नहीं जानेेंगे तो पछतायेंगे: 1 नवंबर से होने जा रहे ये बड़ा बदलाव

1 नवंबर से देशभर में कई नियम लागू होने जा रहे हैं। जिसका असर सीधे तौर पर आपकी जिंदगी पर पड़ेगा। 1 नवंबर को होने वाले बदलावों से आप पर भारी असर पड़ सकता है।

Published by Shreya Published: October 29, 2019 | 12:22 pm
नहीं जानेेंगे तो पछतायेंगे: 1 नवंबर से होने जा रहे ये बड़ा बदलाव

नहीं जानेेंगे तो पछतायेंगे: 1 नवंबर से होने जा रहे ये बड़ा बदलाव

नई दिल्ली: 1 नवंबर से देशभर में कई नियम लागू होने जा रहे हैं। जिसका असर सीधे तौर पर आपकी जिंदगी पर पड़ेगा। 1 नवंबर को होने वाले बदलावों से आप पर भारी असर पड़ सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि 1 नवंबर से किन नियमों में बदलाव होने वाले हैं।

SBI ने किया ये बदलाव

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के खाताधारक हैं तो 1 नवंबर से डिपॉजिट पर ब्याज की दरें बदलने वाली हैं। SBI के इस फैसले के बाद इसका सीधा असर 42 करोड़ खाताधारकों पर पड़ेगा। बैंक ने 9 अक्टूबर को एक घोषणा की थी, जिसमें जानकारी दी गई थी कि,1 लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है। 1 लाख रुपये से ज्यादा डिपॉजिट करने पर इंट्रेस्ट रेट को रीपो रेट से जोड़ा जा चुका है। मौजूदा समय में ये 3 प्रतिशत है।

यह भी पढ़ें: कोई तो बचाओ: इस एक्ट्रेस के लहंगे में लगी आग, तो ऐसे बुझाया

भुगतान नियमों में भी होंगे बदलाव

1 नवंबर से भुगतान लेने के नियमों में भी बदलाव होने जा रहे हैं। जिसके अनुसार कारोबारियों को अब डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य होगा। इसके अलावा ग्राहकों या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या फिर मर्चेंट डिस्काउंट रेट नहीं वसूला जाएगा। CBDT ने इच्छुक बैंकों और पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर्स से आवेदन आमंत्रित कर दिए हैं। ये नए नियम 50 करोड़ रुपये से ज्यादा के टर्नओवर वाले कारोबारियों के ऊपर ही लागू होंगे। नए नियमों के मुताबिक, कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक मोड से भुगतान लेने पर अब कोई भी चार्ज या शुल्क नहीं देना होगा।

महाराष्ट्र बैंको का नया टाइमटेबल होगा लागू

महाराष्ट्र में बैंकों (PSU Banks) का नया टाइम टेबल (Banks Time Table) तय किया जा चुका है। इसके अनुसार अब यहां पर सभी बैंक एक ही समय पर खुलेंगे और बंद होगें। बैंक सुबह 10 बजे खुलेंगे और शाम को 5 बजे बंद होंगे, लेकिन पैसों का लेनदेन दोपहर के 03:30 बजे तक ही होगा। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में बैंकों का ये नया टाइमटेबल बैंकर्स कमेटी द्वारा तय किया गया है, ये नियम 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे। मालूम हो कि वित्त मंत्रालय ने बैंकों के कामकाज करने का समय एक ही जैसा रखने का निर्देश दिया था। इससे पहले एक ही इलाके के बैंकों का टाइमटेबल अलग-अलग था। बैंकर्स कमेटी द्वारा तय किए गए टाइमटेबल के अनुसार, बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक कामकाज होगा। वहीं कुछ बैंकों का समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 3 बजे तक होगा।

यह भी पढ़ें: ‘हम ब्राह्मण हैं इसीलिए हमारी उपेक्षा की जा रही है’

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App