×

सफाई में देश के 50 शहरों की लिस्ट जारी, जानिए लखनऊ का नबंर...

स्वच्छ सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर स्वच्छ शहरों में लखनऊ राज्य में दूसरा व देश में दसवें स्थान पर पहुंच गया है। स्वच्छ सर्वैक्षण रिपोर्ट के आधार पर लखनऊ के साथ प्रदेश के दो अन्य शहरों प्रयागराज व वाराणसी के लिए अच्छी खबर है।  इस रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश राज्य के  तीन शहर टॉप-20 में शामिल हो गए है।

suman
Published on: 1 Jan 2020 6:01 AM GMT
सफाई में देश के 50 शहरों की लिस्ट जारी, जानिए लखनऊ का नबंर...
X

लखनऊ: स्वच्छ सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर स्वच्छ शहरों में लखनऊ राज्य में दूसरा व देश में दसवें स्थान पर पहुंच गया है। स्वच्छ सर्वैक्षण रिपोर्ट के आधार पर लखनऊ के साथ प्रदेश के दो अन्य शहरों प्रयागराज व वाराणसी के लिए अच्छी खबर है। इस रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश राज्य के तीन शहर टॉप-20 में शामिल हो गए है। प्रयागराज प्रदेश का पहला व देश में नौवें स्थान पर है। उधर वाराणसी प्रदेश में तीसरे व देश में 19वें स्थान पर है। कई बार नम्बर वन पर रहा इंदौर इस बार भी अपना पोजिशन बरकरार रखा है। देश के स्वच्छ शहरों में वह पहले स्थान पर है।

यह पढ़ें...बड़ी खबर: 1 जनवरी से इन मोबाइल फोन्स पर नहीं चलेगा Whatsapp, जानें क्यों

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 की केन्द्र सरकार ने मंगलवार को दो तिमाही की रिपोर्ट जारी की है। इसमें पहली तिमाही रिपोर्ट अप्रैल से जून तक व दूसरी जुलाई से सितम्बर तक है। तीसरी तिमाही की रिपोर्ट अभी जारी होगी। रिपोर्ट में देश के लगभग 4500 शहरों को शामिल किया गया है। इसमें साफ-सफाई व जागरूकता पर किए गए दावों का परीक्षण किया गया। दावों की जांच के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण के पोर्टल पर दर्ज नम्बरों में 20 लोगों से पुष्टि कराई गई।

दोनों रिपोर्ट में लखनऊ की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। लखनऊ नगर निगम ने जो दावा किया था उसमें लखनऊ की जनता ने अच्छा फीडबैक दिया है। पहली तिमाही में यह शहर 16वें स्थान पर था जो दूसरी में 10वें स्थान पर पहुंच गया। जबकि कानपुर व वाराणसी शहर पीछे हो गए हैं। कानपुर 14वें स्थान से 23 स्थान पर पहुंच गया जबकि वाराणसी 15वें स्थान से खिसककर 19वें स्थान पर पहुंच गया। उधर प्रयागराज शहर ने पहली व दूसरी तिमाही में नौवां स्थान बरकरार रखा।

ओवर आल रैंकिंग में तिमाही रिपोर्ट में मिले नम्बरों का फायदा होगा। 2000 अंकों की पहली तिमाही में लखनऊ को 1583 अंक मिले हैं। इसके 7 प्रतिशत अंक ओवरआल रैंकिंग में जुड़ जाएंगे। 2000 अंकों की दूसरी तिमाही में अंक बढ़कर 1836 हो गए हैं। इसके 15 प्रतिशत अंक ओवरआल रैंकिग में जुड़ेंगे। इसमें और सुधार हुआ तो 2000 अंकों की तीसरी तिमाही में मिलने वाले अंका के 77 प्रतिशत अंक ओवर आल रैंकिंग में जुड़ जाएंगे।

यह पढ़ें...इस तरह करें घर की सजावट ताकि नए साल में घर का माहौल हो पूरा सकारात्मक

स्वच्छता में देश के 50 शहरों में उत्तर प्रदेश के शहरों की स्थिति-प्रयागराज -9, लखनऊ 10,वाराणसी 19, मेरठ 21, कानपुर नगर 23, आगरा- 28 ,गाजियाबाद -30

suman

suman

Next Story