×

पूर्ण लॉकडाउन का एलानः MP में फैला कोरोना का जाल, भोपाल- इंदौर और जबलपुर बंद

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कोरोना की स्थिति की समीक्षा बैठक के दौरान 3 जिलों में साप्ताहिक लाॅकडाउन का निर्णय लिया गया।

Shivani
Published on: 20 March 2021 9:14 AM GMT
पूर्ण लॉकडाउन का एलानः MP में फैला कोरोना का जाल, भोपाल- इंदौर और जबलपुर बंद
X

नीलमणि लाल

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इंदौर, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर आदि जगहों पर अचानक संक्रमण बढ़ने के कारण चिंताजनक स्थिति उत्पन्न हो गयी है। स्थिति को कंट्रोल करने के लिए राज्य सरकार ने भोपाल, इंदौर और जबलपुर शहरों में आज से सोमवार 22 मार्च की सुबह तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है।

मध्य प्रदेश में कोरोना से हालात

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कोरोना की स्थिति की समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। इसमें तय किया गया कि इसके अलावा इन तीनों शहरों में 31 मार्च तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

ये भी पढ़े-चुनावी राज्यों पर आफतः कोरोना की रफ्तार बेकाबू, दूसरी लहर ने खड़ी की बड़ी मुसीबत

लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं तथा उद्योग चालू रहेंगे। इंदौर, भोपाल और जबलपुर में रविवार को लॉकडाउन के दौरान सामाजिक समारोह आयोजित करने के लिए प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के बीच अंतरराज्यीय बस सेवाओं पर अस्थायी रूप से 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी गई है।

सीएम शिवराज के आदेश पर 3 जिलों में पूर्ण लॉकडाउन का एलान

शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक मानी जा रही है। महाराष्ट्र में कोरोना की विस्फोटक स्थिति है, जिसके कारण मध्य प्रदेश के हालात बिगड़े हैं। ऐसे में यात्री बसों के आवागमन पर रोक लगाई जा रही है। उन्होंने महाराष्ट्र की सीमा से लगे जिलों के प्रशासन को इस प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ेँ- राज्यों को चेतावनीः केंद्र ने लिखी चिट्ठी, घातक कोरोना पर जारी किए ये निर्देश

मुख्यमंत्री की अपील

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति एक बार फिर से गंभीर होती जा रही है। सरकार कोरोना को खत्म करने के लिए कोई भी कसर छोड़ना नहीं चाहती इसीलिए उन्हें राज्य की जनता का सहयोग चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण लगातार गंभीर हो रहा है। इसके साथ ही सीएम ने लोगों से मास्क लगाने की अपील की है।

21 हजार टेस्ट

अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया है कि 19 मार्च को प्रदेश में 21 हज़ार कोरोना टेस्ट किए गए। प्रदेश की पॉजिटिविटी रेट 5.5 प्रतिशत आई है, जो काफी अधिक है। इंदौर जिले में कोरोना के 317 नए मामले आने के बाद यहां एक्टिव केस की संख्या 2066 तक जा पहुंची है। 19 मार्च को जिले में 4416 लोगों की जांच किये जाने के साथ अब तक कुल 8,82,389 सेम्पल जांचे जा चुके हैं। इनमें सामने आए 63827 संक्रमितों में से उपचार के बाद 60817 को स्वस्थ करार दिया गया है। 944 संक्रमित उपचार के दौरान दम तोड़ चुके हैं।

Shivani

Shivani

Next Story