×

किसानों को ट्रेडर्स ने लगाया चूना: खरीदी दो करोड़ की फसल, बिना भुगतान किए फरार

हरदा के देवास में 22 किसानों ने खोजा ट्रेडर्स से समझौता किया था, लेकिन जब भुगतान का समय आया तो ट्रेडर्स का कुछ पता नहीं चला। किसानों ने इस मामले में शिकायत दर्ज कराई है।

Shreya
Published on: 30 Dec 2020 5:21 AM GMT
किसानों को ट्रेडर्स ने लगाया चूना: खरीदी दो करोड़ की फसल, बिना भुगतान किए फरार
X
किसानों को ट्रेडर्स ने लगाया चूना: खरीदी दो करोड़ की फसल, बिना भुगतान किए फरार

हरदा: केंद्र के नए कृषि कानूनों को लेकर बीते करीब एक महीने से किसानों का आंदोलन जारी है। इस बीच मध्य प्रदेश से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। यहां पर करीब दो दर्जन किसानों को चूना लगाया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य के हरदा जिले में एक कंपनी ने करीब दो दर्जन किसानों के साथ करीब दो करोड़ रुपये का फसल समझौता किया था, लेकिन किसानों को इसका भुगतान किए हुए बिना ही फरार हो गए।

दो करोड़ रुपये का किया था समझौता

कंपनी ने किसानों से मसूर-चना के लिए करीब दो करोड़ रुपये का समझौता किया था, लेकिन कंपनी ने उन्हें चूना लगा दिया और फरार हो गए। जानकारी के मुताबिक, हरदा के देवास में 22 किसानों ने खोजा ट्रेडर्स से समझौता किया था, लेकिन जब भुगतान का समय आया तो ट्रेडर्स का कुछ पता नहीं चला। जब किसानों ने इस बारे में पता लगाया तो सामने आया कि तीन महीने के अंदर ही कंपनी ने रजिस्ट्रेशन खत्म कर दिया है। अब इस मामले में किसानों ने मुकदमा दर्ज कराया है और प्रशासन को लिखित शिकायत दी है।

यह भी पढ़ें: चूहे ने ले ली महिला की जान! परिवार वालों के इस बयान के बाद हर कोई हैरान

इस तरह किसानों को हुआ शक

इन किसानों का दावा है कि आसपास के इलाकों में करीब सौ से डेढ़ सौ किसानों के साथ ऐसी घटना हुई है। किसानों को इस मामले में शक तब हुआ जब ट्रेडर्स ने जो पेमेंट के लिए चेक दिया तो वो बाउंस हो गया। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, किसानों ने पुलिस थाने में इस मामले में शिकायत दर्ज की है। उन्होंने कहा है कि खोजा ट्रेडर्स के दो भाइयों ने अपना लाइसेंस दिखाते हुए हमसे फसल ले ली और पैसे देने की बात कही थी। लेकिन जब पैसे नहीं आए तो उन्होंने मंडी से संपर्क किया, तब सामने आया कि उन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन ही खत्म कर दिया।

यह भी पढ़ें: असम में मदरसे और संस्कृत स्कूल होंगे बंद, विज्ञान की पढ़ाई करेंगे बच्चे

पुलिस लगा रही ट्रेडर्स का पता

इस मामले में देवास के कलेक्टर ने कहा कि पुलिस कि मदद से ट्रेडर्स का पता लगाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि खोजा ट्रेडर्स ने किसानों को मंडी रेट से 700 रुपये कुंतल अधिक दाम देने की बात कही थी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की कमान संभालने से हिचक रहे हैं राहुल गांधी, पार्टी में प्लान बी भी तैयार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story