×

Lok Sabha Election 2024: नीतीश कुमार के तेवर देखकर कांग्रेस घबराई, खड़गे ने की मुख्यमंत्री से फोन पर बात, विपक्षी गठबंधन इंडिया को मजबूत बनाने पर चर्चा

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नीतीश कुमार से फोन पर बातचीत करके उन्हें मनाने की कोशिश की है। खड़गे की ओर से उठाए गए इस कदम को कांग्रेस की डैमेज कंट्रोल की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 4 Nov 2023 7:53 AM GMT
Nitish Kumar, Mallikarjun Kharge
X

Nitish Kumar, Mallikarjun Kharge (Photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: जदयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नाराजगी देखकर कांग्रेस घबरा गई है। नीतीश कुमार की ओर से नाराजगी भरा बयान दिए जाने के बाद पार्टी एक्टिव मोड में आ गई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नीतीश कुमार से फोन पर बातचीत करके उन्हें मनाने की कोशिश की है। खड़गे की ओर से उठाए गए इस कदम को कांग्रेस की डैमेज कंट्रोल की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। जानकार सूत्रों का कहना है कि दोनों नेताओं के बीच विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया को लेकर बातचीत हुई है।

खड़गे ने किया नीतीश कुमार से वादा

नीतीश कुमार की नाराजगी के बाद खड़गे से हुई उनकी बातचीत को सियासी नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि फोन पर हुई बातचीत के दौरान खड़गे ने नीतीश कुमार को इस बात का भरोसा दिया है कि विधानसभा चुनाव के बाद विपक्षी गठबंधन को मजबूत बनाने पर चर्चा की जाएगी।

INDIA Alliance Row: इंडिया गठबंधन में आपसी विवाद गहराया, अब नीतीश ने कांग्रेस पर सीधे बोला हमला

दरअसल विपक्षी दलों के गठबंधन को मजबूत बनाने की दिशा में हाल के दिनों में कोई कदम नहीं उठाया गया है। विपक्षी नेताओं के बीच आपसी विचार विमर्श का सिलसिला भी ठप पड़ा हुआ है जिसे लेकर नीतीश कुमार नाराज बताए जा रहे हैं। यही कारण है कि नीतीश कुमार की नाराजगी दूर करने के लिए कांग्रेस ने सक्रियता दिखाई है।


नीतीश ने खुलकर जताई थी नाराजगी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से आयोजित 'भाजपा हटाओ-देश बचाओ' रैली में कांग्रेस को जमकर कोसा था। उनका कहना था कि सभी विपक्षी नेता कांग्रेस को विपक्षी गठबंधन में आगे बढ़ा रहे हैं मगर कांग्रेस को गठबंधन की कोई चिंता नहीं है। उनका कहना था कि कांग्रेस पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव में व्यस्त है और कांग्रेस नेताओं की ओर से विपक्षी गठबंधन को मजबूत बनाने की कोई चर्चा नहीं की जा रही है।

EC On India Alliance: इंडिया नाम पर ईसी ने दिल्ली हाई कोर्ट में साफ किया अपना रुख, कहा- 'हम गठबंधन को रेगुलेट नहीं कर सकते'

नीतीश कुमार का कहना था कि विधानसभा चुनाव हो जाने के बाद ही कांग्रेस नेताओं की ओर से चर्चा की शुरुआत किए जाने की संभावना है। उन्होंने कांग्रेस नेताओं पर विपक्षी गठबंधन की मजबूती के लिए पूरी तरह निष्क्रिय बने रहने का आरोप भी लगाया था। माना जा रहा है कि नीतीश कुमार की इस नाराजगी की वजह से ही कांग्रेस ने सक्रियता बढ़ाते हुए नीतीश कुमार को मनाने की कोशिश की है।


विपक्षी गठबंधन इंडिया में दिख रही खींचतान

वैसे विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में सबकुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा है। हाल में मध्य प्रदेश में विधानसभा सीटों को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव और कांग्रेस नेताओं के बीच तीखी बयानबाजी हुई थी। अखिलेश यादव ने हाल में मध्य प्रदेश में अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार के दौरान भी कांग्रेस पर तीखा हमला बोला था। उधर आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने भी अपनी चुनावी सभाओं में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है। उनका कहना था कि भाजपा और कांग्रेस में कोई फर्क नहीं है।


नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का भी मानना है कि इंडिया गठबंधन में सबकुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा है। उन्होंने गठबंधन में शामिल दलों के बीच आपसी आरोप-प्रत्यारोप पर भी चिंता जताई थी। उनका कहना था कि गठबंधन में शामिल दलों के बीच सीट शेयरिंग पर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story