×

बदला LPG सिलेंडर: आम आदमी के लिए जरुरी खबर, जान लें ये नए नियम

एक नवंबर से देश भर के सौ स्मार्ट सिटी में रसोई गैस सिलेंडर की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड अनिवार्य हो जाएगा। इससे सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग रोकने में मदद मिलेगा।

Shreya
Published on: 19 Oct 2020 10:30 AM GMT
बदला LPG सिलेंडर: आम आदमी के लिए जरुरी खबर, जान लें ये नए नियम
X
बदला LPG सिलेंडर: आम आदमी के लिए जरुरी खबर, जान लें ये नए नियम

नई दिल्ली: रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की ब्लैक मार्केटिंग को रोकने के लिए केंद्र की मोदी सरकार नियमों में कुछ बदलाव करने जा रही है। सरकार अगले महीने की शुरुआत यानी एक नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर को लेकर नया नियम लागू करने की तैयारी में है। जिसके बाद सिलेंडर की होम डिलीवरी की व्यवस्था पूरी तरह से बदल जाएगी। तो अगर आप भी घर बैठे रसोई गैस सिलेंडर मंगवाते हैं तो इन नियमों को जानना आपके लिए बेहद जरुरी है।

सौ स्मार्ट सिटीज में लागू होगी ये व्यवस्था

एक नवंबर से देश भर के सौ स्मार्ट सिटी (Smart City) में रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड यानी OTP अनिवार्य हो जाएगा। दरअसल, सरकार का लक्ष्य है कि सही उपभोक्ता तक गैस सिलेंडर पहुंचे। इसे ही सुनिश्चित करने के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है। अब नए नियम लागू होने के बाद जब डिलीवरी ब्वॉय आपके घर सिलेंडर लेकर आएगा तो उन्हें OTP बताना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें: पूर्व कैबिनेट मंत्री मनोज कुमार पांडे की अगुवाई में जिला मुख्यालय पर हुआ प्रदर्शन

LPG GAS CYLINDER (फोटो- सोशल मीडिया)

वन टाइम पासवर्ड देना होगा अनिवार्य

बता दें कि सरकार गैस सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग को रोकने के लिए ये कदम उठा रही है। इस कदम से सिलेंडर से चोरी होने वाली गैस, चोरी होने वाले सिलेंडर और सही ग्राहकों की पहचान करने में आसानी होगी। नए नियम के तहत कस्टमर जैसी ही गैस सिलेंडर बुक करेंगे तो ग्राहक के मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। इसी ओटीपी को, आपको जो डिलीवरी ब्वॉय आपके घर गैस सिलेंडर पहुंचाने आएगा, उसे बताना होगा।

यह भी पढ़ें: सनसनीखेज दावा: BJP विधायक अश्लील वीडियो कराते थे तैयार, फँसते जा रहे विजय मिश्र

ओटीपी शेयर किए बिना डिलिवर नहीं होगा सिलेंडर

एक नवंबर से ओटीपी शेयर किए बिना LPG गैस सिलेंडर डिलिवर नहीं हो पाएगा। फिलहास इस व्यवस्था को जयपुर और तमिलनाडु के कोयंबटूर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया गया है। लेकिन अब एक नवंबर से देश भर के 100 स्मार्ट सिटीज में इस योजना का विस्तार किया जा रहा है। वहीं इन शहरों से मिलने वाले फीडबैक के आधार पर देशभर में इस नई व्यवस्था का विस्तार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कंगना को रेप की धमकी: गुस्से में लाल हुए फैंस, फिर मांगनी पड़ गई इसे माफी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story