महाराष्ट्र में आज से ठाकरे राज, ‘उद्धव’ बने CM, इन 6 मंत्रियों ने ली शपथ

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को शपथ ग्रहण से पहले बधाई देते हुए कहा कि ऐसे वक्त में जब बीजेपी हर तरफ भय का माहौल फैला रही है तब शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी का साथ एक बड़ा कदम है।

मुंबई: उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण कर लिया है। शिवाजी महाराज को नमन करते हुए मराठी भाषा में उद्धव ने शपथ ली है और वह ठाकरे परिवार से पहले मुख्यमंत्री हैं। उद्धव के बाद कैबिनेट के अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई।

मुंबई के ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में  नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में तीनों दलों के तमाम बड़े नेता मौजूद रहे। शिवाजी पार्क में करीब 70 हजार लोगों के जुटने का अनुमान लगाया गया है।

इन 6मंत्रियों ने ली शपथ

उद्धव ठाकरे के बाद शिवसेना के एकनाथ शिंदे, सुभाष देसाई को मंत्रीपद की शपथ दिलाई गई। इसके बाद एनसीपी कोटे से विधायक दल के नेता जयंत पाटिल और छगन भुजबल को शपथ दिलाई गई।

कांग्रेस के कोटे से बाला साहेब थोराट को शपथ दिलाई गई। थोराट महाराष्ट्र विधानसभा के सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं और राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष हैं।

कांग्रेस के नितिन राउत को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी तीनों दलों से 2-2 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई है।

फडणवीस भी रहे मौजूद

शिवाजी पार्क में  कारोबारी मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी, पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहे।

शिवाजी पार्क में ये दिग्गज नेता भी रहे मौजूद

शपथ ग्रहण समारोह में एनसीपी नेता अजित पवार, संजय राउत, मल्लिकार्जुन खड़गे, शरद पवार और सुप्रिया सुले, राज ठाकरे, कमलनाथ, टीआर बालू  भी उपस्थित रहे।

शपथ ग्रहण समारोह में कौन-कौन मेहमान?

उद्धव ठाकरे की ओर से शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता भेजा गया था। उधर  कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को खुद आदित्य ठाकरे ने निमन्त्रण पत्र सौंपा था।

हालांकि वे दोनों ही यहां उपस्थित नहीं हो पाए। इन  बड़े नेताओं के अलावा कांग्रेस शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री, डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन, अखिलेश यादव समेत देश के अन्य नेताओं को भी न्योता भेजा गया था। वे भी इस समारोह में नहीं शामिल हुए।

सोनिया ने उद्धव को दी बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को शपथ ग्रहण से पहले बधाई देते हुए कहा कि ऐसे वक्त में जब बीजेपी हर तरफ भय का माहौल फैला रही है तब शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी का साथ एक बड़ा कदम है। सोनिया ने कहा कि वह शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा नहीं बन सकेंगी लेकिन उन्होंने उद्धव को नई पारी के लिए शुभकामनाएं दी है।

सोनिया के पत्र में क्या?

उद्धव ठाकरे को लिखे बधाई संदेश में सोनिया गांधी ने कहा कि मेरी आदित्य से कल मुलाकात हुई। आपके नए सफर पर मैं आपको बधाई देती हूं। शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस एक ऐसे समय पर एक साथ हुए हैं जब देश को बीजेपी से खतरा है। राजनीतिक वातावरण बेहद जहरीला हो गया है, अर्थव्यवस्था चौपट है और किसानों को विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है।

सोनिया ने कहा कि हमने एक कॉमन प्रोग्राम पर सहमति भरी है और मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि हम तीनों इसमें मौजूद सभी बिंदुओं को लेकर जुड़े हुए कार्यक्रमों को लागू करेंगे। महाराष्ट्र के लोग भी उम्मीद करते हैं कि हम एक पारदर्शी, जिम्मेदार, सक्रिय सुशासन देंगे और हम सब मिलकर यह संभव करेंगे।

CMP का ऐलान

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद की शपथ से ठीक पहले शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम का ऐलान कर दिया गया है। इस कार्यक्रम में सरकार के कामकाज के खाके के बारे में जानकारी दी गई है। इसके तहत तीनों दल किसान, रोजगार, स्वास्थ्य, उद्योग, सामाजिक न्याय, महिलाओं, शिक्षा, ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर प्राथमिकता के साथ काम करेंगे।

डिप्टी सीएम पद पर सस्पेंस

महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण समारोह से पहले डिप्टी सीएम पर सस्पेंस बना हुआ है। इन सभी अटकलों के बीच अजित पवार का बयान सामने आया है। अजित पवार ने कहा कि वह शपथ नहीं ले रहे हैं।

बता दें कि गठबंधन के तहत डिप्टी सीएम का पद एनसीपी के खाते में गया है। अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल बैठक के बाद शरद पवार के घर से निकल गए हैं। अजित पवार ने कहा कि आज मुख्यमंत्री और उनके अलावा 6 मंत्री शपथ लेंगे। डिप्टी सीएम पद पर अभी निर्णय होना बाकी है।

 अजित पवार बनेंगे डिप्टी सीएम?

