×

मौसम विभाग की चेतावनी, यहां 3 दिन झमक के बरसेंगे बादल

महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच मौसम भी अपनी करवटें बदल रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन हफ्ते तक बारिश हो सकती है। विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार व मंगलवार को भी हल्की बारिश होगी।

Vidushi Mishra
Published on: 19 April 2020 8:10 AM GMT
मौसम विभाग की चेतावनी, यहां 3 दिन झमक के बरसेंगे बादल
X

नई दिल्ली: महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच मौसम भी अपनी करवटें बदल रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले हफ्ते के तीन दिन तक बारिश हो सकती है। विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार व मंगलवार को भी हल्की बारिश होगी। साथ ही अगले हफ्ते बृहस्पतिवार को एक बार फिर बारिश होगी। इस दौरान तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है। इससे तापमान 36-38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। ऐसे में कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण का डर और भी बढ़ता जा रहा है।

ये भी पढ़ें... कोरोना योध्दा की मौत: दुखी हुए सीएम, परिवार के लिए किया ये ऐलान

मौसम मे बदलाव

बीते शनिवार शाम को दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश भी हुई। मौसम में इतने बदलाव आए कि ओले भी पड़े थे। इससे लोगों को बढ़ती जा रही गरमी से राहत मिली लेकिन वहीं कोरोना का संक्रमण को भी हवा मिल गई।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बीते दो दिन में दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हुई है। शनिवार को दिनभर सूरज के साथ लुका-छिपी खेलने के बाद बादलों ने बारिश की फुहारों ने मौसम को सुहाना कर दिया।

हालांकि तेज हवा के साथ हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इस दौरान लक्ष्मी नगर, पांडव नगर, आईटीओ, कनॉट प्लेस समेत कई जगहों पर ओले भी पड़े।

ये भी पढ़ें... बहुत खतरनाक दवा: कई स्वास्थ्यकर्मियों की हालत खराब, रहें सावधान

गेहूं का नुकसान

ऐसे मेें गेहूं की कटाई-मड़ाई के दौरान शनिवार को दिन में और देर रात हुई बारिश ने किसानों को परेशानी में डाल दिया। कई किसानों की कटाई बाकी थी तो कई की थ्रेसरिंग की जानी थी। जिले के 32 क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद भी की जा रही है।

जिला कृषि अधिकारी सुभाष मौर्य ने बताया कि शनिवार को हल्की बारिश हुई। थोड़ी ही देरे बाद तेज धूप निकली और मौसम सामान्य हो गया। इस दौरान जिन किसानों के गेहूं की फसल मड़ाई के लिए थी, उसकी थ्रेसरिंग थोड़े देर के लिए जरूर प्रभावित हुई। वहीं जिला उद्यान अधिकारी संदीप कुमार गुप्त का कहना है कि बारिश ज्यादा नहीं हुई।

इस बारिश की वजह से सब्जियों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। मंडलीय कृषि रक्षा अधिकारी अखिलेश चंद्र शर्मा ने बताया कि अब तक 80 प्रतिशत तक गेहूं की कटाई पूरी हो चुकी है। ऐसे में शनिवार की बूंदाबांदी का असर गेहूं की थ्रेसरिंग पर पड़ा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story