×

लॉकडाउन की अटकलेंः न करें इन अफवाहों पर विश्वास, कोरोना से बरतें सावधानी

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना के नए मामले मिलने के बाद देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या एक करोड़ 15 लाख 55 हजार 288 हो गई है। बीते 24 घंटे में कारोना वायरस के 40,957 नए मामले सामने आए हैं, तो वहीं 188 लोगों की मौत हुई है।

Newstrack
Published on: 20 March 2021 9:03 AM GMT
लॉकडाउन की अटकलेंः न करें इन अफवाहों पर विश्वास, कोरोना से बरतें सावधानी
X
अंधेरी पश्चिम बन रहा है कोरोना का नया हॉटस्पॉट, जूहू बीच बंद करने की तैयारी

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की बढ़ती रफ्तार ने सरकार के साथ-साथ लोगों की भी चिंता बढ़ा दी है। भारत में कोरोना महामारी का आंकड़ा एक बार फिर नए रिकॉर्ड बना रहा है। कोरोना से सबसे ज्‍यादा प्रभावित महाराष्‍ट्र है। महाराष्ट्र में 25,681 नए केस सामने आए हैं। कोरोना की बढ़ती रफ्तार से राज्य सरकारों की भी टेंशन बढ़ गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना के नए मामले मिलने के बाद देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या एक करोड़ 15 लाख 55 हजार 288 हो गई है। बीते 24 घंटे में कारोना वायरस के 40,957 नए मामले सामने आए हैं, तो वहीं 188 लोगों की मौत हुई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक 1 करोड़ 11 लाख 7 हजार 332 लोग ठीक हो चुके हैं, तो वहीं इस समय 2 लाख 88 हजार 394 एक्टिव केस हैं। बीते 24 घंटे में हुई मौतों के बाद देश में मृतकों की संख्या बढ़कर अब 1 लाख 59 हजार 558 हो गई है। आईसीएमआर ने बताया है कि देश में पिछले 24 घंटे के अंदर 10,60,971 कोरोना जांच की गई है।

ये भी पढ़ें...चुनावी राज्यों पर आफतः कोरोना की रफ्तार बेकाबू, दूसरी लहर ने खड़ी की बड़ी मुसीबत

Coronavirus in india

लोगों के मन में उठ रहें सवाल, क्या फिर लगेगा लॉकडाउन

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारें अलर्ट हो गई हैं। अधिकतर राज्यों में सरकारों ने एहतियात के तौर कई सारी पाबंदियां लगा दी हैं। राज्यों ने नाइट कर्फ्यू से लेकर धारा 144 तक लगा दिया है। मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने तीन जिलों में एक दिन के लिए 21 मार्च को लाॅकडाउन लगा दिया है। मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर और जबलपुर में शन‍िवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक जबलपुर, इंदौर और भोपाल में लॉकडाउन रहेगा। जबकि इन शहरों में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

अब बढ़ती सख्ती के बाद लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या देश में एक बार फिर लाॅकडाउन लगेगा? बता दें कि अभी संभावना कम है कि सरकार लाॅकडाउन लगाए, क्योंकि यह सिर्फ अटकलें हैं। कोरोना वायरस के मामले फिर से बढ़ने की वजह लोगों की लापरवाही मानी जा रही है। लोगों ने सावधानियां बरतनी छोड़ दी हैं जिसके कारण एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें...एंटीलिया केस में रहस्यमयी सचिन वाजे, चेहरे के पीछे कई नकाब, ऐसे शुरु हुआ बुरा दौर

लेकिन जनता को लाॅकडाउन जैसी अफवाहों पर ध्यान की जरूरत नहीं, क्योंकि अभी सरकार कोई लाॅकडाउन नहीं लगाने जा रही है। लेकिन यह जरूर है कि राज्य सरकारें कोरोना के बढ़ते मामलों को काबू में करने के लिए नाइट कर्फ्यू समेत कई सारी पाबंदियां लगा सकती हैं। कई राज्यों ने कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी भी कर दी हैं। कोरोना से बचना है तो हमें सावधानियां बरतनी होंगी। अगर सावधानी नहीं बरतेंगे तो कोरोना इस साल भी बिकराल रूप ले सकता है।

Covid-19

बरतें ये सावधानियां

-कोरोना महामारी से बचने के िलए नियमित रूप से हाथ को साबुन और पानी से अच्छे से धोएं।

-भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें, अगर बेहद जरूरी हो तो तभी बाहर जाएं।

-घर से बाहर जाते समय मास्क का जरूर इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें...दवाइयां महंगी होंगीः Medicine Price बढ़ने वाले हैं अप्रैल से, कम्पनियां देंगी झटका

- आप अपनी आंखों को छूने से बचें, नाक और मुंह को भी हाथ से ना छुएं। अगर आप अपने हाथ से कई सतहों को छूते हैं और इस दौरान संभव है कि हमारे हाथ में वायरस चिपक सकता है। अगर उसी अवस्था में आप अपने नाक, मुंह और आंख को छूते हैं तो वायरस के शरीर में प्रवेश करने की आशंका रहती है।

-बाहर जाते समय सैनिटाइजर अपने पास रखें, क्योंकि बाहर कोई भी चीज छूने के बाद उसका इस्तेमाल करें।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story