हिल गई धरती: भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों से कांपा देश, दहशत में आए लोग

भूकंप के झटकों से एक बार फिर देश की धरती थर्रा गई है। लगातार आ रहे भूकंपों के चलते अब महाराष्ट्र में भूकंप से जोरदार झटके महसूस किये गए हैं। सतारा जिले में शनिवार सुबह ही भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई।

Published by Vidushi Mishra Published: August 15, 2020 | 2:42 pm
EARTHQUAKE MAHARASTRA

सांकेतिक तस्वीर

सातारा। भूकंप के झटकों से एक बार फिर देश की धरती थर्रा गई है। लगातार आ रहे भूकंपों के चलते अब महाराष्ट्र में भूकंप से जोरदार झटके महसूस किये गए हैं। सतारा जिले में शनिवार सुबह ही भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई। इसके बारे में अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप का केंद्र जिले में स्थित कोयना बांध के पास स्थित था। उन्होंने कहा कि जानमाल के किसी नुकसान की सूचना नहीं मिली है।

ये भी पढ़ें… विधायक का बड़ा हादसा: अचानक सड़क पर पलट गई कार, तुरंत बचाने पहुंचे लोग

भूकंप का केंद्र

महाराष्ट्र के सतारा में भूकंप के झटके पूर्वाह्न 10 बजकर 22 मिनट पर महसूस किए गए। सातारा जिला प्रशासन ने कहा कि भूकंप का केंद्र कोयना बांध से 13.60 किलोमीटर दूर स्थित था।

आज से 2 दिन पहले राजस्थान में बीकानेर के पास सुबह 5.5 की तीव्रता का भूकंप आया। इसकी जानकारी भारत के नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी। भूकंप का केंद्र बीकानेर से 669 किमी पश्चिम था।

लोगों में डर का माहौल

सतह से 30 किमी की गहराई पर तड़के 4 बजकर 10 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस होने शुरू हुए थे। जिससे लोगों में डर का माहौल बना हुआ था।

ये भी पढ़ें…पाकिस्तान-चीन पर बवाल: सड़क पर आए लाखों लोग, आग के साथ आए सभी

आपको बता दें,  इससे पहले बीते महीने महाराष्ट्र के पलघर में 3.1 तीव्रता का भूकंप आया था। हालांकि इस भूकंप से किसी कोई नुकसान नहीं हुआ। इससे पहले जून में राजधानी मुंबई में भूकंप के झटके महसूस किये गए थे।

भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग सड़कों पर निकल आए थे। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 2.5 मापी गई थी। इस भूकंप का केंद्र मुंबई से 103 किलोमीटर दूर उत्तर में था।

ये भी पढ़ें…गुफा में बंद परिवार: सालों बाद भी इन्हें नहीं मिली आजादी, यहां बीता रहे जीवन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App