×

बहादुर IAS प्रतिभा पॉल: प्रेग्नेंसी में भी नहीं ली छुट्टी, 12 घंटे पहले तक की ड्यूटी

प्रतिभा पॉल ने काम के प्रति समर्पण की अनूठी मिसाल पेश की है। 2012 बैच की IAS प्रतिभा पॉल स्वच्छता सर्वे को लेकर अपनी डिलीवरी से एक दिन पहले यानी रविवार रात तक मीटिंग करती रहीं और सोमवार सुबह उन्होंने बेटे को जन्म दिया।

Ashiki
Published on: 14 Jan 2021 1:32 PM GMT
बहादुर IAS प्रतिभा पॉल: प्रेग्नेंसी में भी नहीं ली छुट्टी, 12 घंटे पहले तक की ड्यूटी
X
प्रसव से 12 घंटे पहले तक ड्यूटी देती रहीं IAS प्रतिभा पॉल, प्रेग्नेंसी में भी नहीं ली छुट्टी

इंदौरः लगातार चार बार भारत के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब हासिल कर चुका इंदौर पांचवीं बार भी यह उपलब्धि हासिल करने की ओर अग्रसर है। इसके लिए यहां के नगर निगम के कर्मचारी और अधिकारी दिन रात मेहनत कर रहे हैं। इन्हीं में शामिल हैं IAS प्रतिभा पॉल, जो इन दिनों इंदौर नगर निगम की कमिश्नर हैं। IAS प्रतिभा पॉल ने न सिर्फ इंदौर बल्कि पूरे देश की महिलाओं के लिए एक उदहारण पेश किया है।

प्रतिभा पॉल ने काम के प्रति समर्पण की अनूठी मिसाल पेश की है। 2012 बैच की IAS प्रतिभा पॉल स्वच्छता सर्वे को लेकर अपनी डिलीवरी से एक दिन पहले यानी रविवार रात तक मीटिंग करती रहीं और सोमवार सुबह उन्होंने बेटे को जन्म दिया। प्रसव के कुछ घंटो पूर्व तक अपना दायित्व निभाने वाली आईएएस की खूब सराहना की जा रही है।

ये भी पढ़ें: LAC से बड़ी खबर: सेना पड़ सकती है मुसीबत में, चीन के पास ये 3D Map

जहां रही पोस्टिंग वहां काम को लेकर दिखाया जुनून

इंदौर में नगर निगम आयुक्त के पद से पहले प्रतिभा जहां पर भी रहीं, वहां उन्होंने अपने काम के प्रति गजब का जुनून दिखाया। उनकी इसी मेहनत के चलते कम समय में ही उनकी गिनती बेहद लोकप्रिय अधिकारियों में होने लगी। इंदौर में अपना पद संभालते ही उन्होंने स्वच्छता को लेकर कई अहम निर्णय लिए। डिलीवरी से कुछ घंटों पूर्व भी वह बिना अवकाश लिए स्वच्छता सर्वे की समीक्षा करती रहीं।

Photo-Social Media

युवाओं को निशुल्क कोचिंग दिया

सतना में उन्होंने युवाओं को निशुल्क कोचिंग दिया। यहां उनके किये गए काम को लोग अब तक याद करते हैं। यहां से जब वह ट्रांसफर होकर जाने लगीं तो विदाई समारोह में भावुक होते हुए कहा था कि यह छोटा लेकिन सबसे बेहतर कार्यकाल रहा। यहां उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को निशुल्क कोचिंग देने का काम भी किया।

बगैर छुट्टी लिए लगातार कर रही थीं काम

इंदौर नगर निगम बनने के बाद से ही IAS प्रतिभा पाल लगातार शहर की सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर करने में लगी हुई हैं। स्वच्छता के प्रति जनता में जागरूकता के लिए भी वे निगम की ओर से लगातार कार्यक्रम करवा रहीं थी। वे गर्भवती होने के बाद भी स्वच्छता कार्यक्रम की वजह से लगातार बगैर छुट्टी काम कर रही थी।

ये भी पढ़ें: अब बिकेंगे अंडे-चिकन: दिल्ली में हुआ ये बड़ा ऐलान, इसलिए केजरीवाल ने किया फैसला

Ashiki

Ashiki

Next Story