×

पूर्व आईएएस कपिलदेव बने राष्ट्रपति के सचिव, यूपी के इस जिले से है गहरा नाता

यूपी के मिर्जापुर जिले के रहने वाले पूर्व आईएएस कपिलदेव त्रिपाठी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने अपना सचिव बनाने का फैसला किया है। केन्द्र में कई बडे पदों पर अपनी जिम्मेदारी निभा चुके केडी त्रिपाठी के राष्ट्रपति का सचिव बनने से पूरे जिले में खुशी की लहर है।

Aditya Mishra
Published on: 21 April 2020 11:35 AM GMT
पूर्व आईएएस कपिलदेव बने राष्ट्रपति के सचिव, यूपी के इस जिले से है गहरा नाता
X

लखनऊ: यूपी के मिर्जापुर जिले के रहने वाले पूर्व आईएएस कपिलदेव त्रिपाठी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने अपना सचिव बनाने का फैसला किया है। केन्द्र में कई बडे पदों पर अपनी जिम्मेदारी निभा चुके केडी त्रिपाठी के राष्ट्रपति का सचिव बनने से पूरे जिले में खुशी की लहर है।

आईएएस अधिकारी कपिल देव वर्ष 1972 में हाईस्कूल व 1974 में इंटर के टॉपर रहे। बताते चलें कि असम-मेघालय कैडर के आईएएस अधिकारी इसके पहले भी कई जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन कर चुके है। वह पूर्व में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में सचिव भी रह चुके हैं। वर्तमान में वह लोक उद्यम चयन बोर्ड के चेयरमैन के पद पर कार्यरत थे।

प्रदूषण पर राष्ट्रपति कोविंद ने जताई चिंता, कहा- धुंध देखकर अंत का डर सताने लगा

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया फैसला

मिर्जापुर जिले के लालगंज तहसील अंतर्गत गंभीरापुर गांव के निवासी व पूर्व आईएएस कपिल देव त्रिपाठी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव बनाए गए हैं। यह फैसला केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया।

वह संजय कोठारी का स्थान लेंगे, जिन्हें केंद्रीय सतर्कता आयोग का प्रमुख बनाया गया है। 1978 बैच के हरियाणा कैडर के सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी संजय कोठारी की राष्ट्रपति के सचिव के रूप में नियुक्ति जुलाई 2017 में हुई थी।

1980 बैच के आईएएस कपिलदेव त्रिपाठी की नियुक्ति को मोदी कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है। यही नहीं, उन्होंने बीएससी व एमएससी की पढ़ाई भी इलाहाबाद विश्वविद्यालय से की। पढाई के दौरान कपिलदेव टापर रह चुके हैं।

सुप्रीम कोर्ट देश में सामाजिक बदलाव का अगुआ है: रामनाथ कोविंद

1980 बैच के आईएएस अधिकारी हैं कपिलदेव

कपिल देव वर्ष 1980 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने केंद्र व कई राज्यों में प्रमुख पदों पर अपनी सेवाएं दी। वर्तमान में वह पब्लिक इंटरप्राइजेज सेलेक्शन बोर्ड के चेयरमैन थे। वह केंद्रीय विजिलेंस आयोग के सचिव भी रह चुके हैं।

कार्मिक मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, श्प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने कपिलदेव त्रिपाठी की अनुबंध के आधार पर की गई नियुक्ति पर मुहर लगा दी है।

राष्ट्रपति कोविंद के बेटे और बेटी क्या करते हैं, क्या आप जानते हैं?

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story