×

लॉकडाउन कोरोना का समाधान नहीं, स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करनी होगी: सिसोदिया

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आज कहा कि कोरोना वायरस के साथ जीना होगा और हमें अपनी स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करनी होगी, ताकि कोरोना से लड़ा जा सके।

Aditya Mishra
Published on: 4 Jun 2020 12:02 PM GMT
लॉकडाउन कोरोना का समाधान नहीं, स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करनी होगी: सिसोदिया
X

नई दिल्ली: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आज कहा कि कोरोना वायरस के साथ जीना होगा और हमें अपनी स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करनी होगी, ताकि कोरोना से लड़ा जा सके। दो महीने के लॉकडाउन से ये बात समझ में आई है कि लॉकडाउन कोरोना वायरस का समाधान नहीं है।

ये बात डिप्टी सीएम ने एक इंटरव्यू के दौरान कही है। उन्होंने कहा कि वो दिल्ली का बॉर्डर सील करने के पक्ष में नहीं है। हालांकि कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के कारण कुछ फैसले लेने पड़े हैं। हम भी चाहते हैं कि दिल्ली से जुड़े शहरों के बीच आवाजाही सुगम तरीके से हो।

सिसोदिया ने आगे कहा कि हमने सीमाओं पर कभी किसी रोगी को रोकने की बात नहीं कही। हालांकि सब लोग अगर दिल्ली आएंगे तो दो दिन में दिल्ली में मौजूद बेड भर जाएंगे।

दिल्ली-एनसीआर के इलाके में सुगम आवाजाही के लिए राज्य मिलकर हल निकालेंगे। दिल्ली में कोरोना के मामले काफी बढ़े हैं। हालांकि जरूरी सेवाओं के लिए बॉर्डर क्रॉस करने वालों को नहीं रोका जा रहा।

वाह रे राजनीति: इमरजेंसी वार्ड में करा दिया मंत्री का दौरा, भर्ती थे कोरोना संक्रमित

अभी-अभी इस दिग्गज नेता के ससुर की कोरोना वायरस से मौत, मची खलबली

दिल्ली में 25 हजार पॉजिटिव केस

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया, दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल 25,004 पॉजिटिव केस हैं, जिनमें से 1,359 मामले कल के हैं। कुल 9,898 लोग कोरोना वायरस से ठीक होकर घर जा चुके हैं, कल 356 लोग कोरोना वायरस से ठीक हुए हैं।

61 अस्पतालों में 20% बेड आरक्षित

61 निजी अस्पतालों को 20 फीसद बेड कोरोना वायरस के मरीज़ों के लिए आरक्षित रखने के​ आदेश दिए गए थे। बहुत सारे अस्पतालों ने इसे माना है, कुछ दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, अस्पतालों को दिक्कत आ रही है। हमने फैसला लिया है कि जिन अस्पतालों को मिक्स काम करने में दिक्कत आ रही है उन्हें पूरी तरह से कोविड-19 अस्पताल में बदल देंगे।

श्रमिकों को दी वित्तीय सहायता

एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि समाजवादी पार्टी ने अब तक लगभग 50 लाख रुपये प्रवासियों और उनके परिवारों को वित्तीय सहायता के रूप में वितरित किए हैं, जिनमें से प्रत्येक उत्तर प्रदेश में मारे गए श्रमिकों के परिजनों को एक लाख रुपये दिए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः खाकी को सारे गुनाह माफ़, जरा देखें थानाध्यक्ष का विदाई समारोह

50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल

कंवर पाल, शिक्षा मंत्री हरियाणा ने बताया जुलाई से चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोला जाएगा। पहले 10-12 की कक्षाएं शुरू की जाएंगी, उसके बाद 6-9 और फिर 1-5 तक की कक्षाएं शुरू होंगी। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए स्कूलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करना होगा। यानी आधे बच्चे सुबह आएंगे और आधे शाम को या फिर अल्टरनेट डे पर।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story