मौसम विभाग का अलर्ट: इन जिलों में तबाही मचाएगा तूफान, रहें सावधान

देश में आ रहे चक्रवाती तूफान की वजह से चेतावनी जारी की गई है। चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों को हाई अलर्ट कर दिया गया है।

नई दिल्ली। देश में आ रहे चक्रवाती तूफान की वजह से चेतावनी जारी की गई है। चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों को हाई अलर्ट कर दिया गया है। भारतीय मौसम विभाग ने आने वाले कुछ समय में तूफान के खतरनाक रूप धारण करने का अनुमान लगाया जा रहा है। एक अनुमान के अनुसार, बताया जा रहा है कि 19 मई तक इसकी स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। साथ ही बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान अम्फान की वजह से अगले 72 घंटे बिहार और झारखंड के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें…तबाही तेजी से आ रही: सरकार ने दी चेतावनी, चक्रवाती तूफान को लेकर बुलाई बैठक

पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय

भारतीय मौसम विभाग की तरफ से जो जानकारी दी गई है इसके मुताबिक, उत्तर-पूर्व बिहार में ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। मतलब पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, सुपौल और मिथिलांचल के मधुबनी, दरभंगा, सीतामढ़ी जैसे कुछ जिलों में भयंकर बारिश हो सकती है।

लेकिन इस बारे में अभी कोई बहुत ज्यादा अलर्ट नहीं किया गया है, पर अगले 72 घंटे इस चक्रवात के लिए बहुत अहम नजर आ रहे हैं। वहीं पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है जिससे मौसम चक्र में भी बदलाव के संकेत दिखाई दे रहे हैं।

आपको बता दें कि हाल में ही मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि इस बार बिहार में चार से पांच दिनों की देरी से मानसून (Monsoon) प्रवेश करेगा।

ये भी पढ़ें…भत्ता कटौती वापस लेने का अनुरोध, इप्सेफ अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

चार से पांच दिनों की देरी

साथ ही भारतीय मौसम विभाग ने के अंदाजे के मुताबिक 5 जून को केरल के रास्ते मानसून देश में प्रवेश करेगा और 13 से 15 जून के बीच यह बिहार पहुंचेगा।

वहीं मौसम विभाग की तरफ़ से अभी तक ये अंंदाजा लगाया जा रहा था कि 8 जून को मानसून बिहार पहुंच जाएगा, लेकिन केरल तट पर मानसून पहुंचने में हुई चार से पांच दिनों की देरी के कारण इसके बिहार पहुंचने की तारीख़ 13 जून हो गई है।

अब 13 जून को मानसून सीमांचल के रास्ते बिहार में प्रवेश करेगा और इस साल के मानसून की बिहार में पहली दस्तक पूर्णिया के इलाक़े में होगी। और बारिश के मौसम की शुरुआत हो जाएंगी।

ये भी पढ़ें…प्रियंका गांधी की जान हैं रेहान, अब इनको लेकर उठ रहा ये विवाद

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।