×

हाथी की दर्दनाक मौत: बिजली के तारों में फंसी सूंड, घंटों तड़पता देख कांप गई रूह

22 साल के दो हाथी नेशनल पार्क से तीन दिन पहले भटक गए थे। इसके बाद ये बरगी-बरेला के बीच डेरा जमाने लगे थे, लेकिन शुक्रवार को इन दोनों हाथियों में से एक हाथी का शव बरगी के मोहास गांव से लगे जंगल में मिला।

Newstrack
Published on: 28 Nov 2020 7:04 AM GMT
हाथी की दर्दनाक मौत: बिजली के तारों में फंसी सूंड, घंटों तड़पता देख कांप गई रूह
X
हाथी की दर्दनाक मौत: बिजली के तारों में फंसी सूंड, घंटों तड़पता देख कांप गई रूह

भोपाल: एक हाथी की दर्दनाक मौत मौत से मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में सनसनी मची हुई है। यह हाथी कान्हा नेशनल पार्क से भटक कर जिले के बरगी इलाके में पहुंच गया था। उसकी सूंड बिजली के तारों में फंसी हुई थी। आशंका जताई गई कि उसकी मौत करंट लगने या कीमती हाथी दांत पाने के लिए शिकार के चलते हुई है।

22 साल के दो हाथी नेशनल पार्क से भटके

दरअसल 22 साल के दो हाथी नेशनल पार्क से तीन दिन पहले भटक गए थे। इसके बाद ये बरगी-बरेला के बीच डेरा जमाने लगे थे, लेकिन शुक्रवार को इन दोनों हाथियों में से एक हाथी का शव बरगी के मोहास गांव से लगे जंगल में मिला। हालांकि दूसरा हाथी अभी भी लापता है और वन विभाग की ओर से इसकी तलाश की जा रही है। करंट से मौत की पुष्टि मृतक हाथी का पोस्टमार्टम करने वाले जबलपुर फॉरेंसिक विभाग के सेवानिवृत्त डॉ. एबी श्रीवास्तव ने बताया कि हाथी की मौत करंट से हुई है।

दांत के लिए शिकार की आशंका

बताया जा रहा है कि हाथी के दांत जमीन में गड़े थे और सूंड खेत में बिछाए गए बिजली के तारों में फंसी हुई थी। वन विभाग की ओर से दावा किया जा रहा है कि विभाग का दस्ता बीते तीन दिन से इन्हीं हाथियों की निगरानी कर रहा था। दांत के लिए शिकार की आशंका यह भी आशंका जताई जा रही है कि कीमती दांत के लिए हाथी का शिकार किया गया है।

ये भी देखें: किसानों के लिए खुशखबरी: अब सस्ती दरों पर मिलेगा लोन, सरकार ने उठाया ये कदम

हाथी का मृत पाया जाना आश्चर्चजनक

बता दें कि ये हाथी मंडला से लौटते समय दल से बिछड़ गए थे और चार दिन पहले जबलपुर की बरेला रेंज में पहुंचे थे। तन्खा बोले, आश्चर्यजनक घटना इस मामले में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा का कहना है कि जंगली हाथी का बरगी तक पहुंचना और मृत पाया जाना आश्चर्चजनक है।

ये भी देखें: भागवत झा के नाम के साथ ऐसे जुड़ा आजाद शब्द, जानिए दिलचस्प किस्सा

उन्होंने कहा कि यह जांच का विषय है। सिवनी-बांधवगढ़ नेशनल पार्क में इन दिनों 40 हाथियों का मूवमेंट है। इससे पहले 29 अगस्त को भी 11 केवी की हाईटेंशन लाइन से टकराकर एक हाथी की मौत हो गई थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story