMT
महंगाई वाला कोरोना: अफवाहों का बाजार गर्म, जरूरी चीजों के लिए शुरू हुई मारामारी
X
बड़ी राहत: महंगाई दर में आई नरमी, खाने-पीने की चीजें भी हुई सस्ती

रामकृष्ण वाजपेयी

देश में कोरोना के मामले एक बार फिर तेज गति से बढ़ने से लोगों के बीच संभावित लॉकडाउन को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। इसकी वजह भी है क्योंकि प्रतिदिन राज्यों से खबर आ रही है कि महाराष्ट्र के नागपुर और मध्य प्रदेश के इंदौर, भोपाल और जबलपुर में लॉकडाउन का ऐलान हो चुका है।

दोबारा लॉकडाउन लोग उठा रहे सवाल

इस बीच बेंगलुरु में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों ने भी चिंता बढ़ा दी है। शुक्रवार को बेंगलुरु में कोरोना के 1000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद बेंगलुरु में भी लॉकडाउन को लेकर चेतावनी जारी की गई है। उत्तर प्रदेश में हालांकि अभी स्थितियां विस्फोटक नहीं हुई हैं लेकिन सरकार के एहतियाती कदम उठाए जाने से लोगों के मन में लॉकडाउन का खौफ बढ़ा है।

ये भी पढ़ेँ- पूर्ण लॉकडाउन का एलानः MP में फैला कोरोना का जाल, भोपाल- इंदौर और जबलपुर बंद

लॉकडाउन की अटकलोॆ पर लोगों की प्रतिक्रिया

तकरीबन समूचे उत्तर प्रदेश में लोग लॉकडाउन की वापसी की चर्चाओं में जुटे हुए हैं। लोग सब्जी और जरूरी सामानों को स्टोर कर रहे हैं ताकि लॉकडाउन की स्थिति में उन्हें घर से मजबूरन बाहर न निकलना पड़े। लोग आपस में फोन कर एक दूसरे से हाल चाल ले रहे हैं और अपने जिले में फैली अफवाह के आधार पर कन्फर्म न्यूज बताते हुए दूसरे जिले का हाल ले रहे हैं।

vegetable-seller

सब्जी और जरूरी सामानों को स्टोर कर रहे दुकानदार

ऐसे ही एक सज्जन ने बताया कि उनके पास कई फोन आए हैं कि होली के एक दिन पहले लॉकडाउन हो जाएगा। ताकि लोग त्योहार पर संक्रमण न फैला सकें। अफवाहों का बाजार इतना गर्म है कि सब्जी मंडी में सब्जियों के दाम चढ़ना शुरू हो गए हैं। दुकानदार ग्राहकों से लॉकडाउन और कर्फ्यू लगने की आशंका जता रहे हैं।

ये भी पढ़ेँ-लॉकडाउन की अटकलेंः न करें इन अफवाहों पर विश्वास, कोरोना से बरतें सावधानी

प्रशासन ने लगाया अटकलों पर विराम, बोले- सतर्क रहें कोरोना से

जबकि प्रशासनिक स्तर पर ऐसा कोई फैसला नहीं हुआ है। प्रशासन द्वारा सिर्फ इतना कहा जा रहा है कि सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें। मास्क पहने बगैर घर से बाहर न निकलें। सेनेटाइजर का इस्तेमाल करते रहें। संभव हो तो बाहर पहनकर जाने वाले कपड़ों को घर आकर सैनेटाइज कर धो लें।

कोविड वैक्सीन को प्रमुखता से बिना किसी डर के लगवाएं। पिछले साल मार्च में जिस तरह से लोगों की घर वापसी शुरू हुई थी इस बार लोग कोरोना का मुकाबला करना सीख चुके हैं इसलिए कहीं कोई हड़कम्प या बदहवासी की खबर नहीं है। अलबत्ता सर्वाधिक प्रभावित राज्यों से आने वाले लोगों की जांच की जा रही है।

Shivani

Shivani

Next Story