×

बड़ी खबरः शॉर्ट सर्विस कमीशन के रिटायर्ड अफसर कर सकेंगे पदनाम का उपयोग

SSC अधिकारी, अपनी सेवा की अनिवार्य शर्तों को पूरा करने के बाद अपने सैन्य रैंकों का उपयोग करने के लिए अधिकृत नहीं थे। इससे SSC अधिकारियों में असंतोष और नाराजगी पैदा हो रही थी।

Newstrack
Published on: 25 March 2021 5:06 AM GMT
बड़ी खबरः शॉर्ट सर्विस कमीशन के रिटायर्ड अफसर कर सकेंगे पदनाम का उपयोग
X
बड़ी खबरः शॉर्ट सर्विस कमीशन के रिटायर्ड अफसर कर सकेंगे पदनाम का उपयोग (PC: social media)

लखनऊ: रक्षा मंत्रालय ने सेना से सेवानिवृत्त हुए शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के अधिकारियों को सैन्य पदों का यथा लागू उपयोग करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। अब तक सेवानिवृत्त एसएससी अधिकारी अपनी सैन्य रैंकों का इस्तेमाल नहीं कर पाते थे। उनकी यह मांग 1983 से लंबित थी।

ये भी पढ़ें:खतराः भारत में अमेरिका से ज्यादा केस, 18 राज्यों में कोरोना का डबल म्यूटेंट वेरिएंट

SSC अधिकारियों में असंतोष और नाराजगी पैदा हो रही थी

SSC अधिकारी, अपनी सेवा की अनिवार्य शर्तों को पूरा करने के बाद अपने सैन्य रैंकों का उपयोग करने के लिए अधिकृत नहीं थे। इससे SSC अधिकारियों में असंतोष और नाराजगी पैदा हो रही थी। जबकि SSC अधिकारी उन्‍हीं समान सेवा शर्तों के तहत काम करते हैं और समान सेवा प्रोफ़ाइल के साथ स्थायी कमीशन अधिकारियों की तरह ही कठिनाइयों का भी सामना करते हैं।

सरकार के इस निर्णय से न केवल सेवानिवृत्त एसएससी अधिकारियों में असंतोष और नाराजगी को दूर करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह निर्णय युवा उम्मीदवारों को बड़ा प्रोत्साहन देने के रूप में भी काम करेगा।

सैन्‍य रैंकों का उपयोग करने की अनुमति देने की मांग 1983 से लंबित थी

SSC अधिकारियों द्वारा सेवा सेवानिवृत्त होने के बाद सैन्‍य रैंकों का उपयोग करने की अनुमति देने की मांग 1983 से लंबित थी। एसएससी अधिकारी सेना के सहायता कैडर की रीढ़ की हड्डी हैं। ये सेना की इकाइयों में युवा अधिकारियों की कमी को पूरा करने के लिए 10-14 वर्ष की अवधि के लिए सेना में काम करते हैं। एसएससी को आकर्षक बनाने के लिए अनेक प्रयास हुए हैं। इन अधिकारियों की प्रमुख मांगों में से एक मांग सैन्य रैंकों का उपयोग करने की अनुमति प्रदान करना रही है।

ये भी पढ़ें:हस्तरेखा: हाथ में ऐसे पर्वत, करते हैं जातक को बदनाम, जानिए कब मिलता है सम्मान

अब SSC अधिकारी 10 वर्ष की अवधि के लिए सेना में काम करते हैं

विगत में SSC अधिकारी केवल पांच वर्ष की अवधि के लिए काम करते थे, लेकिन अब ये अधिकारी 10 वर्ष की अवधि के लिए सेना में काम करते हैं और इनकी सेवा आगे भी चार वर्ष तक बढ़ायी जा सकती है। एसएससी अधिकारी सेना के अधिकारियों के कैडर को सहायता कैडर उपलब्‍ध कराते हैं और उन्‍हें मुख्य रूप से सेना की इकाइयों को युवा अधिकारियों को उपलब्‍ध कराने के लिए सृजित किया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story