आ रहा भयानक तूफान! इन राज्यों में 4 दिन होगी जमकर बारिश, IMD का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, निम्‍न दबाव के क्षेत्र के भारतीय तट से दूर जाने की वजहे पश्चिमी तट पर कोई बड़ा मौसमी उलटफेर हो सकता है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर महाराष्ट्र तट के पास पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर निम्न वायुदाब का क्षेत्र बना हुआ है। इसके कारण कई इलाकों में बारिश हो सकती है।

Cyclone

आ रहा भयानक तूफान! इन राज्यों में 4 दिन होगी जमकर बारिश, IMD का अलर्ट (फोटो: सोशल मीडिया)

लखनऊ: देश में मानसून की विदाई शुरू हो गई है। हालांकि देश के कई राज्यों में अभी बारिश तबाही मचा रही है। अब एक बार फिर चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अरब सागर के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जो अब और ज्यादा गंभीर हो गया है। लेकिन अभी यह भारतीय तट से दूर जा रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक, निम्‍न दबाव के क्षेत्र के भारतीय तट से दूर जाने की वजह से पश्चिमी तट पर कोई बड़ा मौसमी उलटफेर हो सकता है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर महाराष्ट्र तट के पास पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर निम्न वायुदाब का क्षेत्र बना हुआ है। यह इस क्षेत्र से अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम की तरफ अधिक बढ़ सकता है और उसके बाद धीरे-धीरे कमजोर हो सकता है। लेकिन मौसम विभाग ने मछुआरों को मध्य और उत्तर अरब सागर में नहीं जाने की चेतावनी दी है।

इस इलाकों हो सकती है बारिश

एक रिपोर्ट में मौसम विभाग के हवाले से कहा गया है कि इस अवदाब के कारण सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय जिलों में अगले 24 घंटे में कुछ इलाकों हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। एक और रिपोर्ट के मुताबिक इस डिस्‍टर्बेंस के कारण आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और यनम में अगले चार दिनों तक गरज चमक और तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकती है।

Heavy Rain

ये भी पढ़ें…बिहार में चरम पर होगा चुनावी बुखार, एक साथ सियासी रण में कूदेंगे ये दो दिग्गज

बंगाल की खाड़ी में नया निम्‍न दबाव का क्षेत्र बन रहा

इसके अलावा आंध्र प्रदेश के पास बंगाल की खाड़ी के क्षेत्र में एक नया निम्‍न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके कारण बारिश की स्थितियां विकसित होंगी। मौसम के बारे में जानकारी देनी वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक, गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र अरब सागर के उत्तर-पूर्व और इससे सटे मध्य पूर्व भागों पर बना हुआ है।

ये भी पढ़ें…पाक के गंदे खेल का खुलासा: अब रच रहा ये साजिश, जवाब देने को तैयार सेना

स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक ने बताया है कि इसके साथ ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, अगले 24 घंटों में तेलंगाना, तटीय और आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें…बलिया हत्याकांड: अभी तक आरोपी को नहीं पकड़ पाई पुलिस, कर सकता है आत्मसमर्पण

उत्तर भारत की ओर एक नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा

इसके अलावा तमिलनाडु, गुजरात, विदर्भ, उत्तरी कोंकण, गोवा, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बीते 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक, विदर्भ, अंडमान और निकोबार के कुछ इलाकों में बारिश हुई भी है। स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक, उत्तर भारत की ओर एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी आ रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App