×

इस राज्य में 21 मई के बाद से खुलेंगे सभी बड़े स्टोर्स, ऑटोरिक्शा चलाने की होगी छूट

लॉकडाउन के चौथे चरण का एलान होने के बाद मोदी सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार में ठन गई है। सोमवार को गृह मंत्रालय की तरफ से राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कहा गया था कि वे केंद्र की तरफ से लॉकडाउन में लगाई गई पाबंदियों को न तो हटाये और न ही उनमें मनमाने  ढंग से कटौतियां करें।

Aditya Mishra
Published on: 18 May 2020 1:28 PM GMT
इस राज्य में 21 मई के बाद से खुलेंगे सभी बड़े स्टोर्स, ऑटोरिक्शा चलाने की होगी छूट
X

दुर्गापुर: लॉकडाउन के चौथे चरण का एलान होने के बाद मोदी सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार में ठन गई है। सोमवार को गृह मंत्रालय की तरफ से राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कहा गया था कि वे केंद्र की तरफ से लॉकडाउन में लगाई गई पाबंदियों को न तो हटाये और न ही उनमें मनमाने ढंग से कटौतियां करें।

उसके फौरन बाद अब पश्चिम बंगाल की सरकार की तरफ से ये एलान किया गया है कि 21 मई के बाद कन्टेन्मेंट जोन को छोड़कर अन्य सभी स्थानों पर बड़े स्टोर्स खोल दिए जाएंगे।

लॉकडाउन 4.0: वाहन चालक जान ले ये नियम, गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

प्रवासी श्रमिकों से धैर्य रखने की सीएम ममता ने की अपील

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि मैं सभी प्रवासी श्रमिकों से कुछ वक्त के लिए धैर्य रखने का आग्रह करती हूं। हम हर संभव व्यवस्था कर रहे हैं। ममता बनर्जी ने 27 मई से ऑटोरिक्शा की सेवाएं बहाल कर देने की भी बात कही हैं लेकिन एक ऑटोरिक्शा में 2 लोगों के बैठने की अनुमति होगी। कोलकाता में सभी ऑफिस खोलने को लेकर भी आदेश जारी किये गये हैं।

उन्होंने एक दिन के अंतराल पर सरकारी और निजी ऑफिस खोलने का आदेश दिया हैं। यहां बताते चलें कि पश्चिम बंगाल में अब तक दो हजार 677 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से 238 लोगों की मौत हो चुकी हैं और 6959 लोग स्वस्थ होकर घर भेजे जा चुके हैं।

ज्ञात हो कि कोरोना के देश में बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए केन्द्र सरकार ने कुछ बड़ी छूटों के साथ 31 मई तक के लिए लॉकडाउन और बढ़ा दिया हैं। इससे पहले केन्द्र सरकार ने राज्य सरकारों को अपने स्तर पर लॉकडाउन 4 में स्वयं फैसला लेने का अधिकार दिया था। जिसका प्रयोग करते हुए सीएम ममता बनर्जी ने 21 मई के बाद सभी बड़ें स्टोर्स खोलने का आदेश दिया हैं।

सूरज हुआ लॉकडाउन: पृथ्वी पर जमने वाली है बर्फ, मिल रहे डराने वाले ऐसे संकेत

दिल्ली में लॉकडाउन के नियमों की जमकर उड़ी धज्जियां

सोमवार से लॉकडाउन 4 लागू होने के साथ ही दिल्ली की सड़कों पर बड़ी संख्या में कारें सड़कों पर दौड़ती हुए नजर आईं। दिल्ली से नोएडा की तरफ डीएनडी पर जाम लग गया। डीएनडी पर यूपी पुलिस सभी गाड़ियों को चेक कर रही है और जिन्होंने पास लिया हुआ है, उन्हें ही केवल आगे जाने की अनुमति दी जा रही है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सोमवार को ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ‘नोएडा डीएम ने जिन वाहनों को आवागमन के लिए पास जारी किया है, उन्हें ही यूपी पुलिस नोएडा में प्रवेश की अनुमति दे रही है। डीएनडी और कालिंदी कुंज के रास्ते नोएडा जाने वाले लोग उसी के अनुरूप आगे जाएं’।

वहीं पुलिस का कहना है कि लोगों को यूपी बॉर्डर खुलने का भ्रम है, यही वजह है कि बड़ी संख्या में वाहन पहुंच गये हैं और जाम की स्थिति पैदा हो गई है।

पास दिखाने के बाद ही आने-जाने की अनुमति

डीएनडी पर मौजूद पुलिस के अफसर ने बताया कि मीडिया, स्वास्थ्यकर्मी और दूसरी आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा सिर्फ उन्हें ही नोएडा में एंट्री दी जा रही है जिनके पास प्रशासन की तरफ से जारी अवागमन पास है। उसे दिखाने के बाद ही उन्हें जाने दिया जा रहा है।

सड़कों पर सोमवार को जिस तरह के हालात हैं उसे देखते हुये ही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दिल्लीवासियों से अपील की है कि कि जिन्हें नोएडा डीएम की तरफ से पास दिया गया है, वही लोग आगे जाएं। बेकार में घूमते पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

यहां आपको बता दें कि सोमवार देर रात जारी लॉकडाउन की नई गाइड लाइंस के बाद से अब तक न ही दिल्ली सरकार अपनी स्थिति स्पष्ट कर पाई है और न यूपी सरकार ने कोई फैसला लिया है।

रेड, ऑरेंज और ग्रीन के बाद अब ये 2 नए जोन, जानें-लॉकडाउन में यहां के नियम

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story