×

Manipur Violence: मणिपुर हिंसा पर बड़ी खबर, अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, अब तक 100 से ज्यादा मौतें

Manipur Violence: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मणिपुर में जारी हिंसा पर चर्चा करने के लिए 24 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बारे में गृह मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है।

Jugul Kishor
Published on: 22 Jun 2023 1:58 AM GMT (Updated on: 22 Jun 2023 2:14 AM GMT)
Manipur Violence: मणिपुर हिंसा पर बड़ी खबर, अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, अब तक 100 से ज्यादा मौतें
X
Home Minister Amit Shah (Social Media)

Manipur Violence: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मणिपुर में जारी हिंसा पर चर्चा करने के लिए 24 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बारे में गृह मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने ट्वीट कर लिखा कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मणिपुर में जारी हिंसा पर चर्चा करने के लिए 24 जून को तीन बजे नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बता देँ कि मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच 3 मई से शुरु हुई हिंसा अब भी जारी है। जारी हिंसा में अब तक 100 से ज्यादा लोगों के जान जा चुकी है। करीब 10 हजार घर जलाए जा चुके हैं। राज्य में 41 सौ से ज्यादा आगजनी की घटनाएं हो चुकी है। हजारों की संख्या में लोग पलायन कर चुके हैं।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता का ट्वीट

विपक्ष लगातार कर रहा था सर्वदलीय बैठक की मांग

मणिपुर में जारी हिंसा पर सर्वदलीय बैठक कर चर्चा करने के लिए विपक्षी दल लगातार मांग कर रहे थे। बीते 16 जून को कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तुरंत सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए क्योंकि देश जवाब मांग रहा है। इससे पहले पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था कि पीएम मोदी मणिपुर हिंसा पर चुप्पी साधे हुए हैं। साथ ही राहुल गांधी ने कहा था कि मणिपुर में शांति बहाल करने के लिए एक सर्वदलीय प्रतिनिधमंडल भेजा जाना चाहिए।

बता दें कि मणिपर में 3 मई को मैतेई और कुकी समुदाय के बीच में हिंसा भड़क गई थी। मैतेई समुदाय की ओर से अनुसूचित जनजाति दर्जे की मांग की जा रही है। तीन मई को राज्य के पर्वतीय जिलों में मैतेई समुदाय की इस मांग के विरोध में आदिवासी एकजुटता मार्च निकाला गया गया। इसी दौरान हिंसा भड़क गई थी। जिसके बाद हिंसक झड़पे शुरू हो गई थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story