बड़ा फैसला, 3 मई के बाद क्या करना है सरकार ने बना ली रणनीति

ऐसा माना जा रहा है कि 4 मई से कई जिलों को लॉकडाउन से छूट मिल सकती है। इस संबंध ने गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने बड़ा फैसला लिया है।

Published by Shreya Published: April 30, 2020 | 11:13 am
Modified: April 30, 2020 | 11:27 am
बड़ा फैसला, तीन मई के बाद क्या करना है सरकार ने बना ली रणनीति

बड़ा फैसला, तीन मई के बाद क्या करना है सरकार ने बना ली रणनीति

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  14 अप्रैल को देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ाने का एलान किया था। अब 4 मई से कई जिलों को लॉकडाउन से छूट मिल सकती है। इस संबंध ने गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने बड़ा फैसला लिया है।

कई जिलों को मिलेगी राहत

केंद्रीय मंत्रालय ने बुधवार को ट्वीट करते हुए बताया कि COVID19 से लड़ने के लिए नए दिशानिर्देश 4 मई से लागू किए जाएंगे। जिसमें कई जिलों को राहत दी जाएगी। गृह मंत्रालय ने यह फैसला लॉकडाउन को लेकर हुई समीक्षा बैठक में लिया है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने ट्वीट करते हुए लिखा कि..

गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी कि एमएचए ने लॉकडाउन स्थिति पर एक व्यापक समीक्षा बैठक की। अब तक के लॉकडाउन के कारण स्थिति में जबरदस्त लाभ और सुधार हुआ। यह आगे भी बरकरार रहे, ये सुनिश्चित करने के लिए 3 मई तक लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों का सख्‍ती से पालन किया जाना चाहिए।

यह भी पढे़ं: ऋषि कपूर का निधन: अमिताभ समेत दिग्गजों ने जताया शोक, जानें किसने क्या कहा

एक अन्‍य ट्वीट में प्रवक्ता ने कहा कि COVID19 से लड़ने के लिए नए दिशानिर्देश 4 मई से लागू होंगे, जो कई जिलों को काफी हद तक राहत देगा। इस संबंध में विवरण आने वाले दिनों में सूचित किया जाएगा।

मजदूरों-छात्रों को वापस लौटने की मिली अनुमति

बता दें कि इससे पहले सरकार ने देश के अलग-अलग राज्यों और इलाकों में लॉकडाउन के चलते 1 महीने से ज्यादा समय से फंसे प्रवासी मजदूर, छात्र और पर्यटकों अपने घर लौटने की इजाजत दे दी है। अब तक ऐसा करने पर पाबंदी थी। केन्द्रीय गृह मंत्रालय के इस फ़ैसले के बाद मजदूर, टुरिस्ट, श्रद्धालु और छात्र अपने अपने घर लौट सकेंगे। गाइडलाइन में कहा गया है कि इसके लिए राज्य सरकारें आपस में बात कर फैसला करेंगी।

यह भी पढे़ं: ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन बने पिता, मंगेतर कैरी ने दिया बेटे को जन्म

क्या 3 मई के बाद भी बढ़ेगा लॉकडाउन?

देश में लागू लॉकडाउन का दूसरा फेज 3 मई को खत्म होने वाला है। हालांकि अब भी देश में तेजी से कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं, जिसे देखते हुए ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि लॉकडाउन की अवधि आगे भी बढ़ाई जा सकती है। हालांकि आगे लॉकडाउन में थोड़ी छूट मिलने की संभावना है। संभव है कि इसे देश के जिन हिस्‍सों में कोरोना वायरस का प्रभाव ज्यादा है वहां लॉकडाउन को बरकार रखा जाए।

देश में अब तक कितने मामले आए सामने?

बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 31,787 हो गई है. अबतक कुल 1008 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 7 हजार से ज्यादा मरीजों का सफल इलाज हुआ है.स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 1674 नए मामले सामने आए हैं।

यह भी पढे़ं: प्लाज्मा थेरेपी कामयाब, अब BCG से कोरोना के इलाज का किया जाएगा ट्रायल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App