×

निगरानी समिति दिशा की बैठक: सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने की अध्यक्षता, दिया ये निर्देश

सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने कहा कि जिले में कृषि आधारित उद्योग स्थापित करने की दिशा में कार्य किया जाए। इस हेतु प्रत्येक विधानसभा में कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन इत्यादि क्षेत्र में इच्छुक किसानों को चिन्हित कर लघु एवं मध्यम उद्योंग स्थापित करने हेतु आधार उपलब्ध कराएं।

Newstrack
Published on: 7 Nov 2020 2:05 PM GMT
निगरानी समिति दिशा की बैठक: सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने की अध्यक्षता, दिया ये निर्देश
X
निगरानी समिति दिशा की बैठक: सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने की अध्यक्षता, दिया ये निर्देश

अकबरपुर: रनिया सांसद देवेंद्र सिंह भोले की अध्यक्षता में आज विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जालौन गरौठा सांसद भानु प्रताप वर्मा, एमएलसी अरुण पाठक, दिलीप उर्फ कल्लू यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष राम सिंह यादव, जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राजेश कटियार, सहित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

उज्जवला योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिले

सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने कहा कि जिले में कृषि आधारित उद्योग स्थापित करने की दिशा में कार्य किया जाए। इस हेतु प्रत्येक विधानसभा में कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन इत्यादि क्षेत्र में इच्छुक किसानों को चिन्हित कर लघु एवं मध्यम उद्योंग स्थापित करने हेतु आधार उपलब्ध कराएं। कृषकों की आय में वृद्धि हेतु प्रत्येक विकासखंडो में कृषि उत्पादक संगठनो का गठन करें। उन्होंने उज्जवला योजना का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को मिले यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि योजनांतर्गत गैस एजेंसी हितग्राहियों के निकटतम स्थान से गैस सुविधा उपलब्ध कराए यह सुनिश्चित किया जाए। सांसद ने उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, अटल ज्योति अभियान, कोरोना संक्रमण की स्थिति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने हितग्राही मूलक योजनाओं अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यो को शीघ्र गुणवत्ता से पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

ये भी देखें: रो-पैक्स फेरी सेवा : PM मोदी 8 नवंबर को दिखाएंगे हरी झंडी, जानिए क्या होगा इम्पैक्ट

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि जिला चिकित्सालय एवं समस्त स्वास्थ्य केन्द्रो में जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए एवं यह सुनिश्चित करे कि स्वास्थ्य संस्थाओ/केन्द्रो में सभी उपचार उपकरण एवं सामग्री क्रियाशील रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत स्वीकृत राशि अनुरूप ही आवास निर्माण कार्य शामिल कर निर्माण कार्य किया जाए। सांसद श्री भोले ने किसान भाईयो को समय पर बिजली की उपलब्धता मिले यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

बिलों के सत्यापन कराए जाने का निर्णय

स्वास्थ्य सेवाओं का बेहतर क्रियान्वयन हेतु रोगी कल्याण समिति की बैठक निर्धारित समय पर आयोजित करने के निर्देश दिये। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं समिति के सदस्यो ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओ को रखा एवं उपयोगी सुझाव दिये। बैठक में जल निगम द्वारा चलाई जा रही परियोजनाओं का प्रत्येक परियोजना हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त कर जांच कराने के निर्णय लिया वहीं विद्युत के बड़े हुए बिलों के सत्यापन कराए जाने का निर्णय लिया गया वह मीटरों को चेक कराने के निर्देश दिए । बैठक में कृषि, स्वास्थ्य, लोक निर्माण विभाग, वन, शिक्षा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग आदि विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यो की प्रगति की जानकारी दी।

ये भी देखें: भाजपा होगी गायब: सपा-प्रसपा अगर साथ आ जाए, अमित जानी का बयान

वहीं जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो बैठक में निर्णय लिया गया और उसका अनुपालन करेंगे इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने भी सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया की बैठक में जो निर्णय व जो निर्देश दिए गए हैं उसका हर हाल में पालन कराया जाएगा वहीं उन्होंने जनपद में चलाए जा रहे मिशन शक्ति कार्यक्रम के बारे में जानकारी दें। बैठक में अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

ये भी देखें: अर्नब पर जमकर प्रदर्शन: गिरफ्तारी से नाराज हुआ UP, ऐसे किया गया विरोध

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण

वही बैठक के पूर्व उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन कानपुर देहात द्वारा आईसीडीसीएस सप्लीमेंट्री प्रोग्राम के तहत स्वयं सहायता समूह से आंगनवाड़ी को ड्राई राशन वितरण के संबंध में आई स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया व उन्हें राशन के थैले उपलब्ध कराए गए। जिलाधिकारी ने बताया कि उपरोक्त योजना के तहत 9 नवंबर से डोर टू डोर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा राशन किट लाभार्थियों को उपलब्ध कराएंगे जिसमें गर्भवती महिलाओं बच्चों कुपोषित अतिकुपोषित बच्चों आदि को पांच रंग की श्रेणी वार विभाजित किया गया है जिन्हें उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं मुख्य विकास अधिकारी ने भी इस योजना के तहत विस्तार से जानकारी दी।

दो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story