×

रेलवे बचाएगा कोरोना से: यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा, की गयी ये तैयारी

उत्तर मध्य रेलवे ने कोविड -19 महामारी से प्रभावी तरीके से लड़ने के लिए चिकित्सा व्यवस्था मजबूत करने और संसाधनों को बढ़ाने हेतु कई प्रयास किए हैं।

Shivani
Published on: 6 Sep 2020 6:06 PM GMT
रेलवे बचाएगा कोरोना से: यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा, की गयी ये तैयारी
X
उत्तर मध्य रेलवे ने कोविड -19 महामारी से प्रभावी तरीके से लड़ने के लिए चिकित्सा व्यवस्था मजबूत करने और संसाधनों को बढ़ाने हेतु कई प्रयास किए हैं।

झाँसी। संपूर्ण राष्ट में माल और यात्रियों के निर्बाध परिवहन को सुनिश्चित करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे के कर्मी अथक प्रयास कर रहे हैं। आवश्यक परिवहन सेवाओं को बनाए रखने के अलावा, उत्तर मध्य रेलवे ने कोविड -19 महामारी से प्रभावी तरीके से लड़ने के लिए चिकित्सा संबंधी आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करने और संसाधनों को बढ़ाने हेतु कई प्रयास किए हैं।

रेल कर्मचारियों व अन्य लाभार्थियों की तेज की गई स्क्रीनिंग

फेस कवर और सैनिटाइजर उत्पादन से आगे बढ़ते हुए, उत्तर मध्य रेलवे ने अपने आंतरिक प्रयासों से लगभग 12000 कवरआल तैयार किए हैं। 05 सितंबर 20 तक हमारे चिकित्सकों और अन्य फ्रंट-लाइन कर्मचारियों को नोवेल कोरोना महामारी के संबंध में आवश्यक ज्ञान से लैस करने के क्रम में स्वच्छता और सूचना, शिक्षा और संचार (IEC) हेतु कुल 600 औपचारिक और अनौपचारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम उत्तर मध्य रेलवे में आयोजित किए गए हैं।

Railway

एनसीआर में तैयार किए गए 12 हजार कवरआल

रेल कर्मचारियों, उनके परिवार के सदस्यों और रेलवे चिकित्सा सेवाओं के अन्य लाभार्थियों की स्क्रीनिंग तेज कर दी गई है। 5 सितंबर 2020 तक 05 अलग-अलग क्लीनिकों में बुखार और कोविड -19 जैसे लक्षणों वाले 12800 व्यक्तियों की जांच की गई है।

ये भी पढ़ेंः देश की ये 26 कंपनियां: सामने आई लिस्ट, मोदी सरकार बेचेगी हिस्सेदारी

केयर सेंटर में किया अपग्रेड

कोविड -19 उपचार सुविधाओं के लिए रेलवे कोविड -19 चिकित्सालय यानी मंडल रेल चिकित्सालय झाँसी और केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज दोनों में आधारभूत संरचना को सुदृढ़ कर और संसाधनों को बढ़ाते हुए, डॉक्टरों और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ में आवश्यक वृद्धि के साथ लेवल -2 कोविड -19 केयर सेंटर में अपग्रेड किया गया है, इससे लेवल -2 उपचार की सुविधा के कुल 200 बेड जुड़ गए हैं।

Indian railway

187 मरीजों को दी गई चिकित्सा सुविधा

माह अगस्त -2020 में, लेवल -2 चिकित्सा की आवश्यकता वाले कुल 187 मरीजों को इन चिकित्सालयों में सेवा प्रदान की गई। इसमें से केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज में 148 और रेलवे चिकित्सालय झांसी में 39 मरीजों को भर्ती किया गया। झाँसी मंडल चिकित्सालय के कोविड -19 देखभाल वार्ड में सुविधाओं में सुधार करते हुए 20 आईसीयू फाउलर बेड, 06 स्टेटिक वेंटिलेटर, एक्सक्लूसिव एक्स रे मशीन, 20 वाटर डिस्पेंसर और 01 नए वाटर कूलर उपलब्ध कराए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः लालू के लाल बदलेंगे चुनाव क्षेत्र, सता रहा बीवी के मैदान में उतरने का डर

कोविड -19 वार्ड में संसाधनों के अलावा केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज के गैर-कोविड भाग में, 07 आईसीयू बेड और ट्राइएज वार्ड में 05 बेड, गैर-कोविड रोगियों की सुचारु चिकित्सा सुनिश्चित करने के लिए प्रदान किए गए हैं।

Indian Railway

तीनों मंडलों में स्थापित हैं कंट्रोल रुम

कोविड -19 प्रसार को रोकने के लिए सभी कार्यस्‍थलों पर स्‍क्रीनिंग, सेनिटेशन, सोशल डिस्‍टेंसिंग आदि जैसी मानक व्‍यवस्‍थाएं करने के अलावा तीनों मंडलों यानी प्रयागराज, झाँसी और आगरा में मुख्य नियंत्रण कक्ष के समानांतर स्टैंडबाई कंट्रोल रूम को स्थापित किया गया है ताकि, यदि कोविड -19 के कारण सेनिटेशन हेतु यदि मुख्य नियंत्रण कक्ष में कार्य निलंबन की स्थिति आए तो निर्बाध ट्रेन संचालन सुनिश्चित किया जा सके।

ये भी पढ़ेंः कल से मेट्रो शुरू: सफर से पहले जान लें जरुरी बात, वरना देना पड़ेगा जुर्माना

स्टेशनों पर कोविड -19 सेफ्टी किट बिक्री

ये कंट्रोल रूम ट्रेन संचालन गतिविधियों को संभालने के लिए सभी संचार और नियंत्रण उपकरणों से सुसज्जित किया गये हैं। इस महामारी के खिलाफ यात्रियों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने हेतु नए नवाचार गैर किराया राजस्व विचार योजना (NINFRIS) के तहत प्रयागराज जंक्शन एवं कानपुर सेंट्रल स्टेशनों पर कोविड -19 सेफ्टी किट बिक्री केंद्र, झाँसी और ग्वालियर स्टेशनों पर मास्क, सैनिटाइटर इत्यादि के लिए कियॉस्क और आगरा और मथुरा स्टेशनों पर बैगेज स्कैनिंग एवं रैपिंग सुविधा प्रदान की गई है।

रिपोर्टर -बीके कुशवाहा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story