×

डगमगा गई धरती: सुबह-सुबह आया भूकंप, डर से उड़ी लोगों की नींद...

महाराष्ट्र में नागपुर के उत्तर पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.3 रही।

Shivani
Published on: 27 Oct 2020 3:22 AM GMT
डगमगा गई धरती: सुबह-सुबह आया भूकंप, डर से उड़ी लोगों की नींद...
X

मुंबई: एक हफ्ते देश के अलग अलग हिस्सों में लगातार भूकंप आ रहा है। बीते दिन सिक्किम की राजधानी गंगटोक में धरती काँपी थी, तो वहीं आज सुबह तड़के महाराष्ट्र के नागपुर के पास भूकंप को महसूस किया गया। इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.3 माँपी गयी है। राहत की बात रही कि धरती की इस कम्पन से किसी तरह के जानमाल को नुकसान नहीं हुआ।

नागपुर में रिक्टर स्केल पर 3.3 तीव्रता का भूकंप

कोरोना संकट के बीच देश भूकंप के लगातार आने वाले झटकों से सहमा हुआ है। आज सुबह महाराष्ट्र में नागपुर के उत्तर पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.3 रही। यह भूकंप सुबह 4:10 बजे नागपुर के उत्तर-उत्तरपूर्व में 96 किमी दूर दर्ज किया गया। फिलहाल इस भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

Maharashtra Earthquake hits Nagpur with magnitude 3.3 on richter-scale

शिमला में 3.6 तीव्रता का भूकंप

बता दें कि सोमवार को यानी बीते दिन हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में झटके से लोग सहम गए। यहां दोपहर करीब एक बजकर बीस मिनट पर भूंकप का झटका महसूस किया गया है। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर 3.6 मापी गई। ऐसे में लोग डर कर अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए।

ये भी पढ़ें- भारतीय सेना का करारा जवाब: पाकिस्तान में मची तबाही, कई सालों तक रखेगा याद

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भूकंप का झटका महूसस किया गया था। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी।

Maharashtra Earthquake hits Nagpur with magnitude 3.3 on richter-scale

ये भी पढ़ें- सेना का तगड़ा प्रहार: कांप उठे आतंकी, एक की मौत, निशाने पर 3 दहशतगर्द

सिक्किम में 3.6 तीव्रता का भूकंप

इसके अलावा रविवार को सिक्किम में गंगटोक के नजदीक भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 माँपी गयी। धरती की कंपन ने लोग डर गए लेकिन किसी नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story