×

ये फोटो खराब कर देगी स्मार्ट फोन, फोटोग्राफर ने किया खुलासा, ये है वजह

कुछ शिकायतें आ रही हैं कई एंड्रॉयड यूजर्स की। उनका कहना है कि एक फोटो को वॉलपेपर की तरह लगाने पर उनके फोन क्रैश हो रहे हैं।

Shreya
Published on: 14 Jun 2020 6:17 AM GMT
ये फोटो खराब कर देगी स्मार्ट फोन, फोटोग्राफर ने किया खुलासा, ये है वजह
X

नई दिल्ली: लोग अपने फोन को आकर्षक (Attractive) बनाने के लिए फोन के वॉलपेपर्स (Wallpapers) बदल-बदल कर लगाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि किसी वॉलपेपर से फोन क्रैश हो रहा हो। ऐसी ही कुछ शिकायतें आ रही हैं कई एंड्रॉयड यूजर्स की। उनका कहना है कि एक फोटो को वॉलपेपर की तरह लगाने पर उनके फोन क्रैश हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में मोदी सरकार ने किया ये बड़ा काम, 21 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

क्या था उस फोटो में?

जिस फोटो को लेकर यूजर्स की शिकायतें आ रही हैं, वो एक सीनरी वाला व्यू पिक्चर था, जिसमें पहाड़, नदी, बादल थे। लेकिन जब लोगों ने इस फोटो को अपने वॉलपेपर की तरह यूज किया तो उनका फोन क्रैश होने लगा। किसी को भी इसकी वजह समझ नहीं आ रही थी कि आखिर फोन खराब क्यों हो रहे थे। अब खुद इस फोटो के फोटोग्राफर ने इस वजह का खुलासा किया है।

इस तरह की आ रही थीं दिक्कतें

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस फोटो को वॉलपेपर की तरह यूज करने पर फोन अपने आप ही बार- बार ऑन और ऑफ होने लगते हैं। इससे गूगल पिक्सल और सैमसंग के फोन भी प्रभावित हुए हैं।



यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में पैसे को लेकर है परेशान तो सुपारी से करें निदान, जानें कैसे…

फोटोग्राफर गौरव अग्रवाल ने किया वजह का खुलासा

इस फोटो के वायरल होने पर साइंटिस्ट और फोटोग्राफर गौरव अग्रवाल ने एक न्यूज चैनल से इस बारे में बात की। सैन डीगो के रहने वाले फोटोग्राफर ने बताया कि ये फोटो उन्होंने पिछले साल 2019 में ग्लेशियर नेशनल पार्क, मॉनटाना में सेंट मेरी लेक (St Mary Lake) पर ली थी। इस फोटो को उन्होंने अपने निकॉन (Nikon) से ली थी।

लाइटरुम पर फोटो को किया गया एडिट

फोटो को क्लिक करने के बाद जब वो अपने घर लौटे तो उन्होंने इस फोटो को लाइटरुम (Lightroom) पर एडिट किया और फिर Flickr पर अपलोड कर दिया। गौरव अग्रवाल ने कहा कि उन्हें इस बात का कोई अंदाजा नहीं था कि वह फोटो यूजर्स के फोन को इस तरह प्रभावित करेगी।

यह भी पढ़ें: भड़की तानाशाह की बहन: गुब्बारों पर आया गुस्सा, दे डाली इस देश को धमकी

ये फीचर एंड्रॉयड फोन को नहीं करता सपोर्ट

दरअसल, बताया गया कि Lightroom में फोटो को सेव (Save) करने से पहले कलर मोड चेंज करने के लिए एक ऑप्शन दिया जाता है। जिस कलर मोड को उन्होंने चुना शायद वह एंड्रॉयड फोन (Android phone) को सपोर्ट नहीं करता है। वहीं गौरव अग्रवाल के पास आईफोन है, शायद इसी वजह से उनके फोन में कोई परेशानी नहीं आई। इस वॉलपेपर को लेकर ज्यादातर एंड्रॉयड यूजर ने शिकायत की है। जिनके फोन एंड्रॉयड 10 पर काम करते हैं, उनमें ये गड़बड़ी पाई गई।







यह भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस में सीटों को लेकर घमासान, पार्टी ने इन्हें बनाया दावेदार

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story