×

पाकिस्तान में हनुमान: पहली बार हुआ ऐसा, मिले करोड़ों बजरंगबली

पाकिस्तान में कराची शाही में स्थित प्रसिद्ध पुंजमुखी हनुमान मंदिर में खुदाई के दौरान ऐतिहासिक ऐतिहासिक मूर्तियां बरामद हुई हैं। खुदाई के दौरान गणेश और हनुमान जी की मूर्तियां मिली हैं।

Shreya
Published on: 22 March 2023 3:15 PM GMT (Updated on: 22 March 2023 3:16 PM GMT)
पाकिस्तान में हनुमान: पहली बार हुआ ऐसा, मिले करोड़ों बजरंगबली
X
पाकिस्तान में हनुमान: पहली बार हुआ ऐसा, मिले करोड़ों बजरंगबली

पाकिस्तान में कराची शाही में स्थित प्रसिद्ध पुंजमुखी हनुमान मंदिर में खुदाई के दौरान ऐतिहासिक ऐतिहासिक मूर्तियां बरामद हुई हैं। खुदाई के दौरान गणेश और हनुमान जी की मूर्तियां मिली हैं। इन मूर्तियों को बेहद किमती बताया जा रहा है।

10 के करीब हैं मूर्तियां-

पाकिस्तान के मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कराची शाही में स्थित प्रसिद्ध पुंजमुखी हनुमान मंदिर में सोमवार को खुदाई में गणेश और हनुमान जी की मूर्तियां मिली हैं। सोमवार को मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा था, जिसमें खुदाई के दौरान मूर्तियां मिली हैं। मूर्तियों की कीमत करीब 10 बताई जा रही हैं, इनमें कलाकृतियां भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की बेशर्मी: अब LOC पर ये भेजेंगी सांप, ऐसे हरायेंगी भारत को

मंदिर के बारे में चर्चा है कि भगवान राम वहां वनवास के दौरान गए थे। वहीं 1882 में मंदिर का पुननिर्माण कराया गया था और अब इसमें खुदाई के दौरान ये मूर्तियां पाई गई हैं। मूर्ती के साथ-साथ मंदिर में एक हवन कुंड और छोटी सी सुरंग भी पाई गई है। इस सुरंग के अंदर कलश रखा हुआ मिला था।

15 सौ साल पुरानी हैं मूर्तियां-

वहीं मंदिर प्रबंधन ने मूर्तियों के बारे में बताया कि ये मूर्तियां 15 सौ साल पुरानी हैं। उनका कहना है कि इसके जांच के लिए पुरातत्वविदों को बुलाया गया है। खुदाई के दौरान मिली मूर्तियां पीले पत्थर की बनी हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसा पहली बार हुआ है कि पाकिस्तान में खुदाई के दौरान मूर्तियां मिली हों। वहीं इसको लेकर कराची शाही में स्थित प्रसिद्ध पुंजमुखी मंदिर के प्रबंधन ने सरकार से इसे राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: बहुत खतरनाक पाकिस्तान: ये जान लें इमरान को सपोर्ट करने वाले देश

Shreya

Shreya

Next Story