×

आर्टिकल 370 के बाद अब टूटी महबूबा की PDP, जानिए क्या हुआ?

 जम्मू-कश्मीर की पीपल्स डेमोक्रैटिक पार्टी (पीडीपी) में फूट के कारण अलग हो रही है।  महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी के वरिष्ठ नेता शाह मोहम्मद तांत्रे  ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले चार नेताओं ने पीडीपी से इस्तीफा दे दिया था।

suman
Published on: 15 Feb 2020 3:34 PM GMT
आर्टिकल 370 के बाद अब टूटी महबूबा की PDP, जानिए क्या हुआ?
X
महबूबा की बेटी को राहत: मां को लेकर थी परेशान, अब मिला ये आदेश

श्रीनगर जम्मू-कश्मीर की पीपल्स डेमोक्रैटिक पार्टी (पीडीपी) में फूट के कारण अलग हो रही है। महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी के वरिष्ठ नेता शाह मोहम्मद तांत्रे ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले चार नेताओं ने पीडीपी से इस्तीफा दे दिया था।

यह पढ़ें...बैंक जाते होंगे लेकिन नहीं जानते होंगे मुद्दे की ये इतनी बड़ी बात

जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल जी सी मुर्मू से पीडीपी नेताओं की मुलाकात के बारे में शाह मोहम्मद ने कहा कि पार्टी नेताओं को बेवजह निकाला जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस सरकार के दौरान किए गए कई संशोधनों के बाद आर्टिकल 370 लगभग खत्म हो चुका था।

64 साल शाह मोहम्मद 2014 के विधानसभा चुनाव में पीडीपी के टिकट पर पुंछ-हवेली सीट से विधायक चुने गए थे। आर्टिकल 370 के बारे में शाह मोहम्मद ने कहा, 'कांग्रेस सरकार के दौरान दर्जनों संशोधनों के चलते आर्टिकल 370 पहले ही खत्म हो चुका था।'

बता दें कि अगस्त 2019 में बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने आर्टिकल 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म करते हुए जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्जे को खत्म कर दिया। पिछले महीने पीडीपी के कुछ नेताओं ने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल जी सी मुर्मू से मुलाकात की थी। इसी के चलते पीडीपी ने 9 जनवरी को पार्टी के आठ बड़े नेताओं- दिलावर मीर, रफी अहमद मीर, जफ्फार इकबाल, अब्दुल मजीद पदरू, राजा मंदूर खान, जावेद हुसैन बेग, कमर हुसैन और अब्दुल रहीम राठेर को पार्टी से बाहर निकाल दिया था।

इस बारे में पीडीपी ने कहा था कि केंद्र सरकार ने अगस्त 2019 में लिए अपने इस फैसले से राज्य के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। पीडीपी ने यह भी कहा था कि कुछ नेताओं ने पार्टी के आधिकारिक स्टैंड और विचारों से इतर जाते हुए उप राज्यपाल से मुलाकात की और कई तरह के लाभ लिए। इसलिए इन सदस्यों को पार्टी से निकाला गया।

यह पढ़ें...PM मोदी के दौरे को लेकर एक्टिव दिखे CM योगी, किया कार्यक्रम स्थल का दौरा

नई पार्टी

पीडीपी से 8 नेताओं के निकाले जाने के बाद चार और नेताओं ने पार्टी छोड़ दी। इसमें पूर्व विधाक रफियाबाद यावर मीर, पीडीपी के राज्य सचिव मीर समीउल्ला, मुंतजिर मोहुइद्दीन और सैयद शौकत गूयर थे। इस बीच यह भी चर्चा चल रही है कि सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी कांग्रेस, पीडीपी और अन्य पार्टियों से असंतुष्ट चल रहे नेताओं को लेकर नई पार्टी बनाने जा रहे हैं।

शाह मोहम्मद ने पीडीपी छोड़ते वक्त कहा, 'पार्टी से नेताओं को निकाल दिया जाना ठीक नहीं था। पहले उन्हें कारण बताओ नोटिस दिया जा सकता था। काफी सोच विचार के बाद मैंने अपनी इच्छा से पीडीपी छोड़ने का फैसला लिया है। अपने साथियों, दोस्तों और परिवार से बात करने के बाद मैं फैसला लूंगा कि बुखारी के साथ जाऊं या नहीं।' वर्तमान हालात हमें केंद्र और उप राज्यपाल से बात करनी होगी और पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने, पड़ोसी हिमाचल प्रदेश की तरह भूमि और रोजगार की रक्षा की मांग उठानी होगी, जो बिना बातचीत संभव नहीं है।

suman

suman

Next Story