मोदी कैबिनेट की पहली बैठक आज, लिए जा सकते हैं कई अहम फैसले

मोदी सरकार 2.0 की कैबिनेट की पहली बैठक बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होगी। माना जा रहा है कि इस बैठक में प्रधानमंत्री अपनी सरकार के रोडमैप को सामने रखते हुए लघु व दीर्घकालिक एजेंडे पर चर्चा कर सकते हैं।

Anoop Ojha
Published on: 12 Jun 2019 3:48 AM GMT
मोदी कैबिनेट की पहली बैठक आज, लिए जा सकते हैं कई अहम फैसले
X

नई दिल्ली: मोदी सरकार 2.0 की कैबिनेट की पहली बैठक बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होगी। माना जा रहा है कि इस बैठक में प्रधानमंत्री अपनी सरकार के रोडमैप को सामने रखते हुए लघु व दीर्घकालिक एजेंडे पर चर्चा कर सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री आज ही मंत्रिपरिषद के साथ भी बैठक करेंगे जहां वह मंत्रालयों को चलाने में राज्य मंत्रियों की भूमिका रेखांकित कर सकते हैं। मोदी कैबिनेट की बैठक आज शाम 4 बजे जबकि मंत्रिपरिषद की बैठक 5 बजे हो सकती है।

यह भी पढ़ें....नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, बूढ़े मां-बाप की सेवा नहीं की तो होगी जेल

कैबिनेट बैठक की बात करें तो इसमें 5 जुलाई को संसद में पेश किए जाने वाले केंद्रीय बजट की तैयारियों पर चर्चा संभावित है। आपको बता दें कि केंद्रीय बजट प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई वाली नई राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के इरादे का पहला बयान होगा। इसमें सरकार की अगले 5 वर्षो की सोच का व्यापक खाका खींचे जाने की संभावना है।

केंद्रीय कैबिनेट बुधवार को तीन तलाक पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक नए विधेयक को मंजूरी दे सकती है। कैबिनेट से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, बुधवार को होने वाली बैठक में यह विधेयक चर्चा के लिए रखा जाएगा। एक बार संसद से मंजूरी मिलने के बाद यह प्रस्तावित विधेयक इस साल की शुरुआत में लागू किए गए तीन तलाक अध्यादेश का स्थान लेगा।

यह भी पढ़ें....जानिए क्यों भारत की शरण में पहुंचा डरा चीन, समुद्री जहाजों के लिए मांगी पनाह

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान तीन तलाक विधेयक पेश किया था, लेकिन लोकसभा में मंजूरी मिलने के बावजूद यह विधेयक राज्य सभा में लंबित रह गया था। इस कारण पिछले महीने 16वीं लोकसभा का कार्यकाल खत्म होने के साथ ही यह बिल भी खत्म हो गया था।

यह भी पढ़ें....राज्यसभा में जेटली की जगह लेंगे थावरचंद गहलोत, होंगे सदन के नेता

यदि बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट नए सिरे से पेश तीन तलाक विधेयक को मंजूरी दे देती है, तो इसे सबसे पहले 17 जून से शुरू हो रहे 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में पेश किया जाएगा। पिछली बार राज्य सभा में सरकार के पास पर्याप्त बहुमत नहीं होने के कारण विपक्ष इस विधेयक को रोकने में सफल हो गई थी। ऐसे में इस बार इस विधेयक पर राज्य सभा के रुख पर सभी की निगाहें होंगी।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story