×

शोले के गब्‍बर सिंह को भुला नहीं पा रहे राहुल गांधी, कही ये बात

राहुल गांधी का एक नया वीडियो सामने आया जिसमें राहुल गांधी ने केंद्र की राजग सरकार के जीएसटी को असंगठित क्षेत्र की अर्थव्‍यवस्‍था पर आक्रमण बताया है।

Newstrack
Published on: 7 Sep 2020 3:16 AM GMT
शोले के गब्‍बर सिंह को भुला नहीं पा रहे राहुल गांधी, कही ये बात
X
अर्थ व्‍यवस्‍था की स्थिति पर राहुल गांधी लगातार वीडियो संदेश के जरिए अपनी बात लोगों तक पहुंचा रहे हैं। इसके तहत उनका नया वीडियो सामने आया जिसमें राहुल गांधी ने केंद्र की राजग सरकार के जीएसटी को असंगठित क्षेत्र की अर्थ व्‍यवस्‍था पर आक्रमण बताया है।

लखनऊ: शोले फिल्‍म का डाकू गब्‍ब्‍र सिंह वैसे तो ज्‍यादातर लोगों को याद है लेकिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी इसे बिल्‍कुल भुला नहीं पा रहे हैं। उनका एक वीडियो कांग्रेस ने जारी किया है जिसमें वह देश की बदहाल अर्थव्‍यवस्‍था के लिए गब्‍बर सिंह टैक्‍स यानी जीएसटी को दोषी बता रहे हैं।

राहुल गांधी ने उठाए GST पर सवाल

अर्थव्‍यवस्‍था की स्थिति पर राहुल गांधी लगातार वीडियो संदेश के जरिए अपनी बात लोगों तक पहुंचा रहे हैं। इसके तहत उनका नया वीडियो सामने आया जिसमें राहुल गांधी ने केंद्र की राजग सरकार के जीएसटी को असंगठित क्षेत्र की अर्थव्‍यवस्‍था पर आक्रमण बताया है। उन्‍होंने कहा कि जीएसटी यूपीए सरकार का आइडिया था। यूपीए सरकार ने एकल टैक्‍स, कम से कम टैक्‍स और साधारण यानी सरल टैक्‍स का फार्मूला तैयार किया था।

ये भी पढ़ें- लालू के लाल बदलेंगे चुनाव क्षेत्र, सता रहा बीवी के मैदान में उतरने का डर



एनडीए का जीएसटी बिल्‍कुल अलग है। इसमें चार अलग- अलग टैक्‍स दर हैं। पांच प्रतिशत से लेकर 28 प्रतिशत तक टैक्‍स की दर को बांटा गया है। यह बड़ा जटिल और समझने में बड़ा मुश्किल टैक्‍स सिस्‍टम है। जो छोटे एवं लघु कारोबारी हैं वे इस टैक्‍स को आसानी से भर ही नहीं सकते। जो 15-20 देश की बड़ी कंपनियां हैं वह इसके लिए अलग- अलग एकाउंटेंट लगा सकती हैं। वह सवाल उठाते हैं कि यह चार अलग- अलग टैक्‍स क्‍यों हैं ।

जीएसटी है पूरी तरह फेल- राहुल गांधी

Rahul Gandhi GST पर बोले राहुल गांधी (फोटो. ट्वीटर)

वीडियो संदेश में सवालों का जवाब देते हुए राहुल बताते हैं कि यह अलग-अलग टैक्‍स स्‍तर इसलिए हैं कि सरकार चाहती है कि जिसकी पहुंच हो वह अपनी जरूरत के अनुसार टैकस की दर बदलवा ले और जिसकी पहुंच न हो वह जीएसटी के बारे में कुछ न कर पाए। वह समझाते हुए कहते हैं कि पहुंच किसकी है। हिन्‍दुस्‍तान के सबसे बड़े 15-20 औद्योगिक घरानों की पहुंच सरकार के शीर्ष तक है। तो जो भी टैक्‍स का कानून वह बदलना चाहते हैं इस जीएसटी प्रणाली के तहत आसानी से बदल सकते हैं।

ये भी पढ़ें- रेलवे बचाएगा कोरोना से: यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा, की गयी ये तैयारी

एनडीए की जीएसटी का नतीजा क्‍या है कि आज हिन्‍दुस्‍तान सरकार राज्‍यों को जीएसटी का पैसा ही नहीं दे पा रही है। प्रदेश अपने कर्मचारियों को शिक्षकों को पैसा नहीं दे पा रहे हैं तो जीएसटी पूरी तरह फेल है। मगर यह सिर्फ फेल ही नहीं है। यह एक आक्रमण है गरीबों पर , छोटे एवं लघु कारोबारियों पर। जीएसटी टैक्‍स की व्‍यवस्‍था नहीं है जीएसटी हिन्‍दुस्‍तान के गरीबों पर आक्रमण है। छोटे दुकानदारों, लघु एवं मध्‍यम उद्योगों व व्‍यापारियों पर, किसानों और मजदूरों पर आक्रमण है। हमें इस आक्रमण को पहचानना पड़ेगा और मिलकर एक साथ हम सबको इसके खिलाफ खड़े होना पड़ेगा।

अखिलेश तिवारी

Newstrack

Newstrack

Next Story