×

बर्ड फ्लू से महातबाही: 1500 पक्षियों की मौत, इस राज्य में बढ़ी दहशत, अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश के 18 जिलों में पक्षियों की मौत का मामला सामने आया है। 26 दिसंबर से अब तक करीब 1500 कौओं एवं जंगली पक्षियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

Shivani Awasthi
Published on: 12 Jan 2021 4:29 AM GMT
बर्ड फ्लू से महातबाही: 1500 पक्षियों की मौत, इस राज्य में बढ़ी दहशत, अलर्ट जारी
X

भोपाल. बर्ड फ्लू का कहर जैसे जैसे फ़ैल रहा है, दहशत भी बढ़ती जा रही है। बर्ड फ्लू के सबसे ज्यादा मामले मध्य प्रदेश में सामने आया है, जहां करीब 15 दिनों में लगभग 1500 कौओं और जंगली पक्षियों की मौत हो गयी। राज्य के 18 जिलों तक बर्ड फ्लू फ़ैल चुका है, वहीं सरकार इसे रोकने के लिए सभी लगातार कई बड़े फैसले ले रही है।

Bird Flu Alert In MP

दरअसल, मध्य प्रदेश के 18 जिलों में हजारों की तादात में पक्षियों की मौत का मामला सामने आया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक,26 दिसंबर से अब तक करीब 1500 कौओं एवं जंगली पक्षियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। इसके अलावा इंदौर, नीमच एवं आगर मालवा जिले में मांस की दुकानों में रखे गये करीब 600 मुर्गे-मुर्गियों को मार कर दफनाया गया है।

ये भी पढ़ेंः खुशखबरी: कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप SII से रवाना, ट्रकों से भेजी गई एयरपोर्ट

मध्य प्रदेश के इन 18 जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि:

राज्य के जिन 18 जिलों में पक्षियों और कौओं की मौत के साथ बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई हैं उनमे - इंदौर, मंदसौर, आगर मालवा, नीमच, देवास, उज्जैन, खण्डवा, खरगोन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, विदिशा, भोपाल, होशंगाबाद, अशोक नगर, दतिया और बड़वानी का नाम शामिल हैं।

बर्ड फ्लू

पक्षियों की मौतों का आंकड़ा:

बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश में लगभग 1500 पक्षियों की मौत हुईं, जिसमे अब तक 334 नमूने जांच के लिये भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भेजे गए हैं। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य के अलग अलग जिलों से करीब 1300 कौओं की मौत की सूचना मिली है। भोपाल में एक गोरैया बर्ड फ्लू से मर गयी तो वहीं 8 से 10 कबूतर और इतने ही बगुलों के मरने की भी खबर है।

ये भी पढ़ेंः खूनी शराब से हाहाकार: अब तक 10 की मौत, 2 दर्जन बीमार, चीखों से गूंज उठा राज्य

इंदौर, नीमच एवं आगर मालवा में मांस की दुकानों में रखे गये 600 या इससे भी अधिक मुर्गे-मुर्गियों को एनेस्थीसिया देकर मारा गया और बाद में उन्हें दफना दिया गया।

crow died in rajastan

ये भी पढ़ेंः देश में बर्ड फ्लू का खौफ: चिकन और अंडा बहुत सस्ता, इन राज्यों में इतनी गिरी कीमत

बताया जा रहा है कि जिन क्षेत्रों में कौओं में बर्ड फ्लू पाया गया, वहां के एक किलोमीटर के दायरे में जितनी भी चिकन की दुकानें हैं, सबमें रखे मुर्गे-मुर्गियों को मारा दिया गया। ऐसा वायरस को फैलने से रोकने के लिए किया गया। गनीमत है कि प्रदेश के किसी भी कुक्कुट फार्म में अब तक मुर्गे या मुर्गी में बर्ड फ्लू नहीं पाया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story