×

मोदी का शानदार तोहफा: पास हुआ सबसे बड़ा प्रोजेक्ट, अब होगा फायदा ही फायदा

कैबिनेट मीटिंग में हिमाचल प्रदेश में लूहरी हाइड्रो प्रोजेक्ट (Luhri Hydro Project) को हरी झंडी दिखा दी गई है। इससे हर साल 775 करोड़ यूनिट बिजली मिलेगी।

Shreya
Published on: 4 Nov 2020 10:22 AM GMT
मोदी का शानदार तोहफा: पास हुआ सबसे बड़ा प्रोजेक्ट, अब होगा फायदा ही फायदा
X
मोदी का शानदार तोहफा: पास हुआ सबसे बड़ा प्रोजेक्ट, अब होगा फायदा ही फायदा

नई दिल्ली: आज यानी बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की मीटिंग हुई। जिसमें हिमाचल प्रदेश में लूहरी हाइड्रो प्रोजेक्ट (Luhri Hydro Project) को हरी झंडी दिखा दी गई है। इस बात की जानकारी केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी है। उन्होंने बताया कि 210 मेगावॉट के इस प्रोजेक्ट को 1810 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जाएगा। जिससे हर साल 775 करोड़ यूनिट बिजली मिलेगी।

दो हजार लोगों को मिलेंगे रोजगार के अवसर

प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी दी कि यह सतलज जल विद्युत निगम के मार्फत होगा और इसमें केंद्र और राज्य सरकार की मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि लूहरी हाइड्रो प्रोजेक्ट से दो हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश को 1140 करोड़ रुपये की बिजली फ्री मिलेगी और जो जो प्रकल्प बाधित है, उन सभी परिवारों को दस साल तक हर महीने सौ यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: फिर पूनम हुई सनसनी: अश्लील वीडियो पर मचा बवाल, जाना पड़ेगा अब जेल

चार समझौतों पर किए गए हस्ताक्षर

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने चार समझौतों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चार समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। भारत के साथ इजरायल और इंग्लैंड के बीच स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर समझौते हुए हैं। इसके अलावा इंग्लैंड के साथ एक और समझौता हुआ है टेलीकम्युनिकेशन और आईसीटी के बारे में। इसमें दोनों देश सहयोग से काम करेंगे। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने बताया कि स्पेन के साथ भी भारत का समझौता हुआ है।

यह भी पढ़ें: करवाचौथ पर कांड: आंटी बोलना पड़ गया भारी, बीच चौराहे पर दनादन पिटाई

देश में पटरी पर लौट रही अर्थव्यवस्था

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में देश में अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है, जिसके अनेक संकेत मिले हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अच्छी बारिश के कारण खेती क्षेत्र में बिजली की कम मांग रही। इसके बाद भी बिजली की कुल मांग में 12 प्रतिशत इजाफा हुआ है। साथ ही रेलवे की भी मांग बढ़ी है। उन्होंने कहा कि उद्योगों में बिजली की मांग बढ़ना अच्छा संकेत है। बीते साल अक्टूबर से ज्यादा जीएसटी कलेक्शन हुआ है।

यह भी पढ़ें: अर्नब पर हाहाकार: BJP ने याद किया आपातकाल, शिवसेना ने कही ये बात

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story