×

फ्री वैक्सीन पर फैसला: मोदी सरकार करेगी घोषणा, इस दिन का इंतजार

कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के पहले चरण में स्वास्थकर्मियों, सफाईकर्मचारियों, पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बल, डिजास्टर मैनेजमेंट फोर्स के कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा।

Roshni Khan
Published on: 14 Jan 2021 6:30 AM GMT
फ्री वैक्सीन पर फैसला: मोदी सरकार करेगी घोषणा, इस दिन का इंतजार
X
फ्री वैक्सीन पर फैसला: मोदी सरकार करेगी घोषणा, इस दिन का इंतजार (PC: social media)

लखनऊ: कोरोना वैक्सीन आने के बाद अब ऐसे कई राज्य हैं जिन्हे इस बात का इंतजार है कि सरकारें क्या अपने प्रदेश के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगाने का काम करेंगी। इन राज्यों में यूपी भी शमिल हैं। यूपी में अभी इस बात की कोई चर्चा नहीं है। योगी सरकार को 16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों शुरू हो रहे कोरोना वैक्सीनेशन का इंतजार है। इसके बाद ही यूपी सरकार कोई फैसला लेगी।

ये भी पढ़ें:चुनाव पर बड़ा एलान: योगी बोले- BJP नहीं लड़ेगी ग्राम प्रधानी, इस पद पर मुकाबला

कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के पहले चरण में इन लोगों को लगाया जाएगा वैक्सीन

कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के पहले चरण में स्वास्थकर्मियों, सफाईकर्मचारियों, पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बल, डिजास्टर मैनेजमेंट फोर्स के कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी कह चुके हैं कि देश के सभी राज्यों में ऐसे लोगों की संख्या करीब तीन करोड़ है। मोदी कह चुके हैं कि इन लोगों के वैक्सीनेशन का खर्चा केंद्र सरकार वहन करेगी।

अब तक पश्चिम बंगाल दिल्ली पंजाब बिहार तमिलनाडु मध्य्र प्रदेश तथा केरल में ही मु्फ्त वैक्सीन लगाने की बात कही गई है। पर भाजपा शासित राज्यों मे केवल मध्यप्रदेश ही ऐसा राज्य है जहाँ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी पिछले साल अक्टूबर में सभी लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन मुहैया कराने का एलान किया था लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को ही मुफ्त में वैक्सीन दी जाएगी। जबकि बिहार में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान जदयू और भाजपा नेताओं ने इस बात की घोषणा की थी कि वैक्सीन आने के बाद सभी लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगेगी। भाजपा के घोषणा पत्र में भी इस बात का उल्लेख किया गया है ।

बंगाल सरकार भी देगी फ्री वैक्सीन

जहां तक गैरभाजपा दलोंके सरकारों की बात है तो पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले सीएम ममता बनर्जी ने 10 जनवरी को एलान किया कि सरकार राज्य में हर किसी को फ्री वैक्सीन देने का इंतजाम कर रही है। जबकि दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने भी कोरोना वैक्सीन मुफ्त देने की बात कही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी कहा है कि केंद्र ने फ्री वैक्सीन नहीं दी तो हम फ्री देंगे। अब देखना है कि इस पर दिल्ली सरकार कितना अमल कर पाती है। इसी तरह पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने एलान किया कि बलबीर सिद्धू ने कहा कि पंजाब में सभी नागरिकों को मुख्य में कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें:ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन पर उठे सवाल, ऑस्ट्रेलिया में रुक सकता है टीकाकरण

केरल के सीएम पी विजयन भी लोगों के लिए फ्री कोरोना वैक्सीन का ऐलान कर चुके हैं

जबकि तमिलनाडु में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी भी जनता को फ्री वैक्सीन देने की बात कही है। वह कह चुके हैं कि एक बार कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाए। तो राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को यह मुफ्त में दी जाएगी। जबकि केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन भी लोगों के लिए फ्री कोरोना वैक्सीन का ऐलान कर चुके हैं। लेकिन निकाय चुनाव के दौरान उनकी घोषणा को आयोग ने संज्ञान में लिया था। ऐसे में पूरी बात आज तक साफ नहीं हो पाई है।

उम्मीद की जा रही है कि 16 जनवरी को जब कोरोना वैक्सीनेषन की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे तो हो सकता है वह पूरे देश में इसे मु्फ्त में लगाए जाने की घोषणा कर दें।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story