×

बदला LPG सिलेंडर: अब डिलीवरी का बदलेगा नियम, इस दिन से होगा लागू

गैस सिलेंडर सही उपभोक्ता तक पहुंचे। इसे सुनिश्चित करने के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है। यानी अब जब 1 नवंबर से सिलेंडर लेकर डिलीवरी ब्वॉय आपके घर आएंगे तो उन्हें OTP बताना होगा।

Newstrack
Published on: 18 Oct 2020 7:58 AM GMT
बदला LPG सिलेंडर: अब डिलीवरी का बदलेगा नियम, इस दिन से होगा लागू
X
बदला LPG सिलेंडर: अब डिलीवरी का बदलेगा नियम, इस दिन से होगा लागू

नई दिल्ली: त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है। कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो चुकी है। रसोई गैस सिलेंडर लोगों की बुनियादी जरूरत है। LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी का पूरा सिस्टम अब बदलने वाला है। रसोई गैस सिलेंडर को लेकर नियम बदलने वाला है। हर किसी को इस नियम के बारें में जानना जरूरी है। सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने 1 नवंबर से नया नियम लागू करने की तैयारी में है।

सिलेंडर डिलीवरी के नियमों में कुछ बदलाव

आपको बता दें कि सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग को रोकने के लिए डिलीवरी के नियमों में कुछ बदलाव होने जा रहा है। अगर आप भी घर बैठे सिलेंडर मंगवाते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। सरकारी तेल कंपनियों के अनुसार एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य हो जाएगा।

एक नवंबर से सिलेंडर डिलीवरी ब्वॉय को OTP बताना होगा

सरकार का लक्ष्य यह है कि गैस सिलेंडर सही उपभोक्ता तक पहुंचे। इसे सुनिश्चित करने के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है। यानी अब जब 1 नवंबर से सिलेंडर लेकर डिलीवरी ब्वॉय आपके घर आएंगे तो उन्हें OTP बताना होगा। यह कदम सिलेंडर से चोरी होने वाली गैस, सिलेंडर चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए लागू किया जा रहा है।

home delivery LPG cylinder

ये भी देखें: अब होगा भीषण युद्ध! चीन ने अमेरिका को दी धमकी, अब करने जा रहा है ऐसा

सिलेंडर बुक करने पर आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगी

इस नियम के तहत जैसे ही आप सिलेंडर बुक करेंगे, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसके बाद जब डिलीवरी ब्वॉय आपके घर पर गैस सिलेंडर पहुंचाने आएंगे तो उन्हें ओटीपी बताना होगा। ओटीपी साझा किए बगैर एलपीजी सिलेंडर डिलिवर नहीं हो पाएगा। फिलहाल जयपुर और तमिलनाडु के कोयंबटूर में इस व्यवस्था को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया गया है।

LPG cylinder

मोबाइल नंबर डिलिवरी ब्वॉय को अपडेट कराना होगा

नवंबर, 2020 से इस योजना का विस्तार देश के 100 स्मार्ट शहरों में किया जा रहा है। इन शहरों से मिलने वाले फीडबैक के आधार पर व्यवस्था का विस्तार देशभर में किया जाएगा। अगर आपका घर 100 स्मार्ट सिटी में है और आपका मोबाइल नंबर गैस एजेंसी के पास रजिस्टर्ड नहीं है या फिर नंबर बदल गया है तो तुरंत नंबर अपडेट करवा लें। इसके अलावा डिलीवरी ब्वॉय को एक ऐप की सुविधा दी जाएगी। डिलिवरी के वक्त आप उस ऐप की मदद से अपना मोबाइल नंबर डिलिवरी ब्वॉय को अपडेट करा सकते हैं।

ये भी देखें: पुलिस थाने में तांडव: BJP विधायक का बड़ा कारनामा, छेड़छाड़ के आरोपी को छुड़ाया

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story