×

Mahashivratri 2021: महाशिवरात्रि पर लगने वाले देश के बड़े मेले, देखें पूरी लिस्ट

उत्तराखंड के केदारनाथ शिवलिंग में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। इसके साथ इस जगह पर हर साल देश का भव्य मेला लगता है। आपको बता दें कि इस मंदिर की कुछ मान्यता है। यह एक ऐसा ज्योतिर्लिंग है जो अर्धज्योतिर्लिंग के रूप में जाना जाता है।

Newstrack
Published on: 11 March 2021 2:25 AM GMT
Mahashivratri 2021: महाशिवरात्रि पर लगने वाले देश के बड़े मेले, देखें पूरी लिस्ट
X
Mahashivratri 2021: महाशिवरात्रि पर लगने वाले देश के बड़े मेले, देखें पूरी लिस्ट photos (social media)

लखनऊ : हिन्दू धर्म में महाशिवरात्रि का यह त्योहार शिव भक्तों के लिए बहुत खास माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने का सबसे खास दिन होता है। आपको बता दें कि महाशिवरात्रि हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाई जाती है। इस बार शिवरात्रि 11 मार्च को मनाई जा रही है। बताया जा रहा है कि इस वर्ष की महाशिवरात्रि पर 101 साल बाद शिव योग, सिद्धि योग और घनिष्ठ नक्षत्र का संयोग बन रहा है। हिन्दू धर्म के अनुसार इस दिन शिव - पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था इसलिए इस दिन को बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस शुभ अवसर पर देश के बड़े मंदिरों में भव्य मेले लगते हैं। आइए जानते हैं भारत में शिव के भव्य मंदिरों के बारे में, जहां हर साल देश के सबसे बड़े मेले लगते हैं।

सोमनाथ मंदिर

हिन्दू धर्म में गुजरात के सोमनाथ के मंदिर की एक अलग भव्यता है। आपको बता दें कि यह मंदिर भगवान शिव का पहला शिवलिंग माना जाता है। महाशिवरात्रि के मौके पर सोमनाथ के इस मंदिर में भव्य मेले का आयोजन होता है। शिवपुराण के अनुसार बताया जाता है कि इसी जगह पर चन्द्रमा ने तप किया था और श्राप से मुक्ति पाई थी। कहा जाता है कि इस शिवलिंग की स्थापना खुद भगवान चंद्रदेव ने खुद की थी। गुजरात के इस प्राचीन मंदिर की कई मान्यताएं हैं। पूरे देश भर से लोग इस मंदिर में दर्शन करने आते हैं।

रामेश्वरम मंदिर

हिन्दू धर्म में रामेश्वरम मंदिर की एक अलग भव्यता है। आपको बता दें कि रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग तमिलनाडू राज्य के रामनाथ पुरम में स्थित है। इस मंदिर को लेकर बताया जाता है कि इस शिवलिंग की स्थापना भगवान राम ने तब की थी जब वानर सेना लंका जाने के लिए समुद्र में सेतु बनाने का काम कर रहे थे। भगवान राम ने इस शिवलिंग को रेत से स्थापित किया था। महाशिवरात्रि के इस पावन पर्व पर देश भर का भव्य मेला लगता है। इस त्योहार के मौके पर इस मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ हर साल लगी रहती है।

rameshvaram

केदारनाथ मंदिर

महाशिवरात्रि के इस पावन अवसर पर उत्तराखंड के केदारनाथ शिवलिंग में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। इसके साथ इस जगह पर हर साल देश का भव्य मेला लगता है। आपको बता दें कि इस मंदिर की कुछ मान्यता है। यह एक ऐसा ज्योतिर्लिंग है जो अर्धज्योतिर्लिंग के रूप में जाना जाता है। इसके साथ इस शिवलिंग को लेकर कहा जाता है कि इसकी संरचना बैल के कूल्हे जैसी है। बताया जाता है कि केदारनाथ में स्थित भगवान शिव का जो भव्य शिवलिंग है वह द्वादश शिवलिंगों में से एक माना जाता है।

Somnath-Temple

ये भी पढ़े.......सीएम योगी भावुकः माता-बहनों के कष्टो को किया याद, दी 1000 करोड़ की सौगात

महाकालेश्वर मंदिर

महाशिवरात्रि के मौके पर देश भर के श्रद्धालु इस मंदिर में भगवान शिव के दर्शन करने आते हैं। इस मंदिर में हर साल इस मौके पर भव्य मेले का आयोजन होता है। इसके साथ बताया जाता है कि महाकालेश्वर मंदिर दुनिया भर के प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों में से एक है। आपको बता दें कि यह भगवान शिव का भव्य मंदिर जो मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित है। उज्जैन के इस शिवलिंग को लेकर यह मान्यता है कि यह भगवान शिव का एकमात्र ऐसा ज्योतिर्लिंग है जो दक्षिणमुखी शिवलिंग के रूप में देश भर में जाना जाता है। बताया जाता है कि इस मंदिर में होने वाली भस्मारती को देखने दुनिया भर के श्रद्धालु आते हैं।

kedaarnath

ये भी पढ़े.......नवाबों की शहर लखनऊ में राजकुमार राव, गोभी के फूल पर फिसला दिल

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story