×

15 अगस्त 2020: इस बार होगा ऐसा नजारा, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है। इस बीच अब स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को लेकर तैयारियां जोरों शोरो पर है।

Shreya
Published on: 24 July 2020 8:15 AM GMT
15 अगस्त 2020: इस बार होगा ऐसा नजारा, सरकार ने जारी की एडवाइजरी
X
PM Modi Speech

नई दिल्ली: देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है। इस बीच अब स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को लेकर तैयारियां जोरों शोरो पर है। कोरोना वायरस के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने स्वतंत्रता दिवस समारोह (for Independence Day celebrations) के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें: आडवाणी के साथ स्नेहिल मुलाकात को शेयर कर मैथेमेटिक्स गुरु ने लिखी ये बात…

15 अगस्त को लाल किले पर होगा अलग नजारा

इस बार 15 अगस्त को लाल किले पर अलग नजारा देखने को मिलेगा। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार लाल किले की प्राचीर से देश के नाम संबोधन देंगे, तब वहां पहले के मुकाबले कम मेहमान ही नजर आएंगे। मंत्रालय ने दिशा निर्देश जारी करते हुए सभी सरकारी कार्यलायों, राज्यों और राज्यपालों आदि से कहा है कि वे सार्वजनिक आयोजन से बचें और समारोहों के लिए प्रौद्योगिकी (technology) का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें: राजस्थान की राजनीति में हलचल: BJP ने पायलट पर कही ये बात, कांग्रेस हुई बेचैन

कम मेहमानों को ही दिया जाएगा न्योता, होगी यह व्यवस्था

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस बार बहुत कम मेहमानों को ही न्योता दिया गया है। साथ ही इस बार हर साल की तरह स्कूली बच्चे भी नजर नहीं आने वाले हैं। इस दौरान जगह-जगह पर हैंड सैनिटाइजर रखे जाएंगे। समारोह में शामिल होने वाले सभी लोगों के लिए मास्क पहनकर आना जरूरी होगा। वहीं इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ध्यान रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: फंस गई पुलिसः साबित करने में जुटी कार्तिकेय को बालिग, बहन बोली नाबालिग

मेहमानों के बीच बढ़ाया जाएगा बैठने की दूरी

बैठने की अलग इंतजाम किए जाएंगे और मेहमानों के बीच बैठने की दूरी को बढ़ाया जाएगा। एक-दूसरे के बीच दो गज की दूसरी सुनिश्चित की जाएगी। माना जा रहा है कि इस बार केंद्रीय मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा कोरोना योद्धाओं को भी आमंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा थीम कोरोना योद्धाओं को समर्पित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: बाबरी ध्वंसः कौन है सियासी दुश्मन, जिस पर आरोपित लगा रहे फंसाने के आरोप

PM Modi Independence Day Speech

PM संबोधन में करेंगे इस बात का जिक्र

सूत्रों के मुताबिक, PM मोदी इस बार 15 अगस्त को देश को संबोधित करते हुए 'आत्मनिर्भर भारत अभियान', सीमा सुरक्षा, कोरोना वैक्सीन और कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अभियान ने किस तरह के कदम उठाए हैं, इनका भी जिक्र कर सकते हैं। लाल किले के आसपास पुलिस पीपीई किट पहने हुए तैनात होंगे।

कोविड नियमों का खास ध्यान

बता दें कि हर साल स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर लाल किले पर लगभग एक हजार के करीब विशेष अतिथियों को बुलाया जाता है, लेकिन इस बार मेहमानों की संख्या काफी कम होगी। इस साल अतिथि की संख्या 250 के करीब ही होगी। 15 अगस्त की दोपहर को राष्ट्रपति भवन में जो एट होम कार्यक्रम होता है उसमें भी कोविड नियमों का खास ध्यान रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: अब पढ़ाई पर जोरः इस जिले में उठाए जा रहे ये कदम, ऑनलाइन होगा कार्यक्रम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story