×

MP New CM: ‘अरे मोहन जी, खड़े तो हो जाइए’, जब शिवराज ने आखिरी पंक्ति में बैठे मोहन यादव से कहा, MP के नए CM को पहले खुद भी नहीं हुआ भरोसा

MP New CM: पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधायक दल के नेता पद के लिए मोहन यादव के नाम का प्रस्ताव रखा तो खुद यादव को भी भरोसा नहीं हुआ और वे अपने स्थान पर खड़े तक नहीं हुए।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 Dec 2023 5:27 AM GMT
Madhya Pradesh CM Mohan Yadav
X

Madhya Pradesh CM Mohan Yadav  (photo: social media )

MP New CM: मध्य प्रदेश में भाजपा ने सभी का कयासों और अटकलों को झुठलाते हुए ओबीसी वर्ग से जुड़े हुए मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाकर सभी को चौंका दिया है। मोहन यादव के नाम का ऐलान होने के बाद भाजपा के बड़े-बड़े सियासी दिग्गज भी हैरान रह गए।

मजे की बात यह है कि जब पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधायक दल के नेता पद के लिए मोहन यादव के नाम का प्रस्ताव रखा तो खुद यादव को भी भरोसा नहीं हुआ और वे अपने स्थान पर खड़े तक नहीं हुए। इस पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अरे मोहन जी, खड़े तो हो जाइए। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के इस कदम पर बैठक में मौजूद अन्य भाजपा विधायक भी चौंक गए।

बड़े-बड़े दिग्गज लग गए किनारे

भारतीय जनता पार्टी में मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री को लेकर पिछले कई दिनों से कयासबाजी का दौर चल रहा था। शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे बताए जा रहे थे क्योंकि मध्य प्रदेश में मिली बड़ी जीत में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उनकी लाडली बहना योजना की वजह से भाजपा को महिलाओं का बंपर समर्थन हासिल हुआ है।

Madhya Pradesh CM: भाजपा ने क्या पहली बार बनाया यादव मुख्यमंत्री? छात्र जीवन से अब तक का ऐसा रहा करियर


शिवराज सिंह चौहान के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय, ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रहलाद सिंह पटेल सीएम पद के बड़े दावेदार थे मगर भाजपा ने मोहन यादव के नाम पर मुहर लगाकर हर किसी को चमका दिया है। राज्य में ब्राह्मण वर्ग से आने वाले राजेंद्र शुक्ल और एससी वर्ग के जगदीश देवड़ा का नाम डिप्टी सीएम पद के लिए तय किया गया है।

मोहन यादव ने पूछा-क्या मुझे मंत्री पद मिलेगा

सोमवार को भाजपा विधायक दल की बैठक के दौरान गजब का नजारा दिखा। विधायक दल की बैठक से पहले भाजपा के सभी विजयी विधायकों की ग्रुप फोटोग्राफी की गई और इस दौरान भी मोहन यादव पीछे की पंक्ति में बैठे हुए थे। भाजपा कार्यालय के एक सूत्र ने बताया कि मोहन यादव ने सुबह उनसे बातचीत में पूछा था, ‘क्या लगता है, किसे चुनेंगे?’

MP New CM: आखिर कौन हैं मोहन यादव जिन्हें सीएम बनाकर भाजपा हाईकमान ने चौंकाया


सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान मोहन यादव ने अपने बगल में बैठे कुछ विधायकों से पूछा कि क्या उन्हें लगता है कि उन्हें राज्य मंत्रिमंडल में जगह मिलने की संभावना है। उन्हें इस बात का तनिक भी अंदाजा नहीं था कि कुछ देर बाद ही मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में उनके नाम का ऐलान किया जाने वाला है।

इस तरह बन गए नए मुख्यमंत्री

जानकार सूत्रों के मुताबिक भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू होने के बाद केंद्रीय पर्यवेक्षक और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शिवराज सिंह चौहान से मोहन यादव का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए रखने को कहा।

इस पर शिवराज सिंह चौहान ने नए मुख्यमंत्री के रूप में मोहन यादव का नाम प्रस्तावित किया। प्रस्ताव का समर्थन करने वालों में नरेंद्र तोमर और कैलाश विजयवर्गीय भी शामिल थे। प्रस्ताव का समर्थन करने वाले नेताओं में राजेंद्र शुक्ल भी थे जिनका नाम राज्य के नए डिप्टी सीएम के रूप में तय किया गया है।

मोहन यादव को खुद भी नहीं हुआ भरोसा

भाजपा विधायक दल की बैठक के दौरान मोहन यादव बिल्कुल आखिरी पंक्ति में बैठे हुए थे। नए मुख्यमंत्री के रूप में अपने नाम का प्रस्ताव रखे जाने के बाद खुद यादव को भी भरोसा नहीं हुआ और वे अपने स्थान पर ही बैठे रहे। इस पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अरे मोहन जी, खड़े तो हो जाइए। प्रस्ताव रखे जाने के बाद बैठक में शामिल अन्य विधायक भी चौंक गए। शिवराज के अनुरोध के कुछ क्षणों बाद डॉक्टर मोहन यादव खड़े हुए और तब विधायकों ने उनका स्वागत करते हुए तालियां बजाईं।

Madhya Pradesh CM Mohan Yadav: मोहन यादव को सीएम बनाकर मोदी ने अखिलेश यादव और तेजस्वी यादव को दी सियासी चुनौती


भाजपा ने लांच किया नया ओबीसी चेहरा

उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट से लगातार तीन बार जीतकर हैट्रिक लगाने वाले मोहन यादव को मध्य प्रदेश में भाजपा का ओबीसी चेहरा माना जाता रहा है। वे शिवराज सिंह चौहान की सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रह चुके हैं। 2020 में उन्हें पहली बार मंत्री बनाया गया था। वे विद्यार्थी परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में भी सक्रिय रहे हैं। मोहन यादव को मध्य प्रदेश का नया मुख्यमंत्री बनाकर भाजपा ने हिंदी भाषी राज्यों में एक ही बड़ा यादव चेहरा खड़ा करने की कोशिश की है।

इस चौंकाने वाले निर्णय के बाद सियासी गलियारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की जोड़ी एक बार फिर चर्चा में है। सियासी जानकारों का मानना है कि मोदी और शाह की जोड़ी ने एक बार फिर बड़ा सियासी दांव खेला है जिसका असर 2024 की सियासी जंग में दिखने की पूरी संभावना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story