एनसीपी नेता छगन भुजबल का कहना है कि शरद पवार के कहने पर वह इस सरकार में शामिल हो रहे हैं। क्या अजित पवार उपमुख्यमंत्री बनेंगे? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि 4 दिसंबर को इसपर शरद पवार को फैसला लेंगे। यह भी बताया जा रहा है कि प्रफुल्ल पटेल उप मुख्यमंत्री बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें…उद्धव सरकार के साझा कार्यक्रम का ऐलान, जानिए क्या है पूरा CMP

गठबंधन में बनेंगी समन्वय कमेटी

शिवसेना की तरफ से मंत्री बनने वाले सुभाष देसाई ने बताया कि तीनों पार्टियों का सीएमपी तैयार है, किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने कहा कि दो कॉर्डिनेशन कमेटी बनाई जाएंगी, एक कैबिनेट के मसले को संभालेगी और दूसरी अन्य बातों को।

पांच साल चलेगी सरकार: थोराट

महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने कहा कि यह सरकार 5 साल चलेगी और जो कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तय किया गया उसके हिसाब से चलेगी। उन्होंने कहा कि अलग-अलग विचारधाराओं के बावजूद भी कोई परेशानी नहीं होगी।

बीजेपी के बयानों को लेकर उन्होंने कहा कि वह अब विपक्षी पार्टी है और उनका काम ऐसी बातें करना है। रिमोट कंट्रोल के मुद्दे पर बालासाहेब थोराट ने कहा कि यहां कोई रिमोट कंट्रोल नहीं है, इस सरकार में सब मिलजुल कर के काम करेंगे। उन्होंने कहा कि देश के कई बड़े नेताओं को शपथ ग्रहण में आने का न्योता दिया गया है।


इन्होंने तैयार किया शपथ के लिए मंच

नितिन देसाई जो बॉलीवुड के बड़े सेट डिजाइनर है वह उद्धव ठाकरे के शपथ के लिए मंच तैयार करने का काम किया है। शिवाजी महाराज का मंच जैसा रहा था, उसी की तर्ज पर मंच की साज सज्जा की गई है। भगवा और सुनहरे रंग का मंच है।

सोनिया गांधी शपथ ग्रहण में जाने पर सस्पेंस

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि अभी शपथ ग्रहण में जाने पर उन्होंने निर्णय नहीं लिया है। बता दें कि बुधवार को ही आदित्य ठाकरे ने दिल्ली आकर सोनिया गांधी को शपथ ग्रहण में आने का न्योता दिया था।

अजित पवार पर शरद पवार लेंगे फैसला

शिवसेना नेता संजय राउत ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अजित पवार की सरकार में क्या जिम्मेदारी होगी, इसपर शरद पवार अंतिम फैसला लेंगे।

अजित पवार होंगे उप मुख्यमंत्री

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि एनसीपी की तरफ से अजित पवार उप मुख्यमंत्री होंगे, लेकिन वह आज शपथ नहीं लेंगे।

यह भी पढ़ें…महाराष्ट्र पर बोले अमित शाह, शरद पवार और सोनिया गांधी को दी ये चुनौती

शिवसेना नेता संजय राउत ने गुरुवार सुबह ट्वीट कर फिर विरोधियों पर तंज कसा है। संजय राउत ने ट्वीट कर पूछा है कि ‘How’s the Josh?’ जय महाराष्ट्र!

 

यह भी पढ़ें…भारतीय राजनयिक ने कश्मीरी हिंदुओं पर दिया ये बड़ा बयान, पागल हुआ पाकिस्तान

शिवसेना के पोस्टर में इंदिरा

शपथ ग्रहण से पहले शिवसेना भवन के पास पोस्टर लगाए गए हैं। इस पोस्टर में ‘सत्यमेव जयते’ लिखते हुए कहा गया है कि बाला साहेब ठाकरे का सपना पूरा होने जा रहा है। इसमें इंदिरा गांधी और बाला साहेब ठाकरे की एक पुरानी तस्वीर भी लगाई गई है।

यह भी पढ़ें…अजित पवार से समर्थन पर BJP में ही उठे सवाल, अमित शाह ने दिया जवाब

पेशवा राज के तर्ज पर मंच

मुंबई के शिवाजी पार्क में ‘शनिवार वाड़ा’ की तर्ज पर मंच बनाया जा रहा है। शपथ ग्रहण के लिए तैयारियां जोरों से चल रही हैं। बता दें कि शनिवार वाड़ा, पुणे में है और वो जगह है जहां से पेशवाओं का राज चलता था।

यह भी पढ़ें…अब सिर्फ PM को SPG, पद ना रहने पर 5 साल तक ही सुरक्षाकवच

पवार को उपमुख्यमंत्री बनाने की मांग

बारामती, धुले और सोलापुर के किसान आज  अजित पवार के घर के बाहर पहुंचे थे। किसानों की मांग थी  कि अजित पवार को उमुख्यमंत्री बनाया जाए, अगर ऐसा नहीं होता है तो वह धरने पर बैठेंगे।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App