कैसे हुआ इतना बड़ा विमान हादसा? केंद्रीय मंत्री ने बताई पूरी बात

केरल में कोझिकोड एयरपोर्ट पर शुक्रवार रात बड़ा विमान हादसा हो गया है। एयरपोर्ट पर एअर इंडिया का विमान रनवे पर फिसल कर 35 फीट खाई में नीच गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया।

Hardeep Singh Puri

Hardeep Singh Puri

नई दिल्ली: केरल में कोझिकोड एयरपोर्ट पर शुक्रवार रात बड़ा विमान हादसा हो गया है। एयरपोर्ट पर एयर इंडिया का विमान रनवे पर फिसल कर 35 फीट खाई में नीच गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया। एयर इंडिया का यह विमान दुबई से केरल आ रहा था। इस विमान में कुल 191 यात्री सवार थे। इस हादसे में दोनों पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोग घायल हो गए हैं।

इस दर्दनाक हादसे पर नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि शुक्रवार को दुबई से आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस क विमान बारिश के कारण कोझिकोड हवाईअड्डे पर रनवे से फिसलकर 35 फुट नीचे गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया।

नागर विमानन मंत्री ने बताया कि वंदे भारत मिशन के तहत प्लेन 190 यात्रियों को लेकर दुबई से आ रही थी। पायलट ने टेबलटॉप एयरपोर्ट के रनवे के अंत तक विमान को रोकने की कोशिश की होगी जहां मॉनसून से बनी स्थिति के कारण विमान फिसल गया होगा।

Air India Plane Crash
एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या एएक्सबी-1344 दुर्घटनाग्रस्त

यह भी पढ़ें…दिशा की मौत पर दोस्त का बड़ा खुलासा, बताया- उस रात में पार्टी में क्या हुआ था

उन्होंने कहा कि हादसे में दो पायलटों समेत 18 लोगों की मौत हुई है, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। 127 लोग अस्पतालों में हैं, बाकियों को छोड़ दिया गया है। मंत्री ने कहा कि हादसे में हुई एक भी मौत दुखद होती है। शुक्र है कि विमान में आग नहीं लगी। जांच के लिए दो टीमें रवाना हो गई हैं। मैं खुद भी वहां जा रहा हूं।

पुरी ने बताया कि वह विमान हादसे से बहुत दुखी और व्यथित हैं। उन्होंने बताया कि एयर इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के राहत दलों को दिल्ली और मुंबई से तत्काल भेजा गया।

यह भी पढ़ें…सीमा विवाद: भारत ने निकाल दी चीन की हेकड़ी, उसी की भाषा में दिया मुंहतोड़ जवाब

इसके साथ ही उन्होंने ट्वटी कर भी कहा कि यात्रियों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) हादसे की औपचारिक जांच करेगा। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या एएक्सबी-1344 दुबई से 191 यात्रियों को लेकर कोझिकोड आ रही थी। विमान बारिश के कारण रनवे से फिसल गया और 35 फुट गहराई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया।

Air India Plane Crash
एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या एएक्सबी-1344 दुर्घटनाग्रस्त

केंद्रीय मंत्री से पहले नागर विमानन मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा था कि विमान में 190 लोग सवार हुए थे जिनमें 174 यात्री, 10 नवजात, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य हैं।

यह भी पढ़ें…दहल गया देश: 18 की मौत-127 घायल, हर तरफ मचा कोहराम

बता दें कि मई के महीने के वंदे भारत मिशन के तहत यात्रियों की वापसी के लिए एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस की विशेष उड़ानों का परिचालन किया जा रहा है। एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक प्रवक्ता ने बताया कि शारजाह और दुबई में प्रभावित लोगों के लिए सहायता केंद्र बनाये गए हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App