×

अब कोरोना महामारी से बचाएगी ये दवा, लाॅन्च हुआ मेडिसिन का जेनरिक वर्जन

कंपनी ने 'रेमडेसिविर' के इस जेनरिक वर्जन को 'डेस्रेमे' नाम से पेश किया है।. इस दवा का प्रयोग कोरोनावायरस के लक्षण या गंभीर संक्रमण से जूझ रहे वयस्क और बच्चों के लिए किया जा सकता है।

Newstrack
Published on: 20 July 2020 1:03 PM GMT
अब कोरोना महामारी से बचाएगी ये दवा, लाॅन्च हुआ मेडिसिन का जेनरिक वर्जन
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के गंभीर रोगियों के इलाज में आशा की किरण बनी 'रेमडेसिविर' दवा की पूरी दुनिया में मांग है। यहीं कारण है कि देश में इसकी कालाबाजारी भी होने लगी है। जिसके चलते पिछले दिनों फार्मास्युटिकल्स विभाग (डीओपी) को इसका उत्पादन बढ़ाने के लिए कहना पडा था। इसी क्रम में ग्लोबल फार्मा कंपनी माइलेन ने भी सोमवार को 'रेमडेसिविर' दवा को उतार दिया है। कंपनी ने 'रेमडेसिविर' के इस जेनरिक वर्जन को 'डेस्रेमे' नाम से पेश किया है।. इस दवा का प्रयोग कोरोनावायरस के लक्षण या गंभीर संक्रमण से जूझ रहे वयस्क और बच्चों के लिए किया जा सकता है।

मां का दूध हजार किलोमीटर सफरः इस नवजात से जुड़ा है ये मामला

हेल्पलाइन नंबर भी किया लांच

माइलेन फार्मा ने अपनी इस दवा के साथ ही एक हेल्पलाइन नंबर-7829980066 भी लॉन्च किया है। जिसकी मदद से मरीज और चिकित्सक न केवल इस दवा के बारे में जान सकते हैं बल्कि इसके स्टाक के बारे में भी जानकारी कर सकते है। कंपनी का कहना है कि देश में दवा की मांग के हिसाब से इसका उत्पादन बढ़ाया जायेगा। फिलहाल कंपनी के बेंगलुरू स्थित फैक्ट्री में इसका उत्पादन कर रही है।

तिलमिलाया चीनः ब्रिटेन से कहा- अमेरिका के इशारे पर चलना बंद करें

दुनियाभर में कोरोना मरीज के खिलाफ लड़ाई जारी

माइलेन फार्मा ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा है दुनियाभर में कोरोना मरीज के खिलाफ लड़ाई जारी है। दुनिया भर में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद बढ़ रही है और इस हिसाब से इसकी दवा की मांग भी बढ़ने की संभावना है। कंपनी ने कहा कि इस समय दुनिया कोरोना के कहर से त्रस्त है और बीमारी के इलाज के लिए दवा पेश कर उसने इस लड़ाई में छोटा सा योगदान दिया है।

बता दे कि कोरोना वायरस से लड़ाई में 'रेमडेसिविर' दवा काफी सफल मानी जा रही है और दुनिया भर में गंभीर मरीजों को यह दवा दी जा रही है। अमेरिकी कंपनी गिलियाड 'रेमडिसिवीर' बनाती है। भारत में सिप्ला इसे 'सिप्रेमी' ब्रांड नाम से तथा हेटेरो इसे 'कोविफॉर' ब्रांड नाम से बेचती है।

पिछले दिनों इन दवाओं की ब्लैक मार्केटिंग का मामला भी सामने आया था। जिस पर ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने सभी राज्यों को जीवन रक्षक दवा की तय कीमत पर उपलब्धता सुनिश्चित कराने के आदेश दिए थे।

रिपोर्ट- मनीष श्रीवास्तव, लखनऊ

कब्र से निकलती हैं लाशें: मनाया जाता है उत्सव, साथ बैठकर लोग खाते हैं खाना

Newstrack

Newstrack

Next Story