×

तबाही तेजी से आ रही: सरकार ने दी चेतावनी, चक्रवाती तूफान को लेकर बुलाई बैठक

भारत के विभिन्न हिस्सों में चक्रवाती तूफान की स्थिति के मद्देनजर आज शाम 4:00 पीएम मोदी नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की महत्वपूर्ण बैठक करेंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 18 May 2020 9:17 AM GMT
तबाही तेजी से आ रही: सरकार ने दी चेतावनी, चक्रवाती तूफान को लेकर बुलाई बैठक
X

नई दिल्ली। देश में कहर बरसा रहे कोरोना के बाद तूफान को लेकर गृह मंत्रालय ने कहा है कि चक्रवाती तूफान ‘अमफन’ सोमवार शाम तक विकराल रूप ले सकता है और बुधवार को 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ ये पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट से टकरा सकता है। साथ ही गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकारों को परामर्श जारी करते हुए कहा कि ‘अमफन’ अब दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों और बगल की मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौजूद है।

ये भी पढ़ें....उमड़ा मजदूरों का हुजूम: कहीं ये गलती पड़ न जाए भारी, फेल हुआ सोशल डिस्टेंसिंग

नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की महत्वपूर्ण बैठक

भारत के विभिन्न हिस्सों में चक्रवाती तूफान की स्थिति के मद्देनजर आज शाम 4:00 पीएम मोदी नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की महत्वपूर्ण बैठक करेंगे। इस बैठक में गृह मंत्रालय के सीनियर अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इसकी जानकारी गृहमंत्री अमित शाह ने दी है।

आगे इन्होंने कहा कि यह बीते 6 घंटों से 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। भारत मौसम विभाग के बुलेटिन का हवाला देते हुए गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में यह चक्रवात दक्षिणी बंगाल की खाड़ी से लगे पश्चिम-मध्य और मध्य हिस्सों के ऊपर है जो पारादीप (ओडिशा) से करीब 790 किलोमीटर दक्षिण, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 940 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और खेपुपारा (बांग्लादेश) से 1060 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में है।

ये भी पढ़ें....अभी-अभी दर्दनाक हादसा: आग में जिंदा जले बच्चे-औरतें, कई की हालत गंभीर

अत्यंत प्रचंड तूफान

सीनियर अधिकारी ने कहा कि यह तूफान सोमवार शाम तक प्रचंड चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है। सीनियर अधिकारी ने कहा कि संभवत: यह उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी के पास उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा की तरफ बढ़ेगा और 20 मई को दोपहर या शाम के दौरान अत्यंत प्रचंड तूफान के रूप में बांग्लादेश में हटिया द्वीप और पश्चिम बंगाल के दीघा के बीच पश्चिम बंगाल एवं बांग्लादेश तट के बीच से गुजरेगा।

ये भी पढ़ें....सपना बनी दुल्हन: इस अंदाज में नजर आई हरियाणवी डांसर, क्या करने जा रही हैं शादी

ऐसे में 155-165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी जो कभी भी 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती हैं।

तत्काल सहायता देने का निर्देश

बता दें कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने आसन्न चक्रवात की तैयारियों की शनिवार को समीक्षा की और तूफान से प्रभावित होने वाले पश्चिम बंगाल और ओडिशा को तत्काल सहायता देने का निर्देश दिया।

वहीं कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में एनसीएमसी की बैठक, चक्रवात की तैयारियों का हाल-चाल लेने के लिए हुई थी। एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि कैबिनेट सचिव ने मौजूदा स्थिति और राहत एवं बचाव कार्यों की तैयारी की समीक्षा की तथा तत्काल जरूरी सहायता देने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें....साहब पैसे भी नहीं दिए! धक्का देकर सड़क पर छोड़ दिया भूखा मरने के लिए…

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story