×

Maharashtra: ‘वंदे मातरम् का नारा हमें स्वीकार्य नहीं’, सपा विधायक अबू आजमी के बयान पर हंगामा

Vande Mataram Row: सपा नेता अबू आज़मी ने सदन में संभाजीनगर जिले में हुए दंगे का मुद्दा उठाया। इसी दौरान आजमी बोले, 'वंदे मातरम्' का नारा लगाना हमें स्वीकार्य नहीं है।' जिसके बाद बीजेपी विधायकों ने हंगामा किया।

Aman Kumar Singh
Published on: 19 July 2023 10:04 AM GMT (Updated on: 19 July 2023 4:57 PM GMT)
Maharashtra: ‘वंदे मातरम् का नारा हमें स्वीकार्य नहीं’, सपा विधायक अबू आजमी के बयान पर हंगामा
X
सपा नेता अबू आज़मी (Social Media)

Vande Mataram Row: महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) की कार्यवाही बुधवार (19 जुलाई) को स्थगित हो गई। दरअसल, समाजवादी पार्टी के विधायक अबू आजमी (SP MLA Abu Azmi) की 'वंदे मातरम' पर एक टिप्पणी को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधायकों ने हंगामा कर दिया। हंगामे के बाद विधानसभा स्पीकर ने कार्यवाही स्थगित कर दी।

सपा विधायक अबू आजमी ने सदन में संभाजीनगर जिले में हुए दंगे (Sambhaji Nagar Riots) का मुद्दा उठाया। इस दौरान आजमी ने कहा कि, 'वंदे मातरम्' (Vande Mataram row) का नारा लगाना हमें स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने ये भी कहा कि, कुछ लोग कहते हैं कि अगर किसी को भारत में रहना है तो 'वंदे मातरम्' बोलना होगा। हम ऐसा नहीं कर सकते। हम केवल एक ईश्वर में विश्वास करते हैं।'

स्पीकर ने हंगामा रोकने का प्रयास किया

अबू आजमी के इस बयान पर बीजेपी विधायकों ने कड़ी आपत्ति जताई। महाराष्ट्र विधानसभा में शोर-शराबा शुरू हो गया। जिसमें विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर (Rahul Narvekar) ने विधायकों से शांत होने की अपील की। साथ ही, उन्होंने सपा नेता आजमी को चेतावनी दी। नार्वेकर ने आजमी से कहा कि, 'उनकी टिप्पणियां विषय के लिए अप्रासंगिक हैं। उन्हें सूचीबद्ध मुद्दे पर चर्चा करनी चाहिए।' हालांकि, फिर भी विरोध जारी रहा। आख़िरकार स्पीकर ने सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी।

आज़मी अपने बयानों से रहे हैं सुर्ख़ियों में

बता दें, अबू आज़मी समाजवादी पार्टी की महाराष्ट्र ईकाई के प्रदेश अध्यक्ष हैं। कई बार बिगड़े बोल की वजह से उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। इसी साल जनवरी ने अबू आसिम आजमी को जान से मारने की धमकी मिली। सपा नेता ने दावा किया था कि उनके निजी सहायक के नंबर पर धमकी भरा फोन आया था। धमकी देने वाले शख्स ने मुगल बादशाह औरंगजेब (Aurangzeb) के लिए अपशब्द भी कहे थे।

औरंगजेब मुद्दे पर मिली थी जान से मारने की धमकी

दरअसल, अबू आजमी ने औरंगजेब के समर्थन में बयान दिया था जिसके बाद उन्हें धमकी भरे फोन कॉल आये थे। उस समय फोन कॉल अबू आजमी ने नहीं रिसीव किया था, बल्कि उनके पीए ने उठाया था। फोन करने वाले ने अबू आजमी के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया और जान से मारने की धमकी दी। आज़मी को पहले भी धमकी भरे फोन कॉल्स आते रहे हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story