Manipur Violence: फिर धधकी हिंसा, विधायक के घर समेत काकचिंग जिले में 100 घरों को किया आग के हवाले

Manipur Violence:

Snigdha Singh
Published on: 5 Jun 2023 11:33 AM GMT (Updated on: 5 Jun 2023 12:34 PM GMT)
Manipur Violence: फिर धधकी हिंसा, विधायक के घर समेत काकचिंग जिले में 100 घरों को किया आग के हवाले
X
Manipur File Photo (Pic-Social Media)

Manipur Violence: मणिपुर में एक बार फिर हिंसा धधक उठी। सोमवार को पुलिस ने जानकारी दी कि सुबह मणिपुर के काकचिंग जिले के सुगनू से कांग्रेस विधायक रंजीत का घर फूंक दिया। वहीं, काकचिंग जिले में 100 घरों को आग के हवाले कर दिया। मालूम हो कि बीते दिनों गृहमंत्री ने शांति की अपील की थी। यूनाइटेड कुकी लिबरेशन फ्रंट (UKLF) के उग्रवादी सरकार के साथ शांति समझौते के बाद हालात सामान्य हुए थे।

दरअसल, अमित शाह के लौटने की बाद मणिपुर में शांति का माहौल बनने लगा था। लेकिन सोमवार की सुबह एक बार एक समुदाय विशेष भड़क गया। कांग्रेस के विधायक का आवास और कैंप में आग लगा दी। इसके बाद देखते ही देखते करीब सौ घर आग के हवाले कर दिया।

अमित शाह ने की थी अपील

बीते दिनों गृहमंत्री अमित शाह ने इंफाल में प्रेस कॉनफ्रेंस आयोजित की थी। हिंसा की वजह और शांति बहाली की कोशिशों की जानकारी दी थी। साथ ही उन्होंने हथियारबंद गुटों से हथियार छोड़ने की अपील भी की थी। उन्होंने कहा कि जिन्होंने भी पुलिस या सुरक्षाबलों से हथियार लूटे हैं या छिने हैं, फौरन उन हथियारों को पुलिस को लौटा दें। इसके परिणाम स्वरूप बड़ी संख्या में हथियार बरामद भी हुए थे।

क्यों भड़क गई हिंसा

मणिपुर हाईकोर्ट ने पिछले दिनों राज्य सरकार को मैतेई समुदाय को एसटी में शामिल करने पर विचार करने के आदेश जारी किया था। इस आदेश के बाद नागा और कुकी जैसी जनजातियां भड़क उठीं। 3 मई को चूराचांदपुर जिले में मैतेई समुदाय को एसटी का दर्ज देने के विरोध में ऑल ट्राइबल स्टूडेंट यूनियन मणिपुर’ (एटीएसयूएम) की ओर से आदिवासी एकजुटता मार्च निकाला गया। इस दौरान जिले के तोरबंग क्षेत्र में हिंसा भड़क गई। आरोप है कि प्रदर्शन में शामिल हथियारबाद लोगों ने कथित तौर पर मैतेई समुदाय के लोगों को निशाना बनाने की कोशिश की। इसके बाद वार-पलटवार का दौर शुरू हो गया और देखते ही देखते पूरा राज्य हिंसा की आग में झुलस उठा।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story