×

यहां आज से खुलेंगी दुकानें: राज्य सरकार ने दी अनुमति, जानिए शाॅप खुलने की टाइमिंग

कोरोना वायरस के चलते देश में लागू हुए लॉकडाउन में अब पंजाब सरकार ने ढील देने का फैसला किया है। ये ढील आज यानि 15 मई से लागू की गई है।

Shreya
Published on: 15 May 2020 5:13 AM GMT
यहां आज से खुलेंगी दुकानें: राज्य सरकार ने दी अनुमति, जानिए शाॅप खुलने की टाइमिंग
X

चंडीगढ़: कोरोना वायरस के चलते देश में लागू हुए लॉकडाउन में अब पंजाब सरकार ने ढील देने का फैसला किया है। ये ढील आज यानि 15 मई से लागू की गई है। राज्य सरकार ने ढील देते हुए ऑरेंज और ग्रीन जोन में सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दी है। हालांकि सरकार की तरफ से दुकानें खोलने का समय भी निर्धारित किया गया है। ये दुकानें केवल सुबह 7 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक खुली रह सकती हैं।

फैसले में किया गया बदलाव

गृह मामले और न्याय विभाग द्वारा सभी प्रशासनिक सचिवों डिवीजनल कमिश्नर और डिप्टी कमिश्नरों को पत्र जारी करते हुए कहा गया है कि सरकार ने 6 मई को राज्य में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक दुकानें खोलने का फैसला किया था। अब इस फैसले में बदलाव करते हुए दुकानें का समय बढ़ा दिया है। अब 15 मई से सभी दुकानें सुबह 7 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक खुलेंगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना वेडिंग: SI ने शादी के लिए विभाग को दिया ये वचन, फिर थामा दुल्हन का हाथ

इन्हें मिली काम शुरू करने की इजाजत

बता दें कि राज्य में उद्योंगों को फिर से शुरू करने और विभिन्न औद्योगिक इकाइयों द्वारा जताई जा रही चिंता के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को लुधियाना के छोटे घरेलू उद्योगों को तत्काल प्रभाव से काम शुरू करने की अनुमति दे दी है। उन्होंने जमीनी प्रयोग के मिश्रित गैर-सीमित इलाकों में छोटे व घरेलू उद्योगों को काम शुरू करने की इजाजत दे दी है।

बड़े उद्योगों के संचालन में भी मिलेगी सहायता

पंजाब सरकार के इस फैसले से छोटे पुर्जों और अन्य संबंधित सामान के लिए छोटी इकाइयों पर निर्भर रहने वाले बड़े उद्योगों के संचालन में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्पष्ट किया है कि छोटे व घरेलू इकाइयों के कामगारों को कोरोना वायरस के निर्धारित कार्य संचालन का सख्ती से पालन करना होगा और सीमित पहुंच की जरूरतों के आधार पर ही काम शुरू करना होगा।

यह भी पढ़ें: सेना पर टूटा कहर: 18 जवान चपेट में, कर्नल और सैनिक की मौत

औद्योगिक इकाइयों की तरफ से की गई थी ये अपील

उन्होंने कहा कि औद्योगिक इकाइयों की ओर से लुधियाना जिले के गैर-सीमित जोन के जमीनी प्रयोग के मिश्रित क्षेत्रों में कोरोना वायरस के निर्धारित कार्य संचालन के पालन को यकीनी बनाने और सीमित पहुंच के साथ औद्योगिक इकाइयां शुरू करने की अनुमति के लिए कई बार अपील की गई थी। इसके अलावा राज्य के उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने भी सुझाव दिया था कि छोटी इकाइयों को काम शुरू करने की अनुमति दी जाए, ताकि बड़े उद्योग भी काम शुरू कर सकें।

सीएम ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

बता दें कि लुधियाना में तकरीबन 95 हजार सूक्ष्म, छोटे और मध्यम वर्गीय उद्योग हैं। जो करीब दस लाख से अधिक लोगों के कमाई का जरिया है। लेकिन लॉकडाउन के बाद इन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। वहीं मुख्यमंत्री ने ढील देने के बावजूद करीब दस लाख से अधिक केवल 69 सौ औद्योगिक इकाइयों द्वारा ही काम शुरू करने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन से घटी रईस मंदिरों की आय, साईं बाबा ट्रस्ट को तुड़वानी पड़ी एफडी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story